करोड़ाेें अरबों रुपए के नुकसान के लिए आखिर क्‍यों तैयार हुए व्‍यापारी

0
960

झांसी। एक दिन का बंद और करोड़ों अरबों का नुकसान होने की सम्‍भावना के बाद भी पूरे देश भर के व्‍यापारी केन्‍द्र सरकार की नीतियों का विरोध करने को तैयार बैठे हैं। व्‍यापारी वालमार्ट और फ्लिपकार्ट के मध्‍य हुुुुई डील को भारत में एक तरह से ईस्‍ट इण्‍डिया कम्‍पनी की फिर से वापसी मान रहे हैं, जिसके विरोध में 28 सितम्‍बर को झांसी सहित भारत बंद का आह्वान किया गया है।
इस सम्‍बंध में उप्र व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष एवं कैट के राष्ट्रीय मंत्री संजय पटवारी ने पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि इस व्यापार बन्द में देशभर के 40 हजार व्यापारिक संगठन एवं 7 करोड़ व्यापारी अपना समर्थन दे रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि वालमार्ट फ्लिपकार्ट डील एक तरह से ईस्ट इण्डिया कम्पनी की भारत मे वापसी है, लिहाजा इस डील पर रोक लगनी चाहिए। वहीं रिटेल व्यापार में किसी भी प्रकार के विदेशी निवेश की अनुमति नहीं देना चाहिए। साथ में यह भी माँग की जा रही है कि जीएसटी में दो प्रकार की दरें रखी जायें एवं जुर्माना का प्रावधान 10,000 (हजार) से अधिक का न हो। देश में मण्डी शुल्क भी समाप्त किया जाये एवं सिंगल ब्रांड में 100 प्रतिशत की एफ0डी0आई की अनुमति को भी वापस लिया जायें व ई-काॅमर्स में विदेशी निवेश की किसी भी प्रकार की अनुमति न दी जाये। सरकार द्वारा ई-काॅमर्स के लिये एक अलग पाॅलिसी की तुरन्त घोषणा की जाये एवं धारा 80 सी के अन्तगर्त छूट की सीमा 1.5 लाख से बढ़ाकर 2.5 लाख की जाये। खाद्य सुरक्षा अधिनियम के कानून की पुनः समीक्षा कि जाये और खाद्यान्‍न एवं जरूरी वस्तु को वायदा बाजार से बाहर रखा जाये एवं व्यापारियों को सस्ती ब्याज दर पर आसानी से ऋण उपलब्ध कराया जाये। संगठन के पदाधिकारियों ने बताया कि इस बन्द में राष्ट्रीय स्तर पर स्वदेशी जागरण मंच, ट्रांसपोर्ट यूनियन, दवा विक्रेता संघ, लघु उद्योग संघ, स्वर्णकार एसोसिएशन संघ व उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल का व्यापक समर्थन मिल रहा है। इस राष्ट्रीय भारत व्यापार बन्द में झांसी के बाजार भी बन्द करने का आव्हान किया है। इस मौके पर प्रो0 एसआर गुप्ता, डा0 जितेन्द्र अग्रवाल, अरूण गुप्ता, संताेेष साहू, संजय सर्राफ, पंकज शुक्ला, प्रदीप गुप्ता, कुलदीप सिंह दांगी, शकील खान, राजेश बिरथरे, सुनील नैनवानी, विवेक सेठ आदि उपस्थित रहे व चाैधरी फिरोज ने आभार व्यक्त किया।

इस तरह हर दिन किया जाएगा विरोध

व्‍यापारी नेता संजय पटवारी ने बताया कि इसको लेकर 26 सितम्बर को सांय 6.00 बजे लक्ष्मीबाई पार्क से मशाल जुलूस निकाला जायेगा, जो इलाइट चाैैराहा से होता हुआ लक्ष्मी बाई पार्क में समाप्त होगा। 27 सितम्बर को मुक्ताकाशी मंच से सांय 4.30 बजे से वाहन रैली निकाली जायेगी जो सदर, सीपरी, शहर का भम्रण करेगी। 28 सितम्बर को सुबह से व्यापार मण्डल की 8 टीमें बाजार बन्द का अनुरोध करेंंगी एवं 12.30 बजे इलाइट चाैैराहा से पैदल मार्च करते हुये जिलाधिकारी को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन दिया जायेगा।

9 अक्टूबर को धूमधाम से मनेगी भामाशाह जयंती

संगठन के अन्‍य पदाधिकारियों ने पत्रकार वार्ता में बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 5वाँ भामाशाह अॅवार्ड नाइट का आयोजन 9 अक्टूबर को लक्ष्मी गार्डन, इलाइट सीपरी रोड पर आयोजित किया जा रहा है, जिसमें बुन्देलखण्ड के सात लोगों को भामाशाह अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा। इस आवार्ड समारोह में कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया, राष्ट्रीय महांमत्री प्रवीण खण्डेलवाल, भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल संघ के राष्ट्रीय वरिष्ठ महामंत्री विजय प्रकाश जैन, महिला व्यापार मण्डल की राष्ट्रीय अध्यक्ष सीमा शेट्टी सहित 11 राज्यों के व्यापार प्रतिनिधि भाग लेगे।

LEAVE A REPLY