राजभाषा हिंदी से संबंधित, संवैधानिक और कानूनी दायित्व का निर्वहन जरुरी : डीआरएम

*मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति, झांसी की बैठक एवं राजभाषा पखवाड़ा 2023 का शुभारंभ*

0
128

झांसी। उत्तर मध्य रेल, झांसी मंडल पर दीपक कुमार सिन्हा मंडल रेल प्रबंधक, झांसी की अध्यक्षता में राजभाषा पखवाड़ा 2023 का शुभारंभ किया गया। मंडल रेल प्रबंधक ने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि हम सभी को अपने-अपने कार्यालयीन कार्य हिंदी में ही करने चाहिए क्योंकि हमारा कार्यालय के क्षेत्र में स्थित है और हम सभी को गृह मंत्रालय राजभाषा विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार अपने शत-प्रतिशत कार्य हिंदी में करना चाहिए। हम अपना अधिकाधिक कार्य कंप्यूटरों पर हिंदी में करके इस प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएं। राजभाषा हिंदी से संबंधित जो संवैधानिक और कानूनी दायित्व निर्धारित किए गए हैं हमें उनका निर्वहन करना चाहिए। इस और विशेष ध्यान दिया जाना अति आवश्यक है।
विवेक मिश्रा, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फा) एवं अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारियों का दायित्व बनता है कि वे अपने-अपने कार्यालयों में राजभाषा संबंधी कार्यों को बढ़ावा दे एवं फाईलों पर नोटिंग, टिप्पणियां व पत्राचार पूर्णरूपेण हिंदी में ही किया जाना सुनिश्चित करें । राजभाषा के प्रयोग व प्रसार के लिए विभिन्न प्रोत्साहन योजनाएं हैं इन योजनाओं का भी आप सभी लाभ उठाएं । इस अवसर पर मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सचिव एवं वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी श्री केशव त्रिपाठी ने विभिन्न शाखाओं से प्राप्त राजभाषा प्रगति रिपोर्टों की विभागवार समीक्षा की तथा राजभाषा पखवाड़ा 2023 के अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की और सभी से अधिक से अधिक इन प्रतियोगताओं में सहभागिता की अपील की। बैठक के उपरांत मंडल रेल प्रबंधक की अध्यक्षता में अधिकारियों के लिए एक राजभाषा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें प्रथम ए.के. शुक्ला, सहायक मंडल बिजली इंजीनियर (परि), द्वितीय अतुल यादव, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी, तृतीय आशुतोष चौरसिया, वरिष्ठ मंडल इंजी (समन्वय) एवं प्रेरणा पुरस्कार राकेश निगम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं संतोष कुमार वरिष्ठ मंडल वित्त सलाहकार को प्राप्त हुआ। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मंडल कार्यालय के राजभाषा विभाग में कार्यरत श्रीकांत शर्मा, वरिष्ठ अनुवादक, राजेश त्रिपाठी, कार्यालय अधीक्षक का सहयोग सराहनीय रहा। कार्यक्रम का संचालन केशव त्रिपाठी, वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी द्वारा किया गया तथा भगवान दास, वरिष्ठ अनुवादक द्वारा सभी अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त करने के उपरांत कार्यक्रम संपन्न हुआ।

*रेल प्रशासन द्वारा सूचित किया जाता है कि नरकटियागंज स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग तथा यार्ड रीमोडेल्लिंग कार्य के चलते झाँसी मंडल से सम्बंधित निम्नलिखित गाड़ियों का रद्दीकरण किया जा रहा है*

· गाडी संख्या 22167 सिंगरौली-निजामुद्दीन प्रारंभिक स्टेशन से यात्रा तिथि अनुसार दिनांक 01.10.23 को रद्द रहेगी।
· गाडी संख्या 22168 निजामुद्दीन-सिंगरौली प्रारंभिक स्टेशन से यात्रा तिथि अनुसार दिनांक 02.10.23 को रद्द रहेगी।
· गाडी संख्या 12535 लखनऊ–रायपुर प्रारंभिक स्टेशन से यात्रा तिथि अनुसार दिनांक 02.10.23 को रद्द रहेगी।
· गाडी संख्या 12536 रायपुर–लखनऊ प्रारंभिक स्टेशन से यात्रा तिथि अनुसार दिनांक 03.10.23 को रद्द रहेगी।
· गाडी संख्या 18203 दुर्ग –कानपुर प्रारंभिक स्टेशन से यात्रा तिथि अनुसार दिनांक 01.10.23, 03.10.23 को रद्द रहेगी।
· गाडी संख्या 18204 कानपुर – दुर्ग प्रारंभिक स्टेशन से यात्रा तिथि अनुसार दिनांक 02.10.23, 04.10.23 को रद्द रहेगी।

LEAVE A REPLY