कृषि को उन्‍नत करने से किसी भी आपदा से निपटना होगा आसान : मण्‍डलायुक्‍त

0
1147

झांसी। पुराने चेकडैमो को चिन्हित करते हुए मनरेगा योजनांतर्गत अधिक से अधिक कार्य कराया जाए ताकि क्षेत्र में जलसंचय व जल संवर्धन कार्य सफलतापूर्वक हो सके। बुंदेलखंड क्षेत्र में यदि कृषि को उन्नत बना दिया जाए तो क्षेत्र में आई किसी भी प्राकृतिक आपदा से निपटा जा सकता है। क्षेत्र में आए प्रवासी श्रमिक/ कामगारों को प्राथमिकता से रोजगार उपलब्ध कराया जाये। उक्त उद्गार मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने विकास खंड बबीना के ग्राम खैलार में मनरेगा योजनांतर्गत एक बड़े नाले की सिल्ट सफाई कार्य का निरीक्षण करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने सुझाव दिया कि नाले की दरेसी अवश्य की जाए ताकि लंबे समय तक नाला सुरक्षित रहे।
मंडलायुक्त ने विकासखंड बबीना के ग्राम खैलार का भ्रमण किया। वहां एक पुराने नाले पर लगभग 125 श्रमिकों द्वारा मनरेगा योजनांतर्गत सिल्ट सफाई के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि नाले की सफाई के बाद दरेसी अवश्य की जाए ताकि पानी आ जाने के बाद किनारे की मिट्टी नाले में ना आ सके। यदि यह कार्य किया जाए तो लंबे समय तक नाला सुरक्षित रहेगा। उन्होंने मनरेगा में और अन्य कार्य कराए जाने के निर्देश दिए। मंडलायुक्त ने क्षेत्र में पुराने चेकडैमो की सूची तैयार करते हुए उन पर कार्य कराए जाने के निर्देश दिए। जनपद में लगभग 40 पुराने चेकडैमो पर कार्य किया जा रहा है। चेकडैमो में जो कमियां हैं उन्हें प्राथमिकता से दूर किया जाए तथा मरम्मत कार्य भी कराए जाएं ताकि बरसात से पूर्व ऐसे चेकडैमो को सुधारा जा सके। ऐसा करने से क्षेत्र में वाटर रिचार्ज होगा और जल संचय में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जल समस्या है, इसे दूर करने के लिए चेकडैमों का पुनरुद्धार करना होगा, तभी बुंदेलखंड खुशहाल व विकसित क्षेत्र बन सकेगा। मंडलायुक्त ने मौके पर काम कर रहे अनेको श्रमिकों से बात की और उनकी समस्याओं को सुना। मौके पर उन्होंने खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि ऐसे प्रवासी श्रमिक जिनके पास राशन कार्ड/ जॉब कार्ड नहीं है उनका तत्काल कार्ड बनवाया जाए। ग्राम प्रधान को ताकीद करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे श्रमिक जिनके पास मनरेगा जॉब कार्ड है उन्हें भी राशन उपलब्ध कराया जाए। मौके पर श्रमिकों द्वारा समय से मनरेगा भुगतान की जानकारी दी गई।
मंडलायुक्त ने कहा कि सरकारी योजनाओं से जुड़े रहे लाभ लगातार मिलेगा। उन्होंने श्रमिकों से उज्जवला योजना, निशुल्क खाद्यान्न वितरण, प्रधानमंत्री जनधन खाता, 1000 रुपए पंजीकृत दिहाड़ी मजदूरों को दिया जा रहा, पेयजलापूर्ति सहित अन्य योजनाओं की जानकारी ली। इस मौके पर जेडीसी चंद्रशेखर शुक्ला, डीसी मनरेगा राम अवतार सिंह, खंड विकास अधिकारी श्रीमती प्रतिमा साल्या, प्रधान अंजलि अभय सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY