कार्यदाई संस्था द्वारा बनाई गई सड़क बारिश में धंसने से कोई जनहानि होती है तो विधिक कार्यवाही की जाएगी

** जनकल्याणकारी योजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरी पारदर्शिता व गुणवत्ता के साथ पूरा किए जाने के निर्देश ** कार्यदाई संस्था निर्धारित समय सीमा में निर्माण कार्य पूर्ण करें, अपने स्तर से निर्माण कार्य पूर्ण करने की तिथि में बदलाव स्वीकार नहीं होगा ** ऐसे विभाग जिन्हें शासन से लक्ष्य प्राप्त नहीं हुआ है वह सभी पूर्व वर्ष के लक्ष्य को आधार मानकर तैयारी करें ** धनराशि के अभाव में कार्यदाई संस्था का निर्माण काल यदि अवरुद्ध है तो शासन को पत्र लिख धनराशि की मांग करें

0
198

झांसी। विकास भवन सभागार में निर्माण कार्यों व मुख्यमंत्री की घोषणाओं की प्रगति व शासन द्वारा निर्धारित महत्वपूर्ण 37 बिन्दुओं में से विकास कार्यक्रमों से सम्बन्धित प्रगति की जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने समीक्षा बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने शासन की प्राथमिकता वाले 37 प्रारूपों व 71 बिंदुओं के विकास कार्य क्रमवार, बिंदुवार, मदवार समीक्षा करते हुए संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं में तेजी से प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्य जहां धनराशि के अभाव में कार्य रुका है शासन को पत्र लिख धनराशि की मांग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा प्रत्येक योजना की ग्रेडिंग की जा रही है अतः सभी अधिकारी तेजी से कार्य कराएं। शासन की मंशानुरूप विकासपरक कार्यक्रमों, जनकल्याणकारी योजनाओं, लाभार्थीपरक कार्यक्रमों को समयबद्ध तरीके से पूरी पारदर्शिता व गुणवत्ता से पूरा किया जाए। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि कार्यदायी संस्थाओं के शिथिल नियंत्रण रखने वाले अधिकारियों पर भी कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों की प्रगति सहित अन्य परियोजनाओं के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि जो भी आवासीय या अन्य कार्यालय निर्माणाधीन है उनके कार्यों में किसी भी तरह की शिथिलता बर्दाशत नहीं की जायेगी। उन्होंने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत से जनपद में सरकारी कार्यालय में बिल बकाया जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि विद्युत बिल बकाया नहीं रहना चाहिए। उन्होंने विद्युत बिल भुगतान की विभागवार जानकारी 48 घंटे में उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभागीय योजनाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराया जाए। उन्होंने पंपलेट के माध्यम से गांव-गांव तक योजनाओं का प्रचार कराए जाने के निर्देश दिए ताकि अधिक से अधिक लोग योजना अंतर्गत आवेदन कर सकें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे बैंक जिनका सीडी रेशियो 50% से कम है वहां किसी भी दशा में नया अकाउंट नहीं खोला जाए, उन्होंने कहा इसे गंभीरता से लेते हुए समस्त विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें। विकास भवन सभागार में आयोजित विकास कार्यक्रमों एवं निर्माण कार्यों की मासिक समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने ऐसे विभागों के अधिकारियों से वार्ता की जिन्हें शासन द्वारा अभी तक योजना अंतर्गत लक्ष्य आवंटित नहीं किए गए हैं। उन्होंने लघु सिंचाई विभाग सिंचाई विभाग ग्रामीण विकास उद्यान विभाग समाज कल्याण विभाग कौशल विकास निगम के अधिकारियों से वार्ता करते हुए कहा कि सभी अधिकारी पूर्व वर्ष के लक्ष्यों को आधार मानकर तैयारियां कर ले ताकि लक्ष्य आवंटित होते ही कार्य प्रारंभ किया जा सके। जिलाधिकारी ने उद्यान विभाग की पीएमकेएसवाई योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि उक्त योजना का ग्रामीण स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार किया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकें। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ एक ही परिवार को न दिया जाए, इसे कड़ाई से सुनिश्चित करें। अन्य लाभार्थियों का योजनांतर्गत चयन हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अन्य गांवों को भी इस योजना में शामिल करते हुए लोगों को लाभान्वित किया जाए।
जिलाधिकारी ने विकास कार्यों की मासिक समीक्षा करते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन, मत्स्य पालन हेतु तालाबों का आवंटन, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, कन्या सुमंगला योजना, आई सी डी एस (पोषण अभियान), प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना आदि बिन्दुओं की विस्तार से समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों से पारदर्शी रूप से क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा योजना सहित अन्य किसान परक योजनाओं की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की।
जिलाधिकारी ने 50 लाख से अधिक लागत की अन्य परियोजनाओं (सड़कों को छोड़कर) समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जो परियोजनाएं माह जून तक पूर्ण हो रहीं हैं उन्हें विभाग बाद सूची बंद कर लिया जाए। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि वह कार्यदाई संस्थाएं जहां धनराशि की उपलब्धता ना होने के कारण निर्माण पूर्ण करने में समस्या आ रही है तो वह तत्काल अवगत कराएं ताकि शासन को पत्र लिख कर धनराशि की मांग की जा सके। निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिए कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार की शिथिलता अथवा खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने जनपद में जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाइप लाइन बिछाए जाने में सड़कों को कार्यदाई संस्था द्वारा खोदा गया है उक्त सभी सड़कें कार्यदाई संस्था द्वारा गुणवत्ता युक्त बनाई जाए ताकि आवागमन सुलभ हो। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि बरसात के दौरान यदि कोई सड़क धस्ती है और उससे जनहानि या धनहानि होती है तो संबंधित के विरुद्ध सख्त विधिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि कार्यदाई संस्था द्वारा जो सड़क बनाई जाएगी उस सड़क का 10 साल तक अनुरक्षंण का कार्य कार्य संस्था द्वारा किया जाएगा। जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड के कार्यों की धीमी प्रगति पर भी असंतोष व्यक्त किया और संबंधित को निर्देश दिए कि कार्य गति के साथ समय सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करें। झांसी ग्वालियर मार्ग पर बन रही थी तू की समीक्षा करते हुए उन्होंने जल्द ही आवागमन शुरू कराए जाने के निर्देश दिए ताकि जनमानस को असुविधा ना हो।
बैठक में इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधाकर पांडेय. डीएफओ एमपी गौतम, उपनिदेशक कृषि एमपी सिंह, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग राहुल शर्मा सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं कार्यदाई संस्थाओं के प्रोजेक्ट मैनेजर मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY