किसानों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर सुनिश्चित करें: डीएम

किसानों की समस्याओं को गम्भीरता से न लेने पर होगी अधिकारियों पर कार्यवाही ******* विद्युत, सिंचाई, पशुपालन, उद्यान, कृषि विभाग के अधिकारियों को सुधार लाने की चेतावनी****** किसान संगठनों के पदाधिकारियो की प्रत्येक समस्या को गम्भीरता सुना और मौके पर ही अधिकारियों को निर्देश****** किसानो की समस्या निस्तारण हेतु ‘‘किसान संवाद’’ का आयोजन पं0दीनदयाल सभागार में सम्पन्न***** तहसील स्तर पर भी प्रतिमाह एसडीएम को किसान संवाद आयोजित कराने के निर्देश************

0
479

झांसी। पं0 दीनदयाल सभागार में किसान संवाद आयोजन के दौरान जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने किसान संगठन के पदाधिकारियों से सीधा संवाद करते हुये कहा कि जनपद के किसानो की समस्याओं को प्राथमिकता पर लेकर उनका निस्तारण कराना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसान संगठन के पदाधिकारियों द्वारा उठायी गयी एक-एक समस्याओं को गम्भीरता से सुनकर सम्बन्धित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि जो अधिकारी किसान की समस्याओं को गम्भीरता से नही लेगे उनके विरुद्व कार्यवाही होना निश्चित है। उन्होने कहा कि इस संवाद का मुख्य उददेश्य है कि जनपद के किसानों से एक संवाद स्थापित करके रखा जाये ताकि उनके समस्याओं का निदान प्राथमिकता से कराया जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि किसानो की समस्याओ का निस्तारण कराना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है। किसान पदाधिकारियों द्वारा मऊरानीपुर क्षेत्र में विद्युत विभाग की अधिक शिकायतें करने पर एसडीओ विद्युत को चेतावनी देते हुये कहा कि अपनी कार्य प्रणाली में सुधार लाना सुनिश्चित करें अन्यथा कठोर कार्यवाही की जायेगी। इस सम्बन्ध में उन्होने एसडीएम को निर्देश दिये कि वह इनके कार्यालय का औचक निरीक्षण करें। उन्होने टहरौली, गुरसराय क्षेत्र में किसान सम्मान निधि की अधिक शिकायतों पर जिला कृषि अधिकारी को एक माह में निस्तारण कराने के निर्देश दिये। मोंठ तहसील क्षेत्र में अन्ना पशुओं की अधिक शिकायतों के समाधान करने के निर्देश दिये।

किसान पदाधिकारियों ने अवगत कराया कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में छुटटा पशुओं की बड़ी समस्या है, इससे एक दूसरे गांव के लोगों में आये दिन झगडे भी होते रहते है। एक प्रतिनिधि द्वारा ट्यूबबैल के लिये विद्युत कनैक्शन में छूट न मिलने की समस्या से अवगत कराया, जिस पर अधिशाषी अभियंता ने अवगत कराया कि फिलहाल स्टोर सामान की उपलब्धता न होने पर यह सुविधा नही हो पा रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने पत्राचार कराने के निर्देश दिये। किसान क्रेडिट कार्ड नये बनवाने तथा नवीनीकरण के सम्बन्ध में भी अवगत कराया गया, इस पर जिलाधिकारी ने बताया कि इस समस्या का जल्द ही निस्तारण करा लिया जायेगा।
बुन्देलखण्ड किसान मोर्चा के अध्यक्ष महेन्द्र शर्मा तथा भारतीय किसान यूनियन के कमलेश लम्बरदार द्वारा नहरों में पानी की उपलब्धता/टेल तक पानी न पहुंचाने पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों की शिकायत की गयी, जिससे किसानो को अपनी फसल के लिये भरपूर पानी नही मिल पाता है। उन्होने क्षेत्र में पानी की उपलब्धत न होने पर विभिन्न तालाबों में पानी नही भर पाया है। उन्होने मनरेगा तथा श्रम विभाग द्वारा किसानों के हित में चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने की मांग पर जिलाधिकारी ने श्रम विभाग को निर्देश दिये कि इस सम्बन्ध में एक कार्यशाला आयोजित कराये। उन्होने विद्यालयों की रंगाई पुताई की गुणवत्ता के सम्बन्ध में भी अवगत कराया। उन्होने अधिशाषी अभियंता विद्युत/नोडल अधिकारी द्वारा ट्रांसफार्मर प्रतिस्थापन के सम्बन्ध में तत्काल कार्यवाही के लिये सराहना करते हुये अवगत कराया। जिलाधिकारी ने रक्सा गांव में पेयजल का गंदा पानी आने की शिकायत पर अधिशाषी जल निगम को एक सप्ताह में सुधार लाने की चेतावनी दी अन्यथा उनके विरुद्व एफआईआर करायी जायेगी। किसानों द्वारा बैकिंग सुविधाओं से सम्बन्धित समस्याओं से अवगत कराने पर एलडीएम को निर्देश दिये कि वह तहसील स्तर पर डीएलसीसी की बैठक सुनिश्चित कराये जिससे समस्या का समाधान सुनिश्चित हो सकें। किसानों द्वारा एआरटीओ के यहां वाहन पंजीकरण में होने वाली समस्याओं से अवगत कराया, जिस पर जिलाधिकारी ने इस सम्बन्ध में एक गोष्ठी आयोजित कराने के निर्देश दिये। किसानों द्वारा बगीचों के लिये पंजीकरण कराकर छूट मिलने की योजना के सम्बन्ध में जानकारी करने पर उप निदेशक उद्यान द्वारा अवगत कराया कि 12 हेक्टेयर का लक्ष्य पूर्ण हो गया है।
किसानों द्वारा मऊरानीपुर क्षेत्र में सपरार रुपाधमना के पास माइनर में गंदा पानी डाले जाने की शिकायत की। बंगरा ब्लाक के पठा गांव में सिंचाई सुविधान होने, जर्जर सडक, चैकडैम की मरम्मत, बंगरा में पेयजल की समस्या से अवगत कराया। नहरों मे पानी की समस्या निस्तारण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने रोस्टर के अनुसार ही पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। भारतीय किसान यूनियन सुरेन्द्र सिंह पुरातनी ने टहरौली तहसील क्षेत्र में सिंचाई हेतु पानी की समस्या, नाला खुदाई का कुछ अवशेष भाग से मार्ग प्रभावित, बढा हुआ मुआवजा की मांग, किसान सम्मान निधि सभी किसानों को नही मिलने की शिकायतों से भी अवगत कराया, इस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम टहरौली को समस्याओं को त्वरित निस्तारित करने निर्देश दिये।
किसान नेता पुष्पेन्द्र पाठक ने जिलाधिकारी से एसडीओ विद्युत मऊरानीपुर की शिकायत की। उन्होने यह भी कहा कि यदि हम किसानों को सही जानकारी मिलेगी तो हम सब तन-मन-धन से प्रशासन का सहयोग करेगे। ककरबई गांव में इण्टर कालेज की मांग की गयी, क्योकि बालिकाओं को दूर गांव क्षेत्र के विद्यालय में जाना पड़ता है जिससे उनको खतरा रहता है। इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, उप निदेशक उद्यान भैरम सिंह, समस्त एसडीएम, बीडीओ, विद्युत, सिंचाई, कृषि, पशुपालन, जल निगम सहित जनपद, तहसील, विकासखण्ड स्तर से किसान पदाधिकारी उपसिथत थे।

LEAVE A REPLY