ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत के सर्वांगणीय विकास की धुरी : श्रीमती रमा निरंजन

** श्रीमती रमा निरंजन, सदस्य, विधान परिषद, झाँसी की उपस्थिति में जनपद के विभिन्न विकास खण्डों के प्रधानों की बैठक विकास भवन में हुई संपन्न ** ग्राम पंचायत की भूमि पर सख्ती से अतिक्रमण मुक्त कराए जाने के संबंध में दिए सुझाव

0
264

झांसी। विकास भवन सभागार में श्रीमती रमा निरंजन, मा० सदस्य विधान परिषद की उपस्थिति में मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गयी। बैठक में जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, उपायुक्त श्रम रोजगार उपायुक्त स्वतः रोजगार राम अवतार सिंह एवं समस्त खण्ड विकास अधिकारियों के साथ-साथ विभिन्न ग्राम प्रधानों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
बैठक में श्रीमती रमा निरंजन सदस्य विधान परिषद सभापति आवासीय परिवार समिति उत्तर प्रदेश ने कहा कि ग्राम प्रधान ग्राम पंचायतों के विकास की धुरी हैं, प्रधानों की समस्याओं का समय से निराकरण किया जाना सुनिश्चित किया जाए ताकि क्षेत्र का विकास गति के साथ पूर्ण हो। बैठक में उन्होंने ग्राम प्रधानों की समस्याओं की मांग रखी तथा समस्याओं के लिए उच्च अधिकारियों से समाधान एवं निराकरण कराने की मांग करते हुए समय से समस्याओं का निराकरण किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में गौशाला संचालन की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि गौशाला के संचालन में ग्राम प्रधान पर सीधे कार्यवाही कर दी जाती है। बैठक में ग्राम प्रधान द्वारा माँग की गयी कि ग्राम प्रधानों पर कार्यवाही जांच उपरान्त की जाये एवं सीधे एफ0आई0आर0 दर्ज न कराई जाये। गौवंश हेतु भूसा, दाना, आदि का बिना सत्यापन किये एक तरफा कार्यवाही न कराई जाये। गर्मी के मौसम में गौवंश को गौशाला का टीन शैड अत्याधिक गर्म हो जाता है जिससे गौवंश का स्वास्थ्य प्रभावित होता है, ऐसी स्थिति में गौवंश की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अन्य विकल्प तलाश किया जाये। उन्होंने उच्च अधिकारियों द्वारा भ्रमण की सूचना भी उपलब्ध कराए जाने का सुझाव दिया।
विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में जल जीवन मिशन के कार्यों पर बिंदुवार चर्चा हुई। जिसमें उपस्थित ग्राम प्रधानों द्वारा कहा गया कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत ग्राम में भूमिगत पाईप बिछाने हेतु पूर्व से निर्मित सी०सी०, खडण्जा आदि तोड़ दिये गये हैं जिसके कारण ग्राम में आवागमन की समस्या रखी गयी। प्रधानों द्वारा यह भी बताया गया कि इन सम्पर्क मार्ग को पुनः बनाये जाने के कार्य की प्रगति बहुत धीमी है तथा गुणवत्ता कार्य मानक अनुसार नहीं है। ग्राम प्रधानों द्वारा बताया गया कि इस सम्बन्ध में कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों द्वारा प्रधान को कोई जानकारी नहीं दी जाती है। इस कारण समस्या और विकट हो जाती है। आयोजित बैठक में ग्राम प्रधान बेदौरा द्वारा अवगत कराया गया कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत पेयजल पाईप लाईन बिछाये जाने हेतु की गयी खुदाई के दौरान कई हैण्डपम्पों को उखाड़ दिया गया है, जिस कारण से ग्राम में पेयजल की समस्या उत्पन्न हो रही है। क्षेत्र में पूर्व से ही पेयजल की समस्या है आता है जल्द से जल्द वैकल्पिक व्यवस्था कराई जाए ताकि ग्रामीणों को पेयजल से होने वाली परेशानियों से बचाया जा सके। बैठक में उपस्थित समस्त ग्राम प्रधानों द्वारा ग्राम सभा की भमि पर अवैध अतिक्रमण की जोर शोर से शिकायत की गई। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों की संपत्ति / भूमि से कब्जा हटवाने की शिकायत थाने में किये जाने पर सम्बन्धित थानाध्यक्ष द्वारा समय से कार्यवाही नहीं की जाती है जिससे प्रधानों की सुरक्षा को खतरा हो रहा है। प्रधानों की शिकायतों पर कार्यवाही तत्काल अपेक्षित हो थानों में प्रधान से सम्मान के साथ व्यवहार हो ताकि ग्राम की अन्य समस्याओं से भी संबंधित थानाध्यक्ष को अवगत कराया जा सके।
श्रीमती रमा निरंजन सदस्य विधान परिषद झांसी की उपस्थिति में आयोजित प्रधानों की बैठक में सभी प्रधानों ने एक स्वर में कहा कि ग्राम तकनीकी सहायक द्वारा समय से एम0बी0 नहीं की जा रही है। NMMS में तकनीकी बाधा के कारण कार्य स्थल पर श्रमिकों की उपस्थिति नहीं लग पा रही है। उपरोक्त समस्या के त्वरित निदान हेतु उपायुक्त श्रम रोजगार को कड़े निर्देश दिये गये। आयोजित बैठक में मा० सदस्य विधान परिषद द्वारा प्रधानों की समस्याओं के सम्यक् निवारण हेतु विकास खण्ड स्तर पर नियमित अन्तराल पर खण्ड विकास अधिकारियों की अध्यक्षता में बैठक कराने का सुझाव दिया गया। जिसमें अन्य विभाग राजस्व, पशुपालन, कृषि, पुलिस, समाज कल्याण आदि के अधिकारी उपस्थित रहें। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद ने माननीय सदस्य विधान परिषद सहित समस्त ग्राम प्रधानों को आस्वस्त कराते हुए कहा कि जो भी समस्याएं बताई गई हैं उनका समय से निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने ग्राम प्रधानों से आव्हान किया की क्षेत्र में भीषण गर्मी के कारण पेयजल व्यवस्था को अवश्य सुचारू रखें उन्होंने सुझाव दिए की लोगों को पानी की बर्बादी के प्रति जागरूक भी करें ताकि पानी के संचय को सुनिश्चित किया जाए। इस मौके पर आर0पी0 निरंजन सहित समस्त खंड विकास अधिकारी एवं समस्त विकासखंडों के ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY