सम्भावित बाढ़ के मद्देनजर राहत एवं बचाव कार्य के लिए सभी व्यवस्थाएं की जाएं चुस्त-दुरूस्त: जिलाधिकारी

** जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बाढ़ स्टीयरिंग की बैठक संपन्न, सम्भावित बाढ़ के मद्देनजर तैयारीयों पर हुई चर्चा ** वर्षा के दौरान यदि कोई व्यक्ति टापू पर फंसता है तो ग्राम प्रधान होंगे सीधे जिम्मेदार ** नदी के मध्य टापू पर खेती करने वाले किसानों की सूची तैयार करने के निर्देश, प्रधान को भी सूची उपलब्ध कराएं

0
357

झांसी। आज जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में सम्भावित बाढ़ के मद्देनजर राहत एवं बचाव कार्य से सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ तैयारी बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी आपदा के आने से पूर्व व बाद की कार्ययोजना बनाकर जनसमुदाय को राहत पहुंचाना हम सभी का कर्तव्य है। सम्भावित बाढ़ एवं अतिवृष्टि को दृष्टिगत रखते हुए राहत एवं बचाव कार्य से जुडे़ सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारी अपनी-अपनी कार्य योजना विगत वर्षो में आयी बाढ़ के अनुभव के आधार पर तैयार कर लें ताकि जिले में अचानक बाढ़ भी आ जाती है या जलभराव होता है तो तत्काल पीड़ितों को राहत एवं सहायता प्रदान की जा सके। जिलाधिकारी ने बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप की बैठक की अध्यक्षता करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि नदी किनारे सभी ग्रामों के ग्रामप्रधानों को सतर्क करते हुए टापू पर खेती करने वाले किसानों को चिन्हित करें तथा उसकी सूची ग्राम प्रधानों को उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा यदि डैम से पानी छोड़े जाने पर टापू पर कोई किसान फंसता है तो प्रधान सीधे जिम्मेदार होंगे इसके साथ ही किसानों पर भी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए की ऐसे घाट जहां लोग नहाने आदि जाते हैं वहां पर चेतावनी का बोर्ड अवश्य लगाया जाए और लोगों को वहां जाने से भी रोका जाए।
उन्होने कहा कि विगत वर्षो में आयी बाढ़ अथवा बांधों से वर्षा जल छोड़े जाने के कारण बाढ़ जैसी स्थिति के अनुभव के आधार पर कितने गॉवों बाढ़ से प्रभावित हुए, सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उन गांवों का दौरा एवं गांव वालों से सीधा संवाद स्थापित कर उनके द्वारा दिये गये सुझाव के आधार पर राहत एवं बचाव कार्य के लिए पूरी तैयारी चाक-चौबन्द कर लें। ताकि यदि बाढ़ भी आ जाती है तो तत्काल बाढ़ पीड़ितों की मदद और सहायता करके उन्हें सुरक्षित किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि विगत वर्षो में आयी बाढ़ अथवा बांधों से छोड़े गए पानी के दौरान कितने क्यूसेक पानी बाढ़ में आया था। उसी के मद्देनजर राहत एवं बचाव कार्य के सभी तैयारियां चाक चौबन्द कर ली जाए, उन्होंने कहा कि गत बीते वर्ष डैम से पानी छोड़े जाने के कारण टापू पर कुछ लोग फंस गए थे,ऐसी स्थिति पुनः ना हो इसके लिए अभी से लोगों को जागरूक किया जाए। ऐसी नदी किनारे गांव में अभियान चलाते हुए लोगों को जागरूक करें तथा सभी से अन्य लोगों को भी जागरूक करने के लिए आव्हान करें ताकि सम्भावित बाढ़ यदि आ भी जाती है, तो तत्काल बाढ़ प्रभावित गाँवों में बाढ़ पीड़ितों को राहत मुहैया करायी जा सके।
उन्होने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि बाढ़ से प्रभावित होने वाले गॉव में राहत शिविर की स्थापना अधिकारियो -कर्मचारियों की तैनाती, नाव एवं नाविक की सूची, ब्लाक एवं ग्राम आपदा प्रबन्धन समिति का गठन, जीवनरक्षक उपकरण, मोटरवोट आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। उन्होने बाढ़ खण्ड के अभियंताओं को निर्देश दिया है कि सभी बन्धों के उचित स्थान पर पर्याप्त बोल्डर, बालू की बोरी, नाइलान एवं जियायीक्रेट की व्यवस्था करें। उन्होने विद्युत विभाग के अभियन्ताओं को निर्देश दिया कि बाढ़ क्षेत्र में बिजली के खम्भे एंव तारों को मजबूत करें। बाढ़ आने की स्थिति में विद्युत आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था भी करें। उन्होने राहत वितरण/खाद्यान्न सामाग्री का पैकेट आदि वितरण के सम्बन्ध में जो व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जानी है उन्हें कर लिया जाए। उन्होने निर्देश दिये कि जनपद की सभी 40 बाढ़ चौकियों पर स्वास्थ्य टीम की व्यवस्था के साथ-साथ बरसात के दिनों में होने वाली संक्रामक बीमारियों से बचाव हेतु तथा यदि किसी भी व्यक्ति के बाढ़ के दौरान सांप काट लेता है तो उनसे बचाव हेतु एंटीवेनम सहित अन्य व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त रखा जाए। सम्भावित बाढ़ को देखते हुए पशुओं को चारे की कोई दिक्कत न होने पावे, इसके लिए भूसा के इंतेजाम की आवश्यक कार्यवाही तथा पशुओं को बरसात के दिनों में होने वाली बीमारियों के बचाव हेतु शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने हेतु मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को निर्देश दिया।
उन्होने कृषि विभाग को निर्देश दिए है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत बाढ़ क्षेत्र के सभी पात्र व्यक्तियों का बीमा कराना सुनिश्चित करें। उन्होने बताया है कि जिले के सम्भावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के ऐसे गाँव जहां पर बाढ़ के आने की प्रबल सम्भावना रहती है, इन गांवों में निवास करने वाले व्यक्तियों की सूची बनायी जाए, जो सम्भावित आपदा आने के दौरान पहले ही उनके नम्बर पर सन्देश भेज कर अलर्ट कर दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया है कि जिले के विद्यालयों में स्थापित शौचालयों एवं पेयजल के लिए स्थापित हेण्डपम्प वाले स्थलों की साफ-सफाई करा दिया जाए। तथा उन्होंने नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उनके यहां जो पेयजल हेतु टैंकर है उनकी बेहतर ढंग से साफ-सफाई करा ली जाए, ताकि यदि सम्भावित बाढ़ भी जब कभी आती है तो बाढ़ पीड़ितों के लिए स्थापित शरणालयों में पेयजल हेतु टैंकर भेजा जा सके। जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों/तहसीलदारों/नोडल अधिकारियों एवं बाढ़ चौकी प्रभारियों को निर्देश दिया है कि वे राप्ती के घटते-बढ़ते जलस्तर पर पैनी नजर रखते हुए अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक निगरानी रखें। सम्भावित बाढ़ के मद्देनजर नाव और नाविकों की सूची एवं उनका मोबाइल नम्बर, स्कूलों में तैनात रसोईयां, सफाईकर्मी, रोजगार सेवक एवं गांवों में तैनात अन्य कर्मचारियों की भी सूची एवं मोबाइल नम्बर अपडेट रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर इन लोगों की सहायता ली जा सके। बैठक का संचालन अधिशासी अभियंता बेतवा प्रखंड उमेश कुमार ने करते हुए जनपद झांसी में बाढ़ एवं अनुश्रवण की क्या व्यवस्था हैं उनकी जानकारी दी।उन्होंने बताया कि क्षेत्र में मुख्यतः बेतवा, पहूंज, सुखनई,धसान एवं लखेरी नदियां हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र पठारी होने के कारण यहां जलप्लावन की समस्याएं नहीं है, बाढ़ का प्रकोप 2 से 3 दिन रहता है तदोपरांत बाढ़ का पानी तीव्रता से बह जाता है। बैठक में उन्होंने बताया कि वर्ष 2023 में बाढ़ के दृष्टिगत अतिसंवेदनशील/संवेदनशील जनपद की सूची में झांसी जनपद सम्मिलित नहीं है। जनपद झांसी में 40 बाढ़ चौकियां स्थापित है, सभी बाढ़ प्रभावित गांवों के सापेक्ष कुल 41 नाविकों को नामित कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त जनपद में बुंदेलखंड बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना बेतवा परिसर बेतवा भवन परिसर में की जाएगी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है कक्ष का फोन नंबर – 05102332580 है, जो 01 जून 2023 से क्रियाशील हो जाएगा।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी एसके वर्मा, पुलिस अधीक्षक नगर ज्ञानेंद्र सिंह, उपजिलाधिकारी गरौठा अतुल कुमार, डीपीआरओ जेआर गौतम, डीएसओ तीर्थ राज यादव, उप कृषि निदेशक के के सिंह सहित समस्त उपजिलाधिकारी तहसीलदार एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY