समस्या के समाधान के लिए संवाद जरूरी : प्रो. मुन्ना तिवारी

सिफ्सा बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने आयोजित किया मानसिक स्वास्थ्य और जीवन कौशल विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला

0
167

झांसी। राज्य परिवार नियोजन अभिनवीकरण सेवा परियोजना एजेंसी (सिफ्सा) बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी ने आज समाज कार्य संस्थान के विद्यार्थियों के लिए मानसिक स्वास्थ्य और जीवन कौशल विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए अधिष्ठाता कला संकाय प्रो. मुन्ना तिवारी ने कहा कि किसी भी तरह की समस्या का समाधान बातचीत के द्वारा किया जा सकता है। जब हम अपनी समस्या सही व्यक्ति को बताते हैं तो वह उसका समाधान कहीं न कहीं से जरूर निकल आता है। जरूरी है कि हम अपनी समस्या को सही व्यक्ति से बता सकें।
प्रो. तिवारी ने कहा कि तनाव सभी को होता है और कुछ हद तक सकारात्मक कार्यों के साथ तनाव लेना भी चाहिए। लेकिन यदि तनाव के कारण हमारे दैनिक जीवन में समस्या आने लगे तो वह स्थिति खतरनाक हो जाती है। ऐसे में यह जरूरी है कि हम किसी विशेषज्ञ से इसके बारे में बात करें और उसका समाधान खोजें।
जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के मनोचिकित्सक समाज कार्य रोहित गुप्ता ने कहा कि मानसिक तनाव से हमारे काम करने की क्षमता प्रभावित होती है। हर व्यक्ति के अलग अलग क्षमता होती है और उसके अनुसार ही कार्य किया जाता है। उन्होंने विद्यार्थियों को मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के तरीके, मानस टेलीकालर नम्बर, जिला अस्पताल में निर्मित मनकक्ष एवं अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। इसके पहले सत्र में नोडल अधिकारी सिफ्सा डॉ. श्वेता पांडेय ने विद्यार्थियों को सिफ्सा, मानसिक स्वास्थ्य और जीवन कौशल कार्यक्रम, विद्यार्थियों के लिए विश्वविद्यालय में स्थापित क्यू क्लब के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय का कोई भी विद्यार्थी या किसी का कोई परिचित अगर चाहे तो वह क्यू क्लब में दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक आकर अपनी बात कर सकता है।
कार्यक्रम अधिकारी सिफ्सा डॉ. उमेश कुमार ने प्रतिभागियों को मानसिक स्वास्थ्य देखभाल अधिनियम, मानसिक तनाव के कारण, प्रकार, भारत में मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति, मानसिक स्वास्थ्य के प्रति भ्रांतियां जैसे विषयों पर चर्चा की। इस अवसर पर समाज कार्य संस्थान के शिक्षक सह आचार्य डॉ यतेंद्र मिश्र, समन्वयक डॉ. अनूप शाक्य, गुंजा चतुर्वेदी, शोधार्थी बृजेश पाल, रेखा आर्य, विजया एवं अन्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY