शुद्ध मतदाता सूची के लिए छूटे न एक भी वोटर : जिलाधिकारी

0
92

झांसी। बीएलओ अपने-अपने मतदेय स्थल पर विशेष तिथियों में उपस्थित रहे, अनुपस्थित रहने पर कार्यवाही की जायेगी। बीएलओ क्षेत्र में भ्रमण करते हुए ऐसे मतदाता, जो घूमंतु जनजातीय समूह के हों, आश्रयहीन हों, विमुक्‍त बंधुआ मजदूर श्रेणी के हों, दिव्‍यांगजन या वंचित हों। उनको अवश्‍य मतदाता सूची में शामिल किया जाए। ऐसे युवा मतदाता जिनकी उम्र वर्ष 2019 को 18 वर्ष की होगी। उनको भी चिह्नित किया जाए और समय होते ही उनको पहचान पत्र बनाकर दिया जाए।
उक्‍त निर्देश जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी कर्ण सिंह चौहान ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित विशेष अभियान तिथि पर मतदेय स्‍थलों का निरीक्ष्‍ाण करते हुए उपस्‍थित बीएलओ को दिए। उन्‍होंने जीआईसी में मतदाताओं से बात की।
उन्‍होंने कहा कि पारदर्शी, स्वच्छ और अधिक मतदान के लिए जरुरी है कि हमारी मतदाता सूची शुद्ध हो। विशेष तिथियों में हम सभी को दायित्व है कि अधिक से अधिक पात्र मतदाता सूची में शामिल हो। अभियान में नये वोटर को शामिल करने के लिए फार्म-6 भरवा लें। साथ ही यदि कोई संशोधन किया जाना है या कोई त्रुटि है, तो उसके सुधार के लिए सम्बधित फार्म अवश्य भरवा लिया जाये।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बीएलओ को सुझाव दिया कि क्षेत्र भ्रमण के समय जब घर-घर जाये, तो वहां आनलाइन वोटर बनने के लिए प्रेरित करें। ताकि घर से ही मतदाता बन सके। ऐसा करने से समय की बचत होगी। साथ ही फार्म भरते समय कोई त्रुटि भी नहीं होगी। उन्‍होंने कहा कि इस अभियान तिथि में ऐसे वोटर जो दो स्थानों पर वोटर है, उन्हें एक स्थान से नाम हटायें जाने की सलाह दें और नाम हटा दें। ऐसा करने से मतदाता सूची शुद्ध तैयार होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी कर्ण सिंह चौहान ने जीआईसी कालेज में बीएलओ से फार्म-6, फार्म-6 ए, फार्म-7, फार्म-8 तथा फार्म-8 ए की जानकारी ली। तहसीलदार सदर को बीएलओ ट्रेनिंग पुनः कराये जाने के निर्देश दिये। उन्‍होंने कहा कि गुणवत्‍ता के साथ प्रशिक्षण दिया जाए, ताकि जब सम्‍पूर्ण जानकारी होगी, तो कार्य अच्‍छा होगा। इस अवसर पर 11 मतदेय स्थलों के बीएलओ अजय कुमार व्यास, सुनील कुमार शर्मा, अजय शरण पटेल, बृजेश कुमार सिंह, मुकेश चंद, हेमंत कुमार, शैलेन्द्र कुमार, अनीता साहू, राजकुमारी, रमेश चन्द्र आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY