समस्त विभाग शत प्रतिशत गड्ढा खुदान का कार्य पूर्ण कर लें, किसी भी विभाग की प्रगति शून्य नहीं होनी चाहिए: जिलाधिकारी

** वृक्ष लगाओ भविष्य बचाओ,वृक्ष लगाओ जीवन को सुखी बनाओ ** जिला वृक्षारोपण समिति की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण की तैयारियों को पूर्ण करने के दिए निर्देश ** जनपद झांसी को वर्ष 2023-24 में मिला 9863983 पौध रोपण करने का लक्ष्य ** नंदन वन/ग्राम वन / आयुष वन तथा विभिन्न वाटिकाओं से लहलहाएगा झांसी ** तहसीलवार बड़े क्षेत्रों में जनप्रतिनिधियों से कराया जाए वृक्षारोपण का शुभारंभ, ** संबंधित विभाग अपने लक्ष्य के सापेक्ष तत्परता से करें वृक्षारोपण जाने की तैयारी

0
86

झांसी। देर शाम जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विकास भवन सभागार में आगामी मानसून सत्र में वृक्षारोपण के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला वृक्षारोपण समिति की ली।
बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को वृक्षारोपण जन आंदोलन के सम्बंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए, उन्होंने कहा जिसमें जनपद में 9863983 पौधे रोपित किए जाने हैं। उन्होंने कहा वन महोत्सव को जन आंदोलन के रूप में मनाए जाने की तैयारियों को जल्द ही अंतिम रूप दें। जनपद में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जाएगा। उन्होंने कहा जिन विभागों को वन विभाग द्वारा जो लक्ष्य दिया गया है उसके सापेक्ष वृक्षारोपण करें। उन्होंने कहा जिन स्थानों पर गड्ढा खुदान का कार्य किया गया है उन सभी की जियो टैगिंग की जाए कोई भी विभाग वृक्षारोपण में अपनी उदासीनता ना दिखाएं कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करें। उन्होंने शत प्रतिशत गड्ढा खुदान का कार्य पूर्ण न करने वाले विभागों के प्रति असंतोष व्यक्त किया और 03 दिन में गड्ढा खुदान पूर्ण कर रिपोर्ट दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त विभाग शत प्रतिशत गड्ढा खुदान का कार्य पूर्ण कर लें, किसी भी विभाग की प्रगति शून्य नहीं होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा स्थल चयन के पश्चात विभागों द्वारा गड्ढा खुदान की कार्रवाई करने के पश्चात इसकी सूचना व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर की जाए तथा विभाग द्वारा खोदे गए गड्ढों की सूचना प्रतिदिन विभाग बार पी0एम0एस0 पोर्टल पर भी अपलोड की जाए। उन्होंने कहा कि पौधे लगने हेतु गड्ढों का चयन हर हाल में 01 जुलाई तक कर लिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विभागों द्वारा भी पौधे लगने हेतु गड्ढों को चिन्हित नहीं किया गया है उनके द्वारा भी समय से वृक्षारोपण हेतु गड्ढे चिन्हित कर लिया जाए।
वृक्षारोपण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि आयुष वन, नंदन वन, ग्राम वन, बनाए जाने के लिए संबंधित विभाग सम्मानित जनप्रतिनिधियों से वृक्षारोपण का शुभारंभ कराया जाना सुनिश्चित करें। इसके लिए जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर वृक्षारोपण स्थल की जानकारी अथवा सूची उन्हें उपलब्ध करा दें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्पेस के अनुसार पौधे लगाए जाएं। जिलाधिकारी ने कहा वन महोत्सव को जन आंदोलन के रूप में मनाएं सभी अधिकारी अपनी-अपनी साइट पर पहुंचकर विजिट अवश्य करें इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी उन्होंने कहा जो भी काम करें पूरे मन के साथ करें। बैठक में डीएफओ एमपी गौतम ने बताया कि विभागों को उनके वृक्षारोपण के लक्ष्य के बारे में जानकारी दे दी गई है। इनमें सर्वाधिक लक्ष्य वाले विभागों में ग्राम्य विकास विभाग (2402540), वन विभाग (5297800), कृषि विभाग (502550), उद्यान विभाग (303188), राजस्व विभाग (273560), पंचायती राज्य विभाग (273560), पर्यावरण विभाग (225905), उच्च शिक्षा (33900), नगर विकास विभाग (50000) अन्य विभाग भी शामिल है। बैठक में उन्होंने तहसीलदार सबसे अधिक क्षेत्रफल वाले क्षेत्रों की सूची प्रस्तुत की जिलाधिकारी ने उन स्थलों पर किसी न किसी सम्मानित जनप्रतिनिधियों के द्वारा वृक्षारोपण कार्य कराए जाने के निर्देश दिए। विभागीय बना अधिकारी ने पौधा उठा नहीं तुम सभी विभागों को नर्सरी मैपिंग की विवरण उपलब्ध कराई ताकि विभागों को वृक्षारोपण हेतु पॉज उठाने में कोई समस्या ना हो।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, प्रभागीय वन अधिकारी एमपी गौतम, एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, डीसी मनरेगा राम अवतार, डीपीआरओ जे आर गौतम, जिला स्तरीय अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY