वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम को अधिकारी जन आंदोलन बनाएं :-नोडल अधिकारी

** उपायुक्त उद्योग रहे टारगेट पर, विभागीय वृक्षारोपण कि नहीं दे सके सही सही जानकारी ** बैठक में अनुपस्थित रहने पर आरटीओ एवं एआरटीओ का वेतन काटे जाने के निर्देश ** सिंचाई विभाग द्वारा पूर्व में किए गए वृक्षारोपण का होगा ऑडिट, कितने पेड़ जीवित हैं ? कि देनी होगी जानकारी ** विद्यालयों में वृक्षारोपण जागरूकता के लिए वाद विवाद प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का करें आयोजन

0
159

झांसी। जनपद नोडल अधिकारी महेंद्र अग्रवाल प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा उत्तर प्रदेश शासन ने वृक्षारोपण अभियान-2023 को सफल बनाने के लिये विभिन्न विभागों के साथ विकास भवन सभागार में वृक्षारोपण की तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा की। बैठक में उन्होंने सभी विभागों से वृक्षारोपण की तैयारियों की जानकारी प्राप्त की और अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के निर्देश दिये।
अपने संबोधन में नोडल अधिकारी प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान – 2023 के तहत मा0 मुख्यमंत्री द्वारा 35 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। दिनांक 22 जुलाई, 2023 को संपूर्ण प्रदेश में 30 करोड़ और दिनांक 15 अगस्त, 2023 को 5 करोड़ पौधों को रोपित किया जाना है। सभी विभागों के लिये लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं। सभी विभाग लक्ष्य के अनुरूप तैयार किये गये माइक्रो प्लान के अनुसार कार्य पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि 22 जुलाई से पूर्व चिन्हित स्थानों में गड्ढ़ों की खुदाई तथा रोपित किये जाने वाले पौधे की प्रजाति व हितधारक के चयन की कार्यवाही प्रत्येक दशा में पूर्ण कर ली जाये। इसके साथ ही पौधों की निगरानी के लिये शत-प्रतिशत पौधों की जियो टैगिंग करा ली जाये। पुनः उसी स्थान पर वृक्षारोपण न हो, इसके लिये टेक्नोलॉजी का भरपूर उपयोग किया जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि वृक्षारोपण को जन आंदोलन बनाए जाने के लिए समस्त विभागीय अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करना सुनिश्चित करें।
नोडल अधिकारी ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान का आयोजन एक उत्सव के रूप में किया जाये। जलवायु परिवर्तन से बचने, पर्यावरण को बचाने और जीवित रहने के लिये अधिक से अधिक पौधरोपण आवश्यक है, इसलिये पर्यावरण संरक्षण को समर्पित इस आंदोलन को सभी सक्रिय सहभागिता कर सफल एवं सार्थक बनायें। उन्होंने बल देते हुए कहा कि पौध रोपण के साथ-साथ उनके सर्वाइवल पर भी ध्यान दिया जाये। उन्होंने जनपद में वृहद वृक्षारोपण के लिए जन आंदोलन की भूमिका तैयार करने के जस्टिकट निर्देश दिए कि विद्यालयों में वृक्षारोपण की महत्वता एवं जागरूकता के लिए वाद-विवाद प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता एवं नुक्कड़ नाटक का आयोजन कराया जाए। वृहद वृक्षारोपण अभियान की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए नोडल अधिकारी ने प्रत्येक विभाग को दिए गए लक्ष्य के सापेक्ष तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि समस्त अधिकारी संवेदनशील होकर वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाएं, उन्होंने बैठक के दौरान उपायुक्त उद्योग को अधूरी जानकारी के साथ बैठक में आने पर फटकार लगाते हुए समस्त तैयारियों को जल्द से जल्द पूर्ण करने एवं लक्षित साइडों का सत्यापन किए जाने के निर्देश दिए। इसी क्रम में उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि 22 जुलाई से पूर्व सभी वृक्षारोपण स्थलों का मौके पर सत्यापन करने और सत्यापन के दौरान जो कमियां मिले उन्हें तत्काल दूर करना सुनिश्चित करें। आयोजित बैठक में अनुपस्थित रहने पर आरटीओ एवं एआरटीओ का वेतन काटे जाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त नोडल अधिकारी ने सिंचाई विभाग द्वारा पूर्व में किए गए वृक्षारोपण का आडिट किए जाने के निर्देश देते हुए कितने पौधे अभी जीवित हैं की जानकारी उपलब्ध कराएं तथा वृक्षारोपण के नए लक्ष्य को शत-प्रतिशत कैसे पूर्ण करेंगे के माइक्रो प्लान की जानकारी दिए जाने के निर्देश दिए।
विकास भवन में आयोजित वृक्षारोपण अभियान 2023 को सफल बनाने के उद्देश्य नोडल अधिकारी को जनपद में प्राप्त लक्ष्य के सापेक्ष तैयारियों की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि जनपद में 98.63 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। दिनांक 22 जुलाई को 85 प्रतिशत पौधों का रोपण किया जाएगा। जनपद में लगभग 01 करोड़ से अधिक पौधे नर्सरी में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि गड्ढा खुदान का सत्यापन करा लिया गया है, जनपद में वृक्षारोपण लगभग 10 हजार हेक्टेयर की भूमि में किया जाना सुनिश्चित किया गया है। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि जनपद की टॉप 05 साइडों पर जनपद स्तरीय नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मोंठ रेंज में 10 हेक्टेयर की भूमि पर आयुष्मान वन तैयार किए जाने की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाने हेतु आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में नन्दन वन की स्थापना के अतिरिक्त अभियान के तहत ग्राम वन और आयुष वन के साथ ही आंवला वन, कटहल वन, सागौन वन,नीम वन, अर्जुन वन की भी स्थापना करायी जा रही है। नोडल अधिकारी ने उद्योग विभाग, सिंचाई विभाग, उद्यान विभाग, कृषि विभाग, उच्च शिक्षा सहित मनरेगा, कृषि विभाग के निर्धारित लक्ष्य और लक्ष्य के सापेक्ष अब तक की गई तैयारियां की जानकारी ली और शत-प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति के लिए तैयारियां जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, प्रभागीय वन अधिकारी एमपी गौतम, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरुण कुमार सिंह, सहित कृषि विभाग विद्युत विभाग लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY