सीडब्ल्यूआर में गंदगी पाए जाने पर की डीएम ने जताई नाराजगी

***डीएम ने गुलारा ग्राम समूह पेयजल परियोजना का किया निरीक्षण *** डिस्ट्रीब्यूशन लाइन को दुरुस्त किए जाने के दिए निर्देश ****योजना अंतर्गत सभी घरों में जल संयोजन (टैप) के माध्यम से पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें

0
75

झाँसी। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने गुलारा ग्राम समूह पेयजल परियोजना का स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने जल-जीवन मिशन के अंतर्गत गुलारा ग्राम समूह पेयजल परियोजनाओं का निरीक्षण करते हुए स्पष्ट निर्देश दिए कि परियोजनाओं का कार्य समयावधि में ही पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि गर्मी के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल की समस्या ना हो।
उन्होंने निरीक्षण के दौरान प्रत्येक घरों में नल संयोजन के माध्यम से पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित न होने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की और पूर्ण क्षमता से पेयजल आपूर्ति चालू करते हुए पाइप लाइन के लीकेज को ठीक किए जाने के निर्देश दिए ताकि सभी घरों में पानी पहुंचा जा सके।
जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने ग्राम समूह पेयजल परियोजना अंतर्गत ग्राम पचार एवं बछेरा का निरीक्षण किया और ग्रामीणों से संवाद स्थापित किया। ग्रामीणों ने बताया कि अभी सभी घरों में पाइप के माध्यम से पानी नहीं आ रहा है। इसके साथ ही उन्होंने पाइप पर जल योजना में खोदी गई सड़क की जानकारी देते हुए कहा कि टूटी सड़क से लगातार दुर्घटनाएं हो रही है। जिलाधिकारी ने तत्काल संबंधित ठेकेदार को गुणवत्ता के साथ रोड ठीक किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान घर में जाकर पाइप पेयजल योजना के अंतर्गत लगाए गए संयोजन से पानी की आपूर्ति का भी निरीक्षण किया और लाभार्थी परिवार से जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान उन्होंने वाटर ट्रीटमेन्ट प्लाण्ट के प्लान को देखा और वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी की टेस्टिंग की जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने वाटर टेस्टिंग की विधि के बारे में भी विशेषज्ञ से जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को बताया कि रनगुवां पाइप पेयजल योजना में एक वर्ष से पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा यदि पेय जलापूर्ति चालू नहीं की जाती है तो संबंधित ठेकेदार को ब्लैकलिस्टेड करते हुए कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने गुलारा ग्राम समूह पेयजल योजना का निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारी एवं एजेंसी को निर्देशित किया कि शत प्रतिशत घरों में नल के माध्यम से स्वच्छ जल पहुंचाया जाना शासन की प्राथमिकता है। उक्त कार्य में किसी भी तरह की संवेदनहीनता एवं लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे अशोक कुमार सिंह, अधिशासी अभियन्ता, खण्ड कार्यालय, उ.प्र. जल निगम, रणविजय झॉसी, उप जिलाधिकारी, मोंठ परमानंद, तहसीलदार सदर डॉ लालकृष्ण, संस्था के सदस्य एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY