डीएम ग्राम छिरौरा बुजुर्गों की दिव्यांग श्रीमती गायत्री के लिए बने देवदूत

दो सप्ताह में आधार कार्ड मिला, आवास के लिए हुआ पंजीकरण और दिव्यांग पेंशन भी मिलेगी

0
283

झाँसी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने संपूर्ण समाधान दिवस/जनता दर्शन में आये जन सामान्य एवं दिव्यांग जनों की समस्याओं/शिकायतों को संवेदनशील और गम्भीरता पूर्वक सुनकर उसका समय से निस्तारण करने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन की मंशा अनुरूप ही कार्य किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी जनता दर्शन के दौरान दिव्यांग जनों की शिकायतों को मानवीय दृष्टिकोण और सहानुभूति के साथ शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता कदापि न बरती जाए।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने कहा कि जनता दर्शन एवं संपूर्ण समाधान दिवस में दिव्यांग जनों की शिकायतों को प्राथमिकता देते हुए उन्हें योजनांतर्गत लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा की मानवीय दृष्टिकोण के आधार पर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के अंतर्गत उन्हें योजना का लाभ दिलाया जाना भी सुनिश्चित करें।
खंड विकास अधिकारी गुरसराय राहुल मिश्रा ने बताया कि 03 जून तहसील टहरौली सम्पूर्ण समाधान दिवस में श्रीमती गायत्री पत्नी गंगाराम निवासी ग्राम छिरौरा बुजुर्ग ने शिकायती पत्र दिया, जिस के क्रम में जिलाधिकारी द्वारा शिकायत और समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिलाधिकारी के आदेशों के क्रम में श्रीमती गायत्री पत्नि गंगाराम निवासी छिरौरा बुजुर्ग , विकासखण्ड गुरसराय का आधार कार्ड पंजीकरण उपरांत उन्हें आधार कार्ड प्राप्त करा दिया गया। साथ ही श्रीमती गायत्री की दिव्यांग पेंशन का KYC कराते हुए मुख्यमंत्री दिव्यांग आवास हेतु पंजीकरण भी ब्लॉक स्तर से करा दिया गया है। परिवार के राशन कार्ड में भी इनका नाम जोड़ने के लिए पंजीकरण करते हुए सूचना पूर्ति निरीक्षक को स्वीकृति हेतु भेज दी गई। उन्होंने बताया कि उक्त समस्त कार्यवाही 2 सप्ताह में पूर्ण की गई। उन्होंने बताया कि इनके पति गंगाराम का आधार पूर्व रजिस्ट्रेशन के कारण से सिस्टम द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया, जिसपर हेल्पलाइन से बात कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।
जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी द्वारा की गई कार्यवाही पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि दिव्यांग जनों के साथ मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने जनपद के समस्त थानाध्यक्षों को भी निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्र में महिला उत्पीड़न संबंधित शिकायतों का मौके पर परीक्षण करते हुए निस्तारण किया जाए और छोटी छोटी शिकायतों का मौके पर जाकर परीक्षण करते हुए उनका समाधान सुनिश्चित किया जाए।

LEAVE A REPLY