पंजीकृत श्रमिकों एवं कोविड पीड़ितों के बच्चों को मिलेगी निःशुल्क शिक्षा : अनुराग शर्मा

झांसी ललितपुर सांसद पं अनुराग विश्वनाथ शर्मा ने किया ललितपुर मेडिकल कालेज, रेलवे ब्रिज का अवलोकन

0
313

झाँसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के नौ बरस पूरे होने पर महा जनसम्पर्क अभियान के तहत झांसी-ललितपुर के सांसद पं अनुराग विश्वनाथ शर्मा ने विकास तीर्थ अवलोकन कार्यक्रम के अन्तर्गत ललितपुर जनपद में विकास कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने निर्माणाधीन राजकीय मेडिकल कालेज का अवलोकन किया। निर्माणाधीन एजेंसियों के अफसरों ने बताया कि यह निर्माण सितम्बर अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा और और ऑफिस कार्य क्रियान्वयन होना शुरू हो जायेगा। सांसद अनुराग शर्मा ने बताया कि ललितपुर में 26.47 एकड़ क्षेत्रफल में निर्माण कार्य जारी, जिसमें 23.47 एकड़ एरिया में मेडिकल कैम्पस एवं 3 एकड़ में हॉस्पिटल कैंपस तैयार हो रहा है, जो कि 30 सितम्बर 2023 तक पूर्ण हो जायेगा। इसमें 59 सीनियर डॉक्टर (जिसमें प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफ़ेसर, रीडर) तथा 42 जूनियर डॉक्टर, 25 सीनियर रेजिडेंट, 250 का स्टाफ भर्ती किया जाना है। इस मेडिकल कॉलेज में 100 MBBS सीटों की क्षमता है। यहाँ 300 बेड का हॉस्पिटल बन रहा है, जिसमें 200 बेड पुराने हैं। उन्होंने बताया कि इस मेडिकल कॉलेज के शुरू होने से ललितपुर सहित मध्य प्रदेश के कई जिले भी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि इस पिछड़े जिले में स्वास्थ्य के लिए चिकित्सा की सबसे ज्यादा आवश्यकता थी।
इसके बाद सांसद ने ललितपुर देवगढ़ मार्ग पर नवनिर्मित रेलवे ओवर ब्रिज-329 का अवलोकन कार्यकर्ताओं के साथ किया। इसकी कुल लम्बाई 684.70 मीटर तथा चौडाई 7.50 मीटर है और इसकी कुल अंदाजन लागत लगभग 70 करोड़ रुपये से ज्यादा है। कानपुर बुन्देलखण्ड क्षेत्र के उपाध्यक्ष एवं जिला प्रभारी डॉ अनिल यादव ने कहा कि यह रेलवे ब्रिज ललितपुर बालों के लिए एक सपना था जिसकी आवश्यकता सन अठहत्तर, अस्सी में ही हो गयी थी और निरन्तर मांग उठ रही थी लेकिन यह सपना अब जा के भारतीय जनता पार्टी की सरकार में पचास, पचपन साल बाद पूरा हुआ। इस के निर्माण से नेहरू नगर सहित पचास गाँव के लोग लाभान्वित होंगे। इस मौके पर उन्होंने तेज धूप में काम कर रहे श्रमिकों मजदूरों को मालाएं पहनाकर उनको सम्मानित किया।

इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के महा संपर्क अभियान के अन्तर्गत चल रहे विकास तीर्थ अवलोकन कार्यक्रम के तहत सांसद अनुराग शर्मा ने ग्राम धौर्रा में अटल आवासीय विद्यालय का अवलोकन किया। उन्होंने बन रहे बच्चों के आवास, क्रीड़ा मैदान, शिक्षण कक्ष, प्रयोगशाला, बाथरूम आदि का अवलोकन किया I इस अवसर पर कार्यदायी संस्था के अभियंता ने बताया कि अटल आवासीय विद्यालय 15 एकड़ के एरिया में निर्माणाधीन है। इसकी लागत 66.67 करोड़ रुपये है। इसमें 1000 बच्चों के लिए आवासीय सुविधा होगी। इसमें पंजीकृत श्रमिकों एवं कोविड़ पीड़ितों के बच्चों को एडमिशन दिया जाएगा तथा कक्षा 6-12 तक के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसी विद्यालय के सभागार में आयोजित एक बैठक में सांसद ने आसपास से आये ग्रामीणों की समस्या सुनीं और आदिवासियों के दुख दर्द जान कर सभी की समस्याएं दूर करने हेतु प्रयास करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर झांसी ललितपुर के सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि यह सब हम सब ने देखा है कि कोरोना ने सारे विश्व की कैसी स्थिति की थी जिससे पाकिस्तान जैसे देश तो आज तक उबर नहीं पाये। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम सब शीघ्र ही इससे उबर गये। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही खजुराहो से झांसी वाया ललितपुर एक मैमो शुरू हो रही है जो धोर्रा आदि कई स्टेशनों पर रुकेगी। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री का मूलमंत्र है सबका साथ, सबका विश्वास और सबका विश्वास,और उसी पर हमारी सरकार चल रही है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया कि जो किसान, किसान सम्मान निधि से वंचित रह गए हैं उन्हें हमें जोड़ने का प्रयास करना होगा। सदर विधायक रामरतन कुशवाहा ने वयाना नाला के पुल बनने पर और रेलवे ओवर ब्रिज पूरा होने पर संतोष व्यक्त किया। श्रम सेवा राज्यमंत्री मनोहर लाल पंथ उर्फ मन्नू कोरी ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय के सुचारू संचालित होते ही क्षेत्र के मजदूरों को बहुत लाभ होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष राजकुमार जैन ने की एवं संचालन पूर्व ग्राम प्रधान रामेश्वर मिश्रा ने किया।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष कैलाश नारायण निरंजन, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि मुन्ना लाल जैन, बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड के सदस्य प्रदीप चौबे,निवर्तमान अध्यक्ष जगदीश सिंह लोधी एड, पूर्व अध्यक्ष रमेश कुमार सिंह लोधी एड, जिला महामंत्री बब्बू राजा बुन्देला आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY