विशेष सचिव सहकारिता ने किया विशिष्ट मंडी भोजला में अनाज खरीद केंद्रों का औचक निरीक्षण

** मंडी में गेहूं खरीद की ली जानकारी, अभिलेखों का किया सत्यापन ** गेहूं क्रय केंद्र पर किसानों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए उनका भुगतान समय से सुनिश्चित करने के निर्देश ** 15 मई 2023 तक जनपद में 2592 कृषकों से 13892 मेट्रिक टन की गेहूं की खरीद, खरीद में तेजी लाने के लिए निर्देश ** गेहूं खरीद में बिचौलियों की संलिप्तता किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी, पकड़े जाने पर होगी सख्त कार्यवाही

0
95

झांसी। विशेष सचिव पंचायती राज उत्तर प्रदेश शासन/ अपर आयुक्त एवं अपर निबंधक (बैंकिंग) सहकारिता श्रीमती बी चंद्रकला ने प्रातः 09:30 भोजला मंडी स्थित गेहूं/ चना,मसूर क्रय केंद्र का किया औचक निरीक्षण साथ ही केंद्र पर किसानों से गेहूं क्रय किये जाने हेतु की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
विशिष्ट मंडी भोजला परिसर मे पीसीयू एवं खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा संचालित गेहूं क्रय केन्द्रों का श्रीमती बी चंद्रकला ने औचक निरीक्षण किया। साथ ही केंद्रों पर किसानों से गेहूं क्रय किये जाने हेतु की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने केन्द्र पर अभी तक हुई कुल खरीद के बारे में केन्द्र प्रभारी से जानकारी हासिल की। उन्होंने निर्देश दिए कि बाजार में एमएसपी से अधिक दाम होने के कारण केंद्रों पर आवक कम है अतः क्षेत्र में भ्रमण करते हुए किसानों से उनकी फसल को खरीदे जाने की व्यवस्था की जाए। मौके पर एआर कॉपरेटिव अनूप कुमार द्विवेदी ने बताया कि जनपद में 15 मई 2023 तक 13892 मेट्रिक टन गेहूं की खरीद 2592 कृषकों से की जा चुकी है, इसके अतिरिक्त केंद्रों पर आवाज बढ़ाए जाने के लिए किसानों से संपर्क किया जा रहा है।
क्रय केंद्र का निरीक्षण करते हुए उन्होंने केंद्र प्रभारियो को निर्देशित किया गया कि गेहूं क्रय केंद्रों पर गेहूं बिक्रय करने हेतु आने वाले किसानों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाएं। किसानों का पंजीकरण कराये जाने के संबंध में भी सुविधायें उपलब्ध कराकर सहयोग किया जायें ताकि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ देते हुए अधिक से अधिक खरीद की जा सके। इसके साथ ही पंजीकरण के आधार पर ही गेहूं खरीद का कार्य किया जाए। उन्होंने केंद्र के निरीक्षण के दौरान किसानों द्वारा गेहूं क्रय के अभिलेखों की भी जांच की तथा समय से भुगतान किए जाने के निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने केंद्र पर पर्याप्त संख्या में बारदाना उपलब्ध मिला। केन्द्र पर गेहूं में नमी मापक यंत्र, एक चलना बिनोइंग फैन एवं अन्य उपकरण भी उपलब्ध मिले।
विशेष सचिव पंचायतीराज उत्तर प्रदेश शासन/अपर आयुक्त एवं अपर निबंधक (बैंकिंग) सहकारिता श्रीमती बी चंद्रकला ने केन्द्रों पर गेहूं/चना,मसूर खरीद हेतु लगे इलेक्ट्रानिक कांटो के द्वारा सही प्रकार से वजन किये जाने का स्वयं सत्यापन किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने मंडी परिसर में ही आढ़तियों द्वारा सही प्रकार से किसानों से की जा रही गेहूं खरीद के सम्बंध में गेहूं की दरों आदि के संबंध में भी मौके पर उपस्थित किसानों से जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि कृषको को भुगतान उनके आधार लिंक बैंक खाते में पीएफएमएस के माध्यम से 72 घंटे की समय अवधि में किया जाना सुनिश्चित किया जाए। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट शाहिद मोहम्मद, जिला खाद्य विपणन अधिकारी विनय कुमार सिंह, डीपीआरओ जेआर गौतम, ए आर कॉपरेटिव अनूप कुमार द्विवेदी, जिला प्रबंधक पीसीपी सौरभ यादव, क्षेत्रीय प्रबंधक पीसीपी डॉक्टर हीरेंद्र यादव, केंद्र प्रभारी सत्यम तिवारी सहित मंडी समिति के अधिकारी कर्मचारी व किसान उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY