सात उपायो से करें वार, संचारी रोगों की होगी हार : जिलाधिकारी

** जनपद के समस्त बेसिक विद्यालयों में ग्राम प्रधानों, स्वास्थ्य कर्मियों व जनसहभागिता से संचारी रोग से बचाव हेतु लगातार संगोष्ठी कर लोगों को करें जागरूक ** 01 से 30 अप्रैल तक चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान

0
177

झांसी। संचारी रोगों से बचाव तथा इसके लक्षणों व उपचार सुविधाओं के प्रति जागरूक करने के दृष्टिगत मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ में प्रदेश स्तरीय विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ किया जा चुका है। उन्होंने संदेश दिया कि ‘‘यू0पी0 ने ठाना है संचारी रोगों को हराना है’’। उन्होंने कहा कि देश की आत्मा उ0प्र0 में निवास करती है। प्राचीन काल से ही उ0प्र0 शिक्षा व स्वास्थ्य का एक केन्द्र बिन्दु रहा है।
जनपद स्तर पर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि हम सभी अपने गॉव, ब्लाक, जनपद व प्रदेश को रोगमुक्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम सभी व्यक्तिगत साफ-सफाई का ध्यान रखेगे, अपने घर के पास साफ-सफाई का ध्यान रखेगें। अपने गॉव और मुहल्ले के वातावरण को स्वच्छ रखेंगे तथा सामुदाय को साफ-सफाई और स्वच्छता अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे। संचारी रोग हमारे गॉव अथवा क्षेत्र में रहने वाले परिवारों को आर्थिक नुकसान का एक बड़ा कारण हो सकते है। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों से लड़ाई में हम सभी जनपदवासी हर सम्भव प्रयास करेंगे कि हमारे परिवार और समुदाय रोगों से मुक्त रहें। हमारे गॉव अथवा हमारे आस-पास के क्षेत्र में यदि कोई व्यक्ति बुखार से पीड़ित होगा तो उसके परिवार को तुरन्त इलाज के लिए सरकारी अस्पताल जाने हेतु प्रेरित करेंगे। जिलाधिकारी ने संचारी रोग अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि संचारी रोगों की होगी हार इसके लिए उन्होंने 07 वार/उपायों से सभी को जागरूक किया कि-मस्तिष्क ज्वर का पहला टीका 9 माह से 12 माह के बच्चों को और दूसरा टीका 16 माह के 24 माह के बच्चों को नियमित टीकाकरण के अन्तर्गत जरूर लगवायें। घरों के आस-पास साफ-सफाई रखें। मच्छर से बचने हेतु पूरी बाह वाली कमीज व पैंट पहने, स्वच्छ पेयजल ही पीये, आस-पास जल-जमाव न होने दे। कुपोषित बच्चों के प्रति विशेष ध्यान रखें। व्यक्तिगत साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान बताया गया कि जनपद में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान हेतु टीमे गठित की गयी हैं। इसी क्रम में जनपद के समस्त बेसिक विद्यालयों में प्रधानों, आशा, एएनएम, आगनबाड़ी कार्यकत्रियों, शिक्षकों, ग्रामवासियों के द्वारा जागरूकता रैली निकालकर संचारी रोग से बचाव/सुझाव पर संगोष्ठी कर लोगों को लगातार जागरूक किया जाए। इसके साथ-साथ जनपद के सभी पीएचसी, सीएचसी, समस्त विकास खण्ड कार्यालय व अधिशासी अधिकारी कार्यालय व अन्य कार्यालय द्वारा भी संचारी रोग नियंत्रण हेतु संगोष्ठी आयोजित करते हुए जनमानस को जागरूक किए जाने की कार्रवाई सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि जनपद में प्रारम्भ हुए विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का सफल व क्रियान्वयन पूरे माह 30 अप्रैल तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा बुखार की रोगियों की सूची आई0एल0आई0, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची, कुपोषित बच्चों की सूची, क्षेत्रवार ऐसे मकान की सूची जहॉ घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो। उस पर प्रभावी कार्यवाही करते हुए प्रति दिन प्रगति रिपोर्ट से सम्बन्धित उच्चाधिकारियों को अवगत करायेंगे। प्रदेश स्तरीय इस अभियान में जनपद के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास विभाग, पंचायती राज विभाग/ग्राम्य विकास विभाग, शिक्षा विभाग, सूचना विभाग, पशुपालन, बाल विकास एवं पुष्टाहार, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, उद्यान विभाग, वन विभाग व अन्य विभाग द्वारा सक्रिय सहभागिता की जाए। जनपद में संचालित संचारी रोग अभियान की समीक्षा करते हुए उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि अभियान के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

LEAVE A REPLY