जनपद में लगातार हो रही छापामार कार्यवाही से अवैध खनन करने वाले कारोबारी हुए हताश :जिलाधिकारी

** उ0प्र0 उप खनिज (परिहार) नियमावली-2021 के प्रावधानों के अधीन खनन कारोबारी पर हुई एफ0 आई0आर0 दर्ज ** जिलाधिकारी के निर्देशन पर एसडीएम गरौठा ने पकड़ी ग्राम ढिकौली में पोकलैंड मशीन,किया थाने के सुपुर्द ** सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम 1984 की धारा सहित उप्र उप खनिज नियमावली 2021 के नियमों के तहत होगी कार्यवाही

0
195

झांसी। जनपद में खनन माफियाओं और खनन कारोबारियों को सीधी चेतावनी देते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि आवंटित क्षेत्र की निर्धारित सीमा से बाहर खनन कार्य करने एवं नियम विरुद्ध खनन कार्य करने और नदी के मुख्यधारा को अवरुद्ध करते हुए खनन और खनिजों का कृत्रिम अभाव पैदा कर कालाबाजारी में जुटे माफिया तत्वों के खिलाफ जनपद में लगातार कड़ी कार्यवाही होने से कारोबारी हताश।
जिलाधिकारी ने कहा कि बालू, मौरंग, गिट्टी जैसे खनिज जिनका आम आदमी से सीधा जुड़ाव है। इनका अवैध खनन एवं परिवहन तथा कालाबाजारी करते हुए कीमतों में अनावश्यक बढ़ोतरी ना हो व खनिजों के कृत्रिम अभाव पैदा करने वाले कालाबाजारियों के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाए। जन सामान्य को उचित दर पर खनिज उपलब्ध हो और प्रदेश में खनन का व्यवसाय सुगमता पूर्वक हो सके इसके लिए प्रशासन संकल्पित है, उन्होंने कहा कि बेहतर प्रबंधन के माध्यम से राजस्व संग्रह में वृद्धि होती है, यह प्रयास आगे भी जारी रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि खनन कार्य से जुड़े सभी हित धारकों के लिए पारदर्शी प्रक्रिया सुनिश्चित हो, मूल्य नियंत्रण में रहे, नए व्यवसायियों को बाजार में स्थापित एकाधिकार एवं बंधन मुक्त कर समान अवसर उपलब्ध हो सके इस दिशा में सतत प्रयासों के सकारात्मक परिणाम लगातार प्राप्त हो रहे हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में अवैध खनन एवं नियम विरुद्ध खनन किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने नियम विरुद्ध खनन/अवैध खनन तथा ओवरलोडिंग पर प्रभावी कार्यवाही करने हेतु पूर्व में एक उच्च अधिकारियों की टीम गठित की गई। जो जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में खनन कारोबारियों के यहां छापामार कार्यवाही लगातार कर रही है। उन्होंने कहा कि जनपद में कई ऐसे घाट हैं जहां पर कोई भी पट्टा जारी नहीं किया गया है परंतु वहां से अवैध खनन की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, अपर जिलाधिकारी न्याय के नेतृत्व में जांच दल ऐसे खनन क्षेत्र पर लगातार छापामार कार्यवाही कर रहा है। आज इसी क्रम में जिलाधिकारी के निर्देशन में एसडीएम गरौठा अतुल कुमार के नेतृत्व में राजस्व, खनिज विभाग और थाना एरच पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा थाना एरच क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम ढिकौली में बेतवा नदी तल का औचक निरीक्षण किया गया। मौके पर किसी भी व्यक्ति को खनन करते हुए नहीं पाया गया किंतु नदी तल पर ग्राम ढिकोली में बालू / मोरम का अवैध खनन किए जाने के चिन्ह पाए गए। साथ ही नदी तट से लगभग 200 मीटर दूर एक टीले के पीछे एक पोकलैंड मशीन खड़ी पाई गई। स्थानीय लोगों से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह मशीन ढिकोली बेतवा तल से अवैध खनन करने के लिए यहां लाई गई हैं। उक्त मशीन को पुलिस थाना एरच जिला झांसी की अभिरक्षा के सुपुर्द कर दिया गया है और मशीन की निगरानी हेतु खनिज विभाग और पुलिस के दो गार्ड तैनात कर दिए गए हैं। इसके साथ ही एफ0आई0आर0 दर्ज कराई गई है। इस मौके पर उपजिलाधिकारी गरौठा अतुल कुमार, तहसीलदार गरौठा सहित खनिज प्रवर्तन दल के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY