अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : 15 जून से 21 जून तक जनपद में योग सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा

** अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस को "मानवता के लिए योग" थीम पर मनाया जाएगा ** ** जिला मुख्यालय पर सामूहिक योगाभ्यास का होगा कार्यक्रम, सार्वजनिक पार्कों में प्रतिदिन प्रातः 06:00 बजे से 08:00 बजे तक होगा सामूहिक योगाभ्यास ** योग दिवस का व्यापक प्रचार-प्रसार किए जाने के निर्देश

0
1691

झांसी। जनपद में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों पर चर्चा करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से इस बार जनपद में 15 जून से 21 जून 2023 तक योग अभ्यास के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम “मानवता के लिए योग” पर आधारित है।
जिलाधिकारी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उद्देश की जानकारी देते हुए बताया की योग दिवस की घोषणा के पीछे एक ही उद्देश्य है,धर्म जाति से ऊपर उठकर समाज कल्याण के लिए एक शुरुआत करना, योग से जीवन के हर क्षेत्र में लाभ है। इससे कई तकलीफों का अंत है, अतः सभी धर्म एवं जाति में योग के प्रति जागरूकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि योग से शारीरिक तंदुरुस्ती तो आती ही है लेकिन सबसे ज्यादा मानसिक शांति मिलती है इससे मन शांत रहता है एवं तनाव कम होता है साथ ही यह शरीर की सभी क्रियाओं को नियंत्रित भी करता है योग से जीवन के सभी भाव नियंत्रित होते हैं जैसे खुशी,दुख, प्यार। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से ही इस वर्ष 15 जून से 21 जून, 2023 तक जनपद में योग सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा। जिला मुख्यालय पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। सार्वजनिक पार्कों में प्रतिदिन प्रातःकाल 06 बजे से 08 बजे तक सामूहिक योगाभ्यास हो। विश्ववविद्यालय, महाविद्यालय, स्कूल, कॉलेज में योग से संबंधित भाषण प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जाएं, जिससे योग के बारे में जागरूकता आये। कार्यक्रमों के आयोजन में समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सप्ताह को सकुशल मनाए जाने के उद्देश्य जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यक्रमो में कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जाए। समस्त कार्यक्रमों के आयोजन में पुलिस द्वारा समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कार्यक्रमों से पूर्व सभी ग्राम पंचायत/नगर निकायों में स्वच्छता अभियान चलाया जाए। योग सप्ताह एवं अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की फोटो एवं प्रतिभागियों की संख्या https://upayushsociety-com/ वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। अतः उक्त एप एवं वेबसाइट का विवरण आयुष कवच एप (Ayush Kavach App) का व्यापक प्रचार-प्रसार कर जनसामान्य को अवगत कराया जाए। वाइ-ब्रेक प्रोटोकॉल एप (Y-Break protocol/app) को सभी सरकारी कार्यालयों में अभ्यास कराया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सप्ताह को सकुशल शांतिपूर्ण संपन्न कराए जाने के लिए समस्त अधिकारी पूर्ण मनोयोग से अपना सहयोग प्रदान करें उन्होंने इस अवसर पर जनपद वासियों से भी अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक लोग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में शामिल हों।
________

LEAVE A REPLY