भूमि संबंधित शिकायतों में धारा 145 की कार्यवाही हो ताकि कानून व्यवस्था ना बिगड़े: डीएम

**थाना समाधान दिवस पर भूमि विवादों की अधिक शिकायतें प्राप्त, राजस्व व पुलिस टीम मौके पर जांच करते हुए शिकायत का निस्तारण करें **निगरानी समितियों को सक्रिय किया जाए और क्षेत्र में पराली ना जलाए जाने हेतु लोगों को जागरूक किया जाए **राजस्व व पुलिस अधिकारी क्षेत्र में भ्रमण के दौरान पराली जलाए जाने की घटनाओं पर भी नजर रखें **जबरन भूमि पर कब्जा करने वालों के खिलाफ भूमाफिया के तहत सख्त कार्रवाई की जाए

0
784

झांसी। अक्टूबर माह के प्रथम थाना समाधान दिवस पर अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने सीपरी थाने में भूमि संबंधित शिकायतों को सुनते हुए निर्देश दिए कि राजस्व व पुलिस टीम मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करते हुए निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि यदि जबरन कब्जा किया जाता है तो ऐसे व्यक्ति के खिलाफ भू माफिया के तहत कार्रवाई निश्चित हो। उन्होंने कहा कि थाना सीपरी बाजार में भूमि संबंधित शिकायतें अधिक आ रही हैं। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था ना बिगड़े इसके लिए धारा 145 की कार्यवाही की जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में पराली ना जलाई जाए इसके लिए अभियान चलाते हुए ग्राम भ्रमण में लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि किसान द्वारा पराली जलाए जाने पर अर्थदंड के साथ कारावास की सजा का प्रावधान है। जनपद में एनजीटी द्वारा सेटेलाईट से लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है और जहां भी पराली जलाई गई वहां संबंधित के विरुद्ध एफआइआर दर्ज की गई। थाना समाधान दिवस पर उन्होंने लेखपालों को निर्देश दिए कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान खेत में आग लगाने वाले किसानों को होने वाले नुकसान की जानकारी अवश्य दी जाए। थाना समाधान दिवस सीपरी बाजार थाने में श्याम लाल कुशवाहा पुत्र स्वर्गीय मंनु लाल निवासी नयागांव सूतीमिल पावर हाउस के पास ग्वालियर रोड भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत करते हुए कहा कि यादवेंद्र सिंह यादव उर्फ बिट्टू यादव अवैध रूप से मेरी भूमि पर कब्जा कर रखा है, दिनांक 9 अक्टूबर 2020 को विपक्षी ने जबरन खुदाई की। जिसकी सूचना पुलिस कंट्रोल रूम व अधिकारियों को दी गई। पुलिस आई और काम रुकवा कर चली गई परंतु स्थाई समाधान नहीं निकला।
जिलाधिकारी ने तहसीलदार व एसएचओ को मौके पर जाकर शिकायत का निस्तारण करने के निर्देश दिए। थाना सीपरी बाजार में मनीष सिंह परिहार ने बताया कि ग्राम खोड़न मौजा लहरगिर्द में 5 एकड़ भूमि का एग्रीमेंट करवाया गया था। जिस पर ग्राम खोड़न एक रहने वाले रवि यादव व नरेंद्र यादव के द्वारा कार्य को रोका जा रहा है और विवाद की स्थिति पैदा कर रंगदारी मांग रहे हैं। दोनों का उद्देश्य अनावश्यक विवाद करने का है इसे रोका जाए।
जिलाधिकारी ने सीओ सिटी, एस एच ओ व तहसीलदार को निर्देश देते हुए कहा कि विपक्षियों को भूमाफिया मानते हुए सक्षम कार्रवाई की जाए, यदि कोई आपत्ति है तो दस्तावेज प्रस्तुत करें तथा मौके पर राजस्व अधिकारी/ कर्मचारी के साथ स्वयं निरीक्षण करते हुए संयुक्त आख्या प्रस्तुत करें। थाना समाधान दिवस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने उपस्थित थानाध्यक्ष, लेखपाल- कानूनगो आदि को निर्देश देते हुए कहा की भ्रमण के दौरान अवैध पटाखा फैक्ट्री पर भी सतत दृष्टि बनाए रखें। उन्होंने अवैध भंडारण के बारे में भी क्षेत्र में भ्रमण करते हुए सूचनाएं एकत्र करने के निर्देश दिए। मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी, एसएचओ देवेन्द्र सिंह उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY