जिलाधिकारी ने की अपील पार्कों एवं निजी आवासों में विशेष रुप से पक्षियों हेतु पानी की व्यवस्था कर करें नेक काम

** जनपद में हीट वेव/लू प्रकोप एवं गर्म हवा से बचने के लिये डीएम ने जनता से की अपील ** बहुत ही जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें, बच्चों की सुरक्षा को प्राथमिकता दें ** पानी की बर्बादी को रोकने की जन-मानस से की अपील, बूंद-बूंद के संरक्षण का दिया संदेश ** जनपद में गर्मी के बढ़ते प्रकोप के दृष्टिगत पशुओं के लिए तालाब एवं पोखर भरवाए गए, ** सार्वजनिक स्थल बाजारों एवं नगरीय निकायों में अधिक से अधिक प्याऊ लगवाएं, सामाजिक संगठनों से भी की अपील ** उ0प्र0 राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के द्वारा जारी विभिन्न हैण्डबिल, पोस्टरों के माध्यम से जनमानस को किया जाए जागरूक ** लू/उष्माघात जानलेवा हो सकता है इसके बचाव ही उपचार हैं, आम जनमानस बचाव करते हुए उपचार करें ** जनपद में बढ़ते तापमान के दृष्टिगत जनमानस से अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने की जिलाधिकारी ने की अपील

0
172

झांसी। जनपद में बदलते पर्यावरण के दृष्टिगत भीषण गर्मी का मौसम चल रहा है और तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। गर्मी के इस सीजन की शुरूआत विगत वर्ष तापमान के अपेक्षा दो से तीन डिग्री अधिक तापमान से हुई है,जो लगातार बढ़ रहा है। असंतुलित जलवायु परिवर्तन का असर मौसम पर सीधे देखने को मिल रहा है। अनुमान है कि इस वर्ष पिछले साल की अपेक्षा अधिक गर्मी पड़ेगी। जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने जनपद वासियों से आने वाले दिनों में सम्भावित हीट वेव/लू से बचाव को लेकर सर्तक रहने का सुझाव तथा उपायों की जानकारी दी ताकि अपने परिवार का बचाव कर सके।
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद में बढ़ती भीषण गर्मी के दृष्टिगत विशेष अभियान चलाकर समस्त ट्यूबवेल तथा सिंचाई के साधनों को चालू हालत में कराते हुए क्षेत्र के सभी हैंडपंपों को ठीक कराया गया है ताकि पेयजल की स्थिति को बिगड़ने से रोका जा सके। उन्होंने क्षतिग्रस्त पाइप लाइन व लीकेज को ठीक कराए जाने समस्त ओवरहेड टैंक की लगातार सफाई समय से कराते हुए पशुओं के पेयजल हेतु तालाब एवं पोखरों को भरवाने की व्यवस्था कराए जाने के भी निर्देश पूर्व में दिए गए थे आज पुन: हालात की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति गंभीर रूप से बाधित हो, वहां जलापूर्ति हेतु पानी के टैंकरों से जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए तथा टैंकरों के चक्रवार जानकारी भी उन्होंने प्राप्त की।
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने ग्रामीण पेयजल योजनओं का सुचारू रूप से संचालन तथा अधिष्ठापित इण्डिया मार्का-2 हैण्डपम्पों के रिबोर एवं मरम्मत तथा अनुरक्षंण कराए जाने के पुनः निर्देश दिए। उन्होंने वन क्षेत्रों में पशु-पक्षियों हेतु पेयजल आपूर्ति हेतु तालाब / झीलों एवं पोखरों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सिंचाई विभाग को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने जनपद में बढ़ते तापमान के दृष्टिगत लोगों को सुझाव दिया कि वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत समस्त जनपद वासी अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने गर्मी के दृष्टिगत विशेष अभियान चलाकर समस्त ट्यूबवेल तथा जलापूर्ति के साधनों को चालू हालत में किया जाने के निर्देश दिए। उन्होंने पानी की कमी से अत्यधिक प्रभावित आबादी को टैंकर के माध्यम से पानी वितरित करना। सार्वजनिक स्थलों, बाजारों आदि में नगरीय निकायों के माध्यम से प्याऊ लगवाने की व्यवस्था ( इस कार्य में गैर-सरकारी संगठनों का सहयोग लिया जा सकता है) कार्यस्थलों / निर्माण स्थलों पर पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने व जल के अनावश्यक उपयोग यथा- गाड़ी धोना, नल को खुला छोड़ देना इत्यदि को रोकने के संबंध में एडवाइजरी जारी करना व उसे लागू कराए जाने के साथ विभिन्न पार्को में विशेष रूप से पक्षियों हेतु पानी की व्यवस्था कराना एवं विद्युत आपूर्ति को सुचारू रखने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा जारी विभिन्न एडवाइजरी/सलाह/क्या करें, क्या न करें, विषयक पम्पलेट, पोस्टर को जारी करते हुए जनपदवासियों को ‘‘लू प्रकोप एवं गर्म हवा’’ से बचाव हेतु जानकारी साझा किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा की अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें, उन्होंने भीषण गर्मी को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा अधिक किए जाने का सुझाव दिया। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपदस्तरीय हीट वेव प्रबन्धन समिति का गठन जनपद में किया जा चुका है। जिसमें समिति के सदस्यों द्वारा किसानों से लेकर आम लोगो को अलग-अलग तरीके के ऐहतियात बरतने हेतु जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लू से जन-हानि भी हो सकती है। इसके असर को कम करने के लिए और लू होने मौत की रोकथाम के लिए निम्न सावधानिया बरते-कड़ी धूप में बाहर न निकलें, खासकर दोपहर 12 से 3 बजे तक के बीच में जितनी बार हो सके पानी पियें, प्यास न लगे तो भी पानी पियें हल्के ढीले ढीले सूती कपड़े पहनें। उन्होंने आव्हान करते हुए कहा कि जानवरों को छांव रखें उन्हें खूब पानी दें। अपने घर को ठंड़ा रखें, पर्दे शटर का इस्तेमाल करे। रात में खिड़कियाँ खुली रखें। फैन, ढीले कपड़े का उपयोग करें। ठंडे से बार बार नहाएं ।
जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि जहाँ संभव हो घर में ही रहें तथा सूर्य के सम्पर्क से बचें। सूर्य के ताप से बचने के लिए जहॉ तक संभव हो नीचली मंजिल पर रहें। संतुलित, हल्का नियमित भोजन करें घर बाहर अपने शरीर व सिर को कपड़े या टोपी से ढक कर रखें।
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने पुनः जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि बढ़ते तापमान के दृष्टिगत अधिक से अधिक स्वयं की और परिवार की सुरक्षा करना सुनिश्चित करें।

LEAVE A REPLY