मतदान सबसे बड़ा दान होता है: मंडलायुक्त

*********लोकतंत्र को मजबूत करना है तो मतदान अवश्य करें: आईजी **************11 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जनपद में आयोजित हुए वृहद जनजागरूकता कार्यक्रम ****************90 वर्षीय श्रीमती मान कुवंर को किया गया सम्मानित

0
538

झाँसी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा ने नव मतदाताओं को मतदाता शपथ दिलाई और आव्हान किया कि स्वयं मतदान करें लोगों को मतदान हेतु प्रेरित करें क्योंकि मजबूत राष्ट्र और स्वस्थ समाज व विकास की पहली कड़ी है मतदाता।


उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारत में हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है। इसलिए हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। उन्होंने बताया कि’भारत निर्वाचन आयोग’ का गठन भारतीय संविधान के लागू होने से 1 दिन पहले 25 जनवरी 1950 को हुआ था, क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारत एक गणतांत्रिक देश बनने वाला था और भारत में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग का गठन जरूरी था इसलिए 25 जनवरी 1950 को ‘भारत निर्वाचन आयोग’ गठन हुआ।
उन्होंने कहा कि मतदान जरूरी है क्योंकि गांव की सरकार, नगर की सरकार, हमारी सरकार, हमारे लिए हमारे द्वारा ही चुनी जाती है, मतदाता को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिससे कि देश की राजनीतिक प्रक्रियाओं में लोगों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि किसी विकसित और मजबूत राष्ट्र एवं स्वस्थ समाज की आधार शिला मतदाता होते हैं। गौरवशाली राष्ट्र वही होता है जहां मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नैतिक कर्तव्य समझते हैं। मतदान सबसे बड़ा दान होता है। यही लोकतंत्र की स्वस्थ परम्परा का द्योतक है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर महानिरीक्षक पुलिस एसएस बघेल ने मतदाता दिवस की शुभकामनाएं व बधाई देते हुए कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करना है तो मतदान अवश्य करें। हमारा लोकतंत्र बेहद मजबूत है जिसका अनुश्रवण अन्य देश कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि लोकतंत्र मजबूत हो तो वोटिंग प्रतिशत हमें और बढ़ाना होगा साथ ही लोगों को भी मोटिवेट करना होगा कि अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने इस मौके पर यातायात माह सड़क सुरक्षा अभियान के तहत सुरक्षित ड्राइविंग हेतु शपथ भी दिलवाई। इस अवसर पर जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने मौजूद नए मतदाता छात्र-छात्राओं, अधिकारियों, कर्मचारियों व जन सामान्य को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि विकास के लिए मतदान करना जरूरी है, हर व्यवस्था के लिए शांतिपूर्वक, पारदर्शिता व बिना भेदभाव के वोट करना जरूरी है। उन्होंने उपस्थित लोगों से आव्हान किया कि अपने मताधिकार का शत-प्रतिशत प्रयोग करें, अच्छे लोगों को चुनना हम सभी की जिम्मेदारी है।

25 जनवरी 2021 राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर 90 वर्षीय श्रीमती मान कुंवर को सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि उन्हें सम्मानित करने का उद्देश्य यह है कि वह एक वृद्ध महिला है और वोटर हैं, जो अपने मताधिकार का प्रयोग करती हैं और लोगों के लिए एक प्रेरणा भी है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पीपी सिंह मुख्य वन संरक्षक, डॉक्टर एसएन सेंगर प्रधानाचार्य महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज ने भी अपने विचार प्रकट किए उन्होंने भी लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर मण्डलायुक्त व जिला निर्वाचन अधिकारी ने पहली बार मतदाता बने युवाओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित किया एवं मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, एडीएम प्रशासन बी प्रसाद, एडीएम एफ/आर राम अक्षयवर चौहान, जिला विद्यालय निरीक्षक कोमल सिंह यादव, उप जिलाधिकारी राजकुमार, शिक्षाविद समाजसेवी डॉक्टर नीति शास्त्री, संजय पटवारी सहित लेखपाल, कानूनगो, बीएलओ, सुपरवाइजर, छात्र-छात्राएं मौजूद रही।

बी.यू. में आयोजित किया गया 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस


झाँसी। हमारा देश यद्यपि विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है परंतु इसे सबल एवं समृद्ध लोकतंत्र बनाए रखने के लिए आम चुनाव में शत प्रतिशत मतदान आवश्यक है, क्योंकि मतदान ही भारतीय सविंधान द्वारा प्रदत्त वह शक्ति एवं अधिकार है जिससे आम जनता अपनी पसन्द का नेता चुन सरकार बदल सकती है। यह विचार मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने व्यक्त किये।
मंडलायुक्त शर्मा आज बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परिसर के गांधी सभागार में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित विश्वविद्यालय के शिक्षकों छात्रों तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को सम्बोधित कर रहे थे। सभागार में उपस्थित शिक्षकों, छात्र-छात्राओं को निश्चित मतदान हेतु शपथ दिलाते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्र को सुरक्षित एवं सफल नेतृत्व के लिए योग्य एवं राष्ट्र के प्रति निष्ठावान राजनेताओं का चुनाव आवश्यक है। भ्रष्ट एवं बेईमान राजनेता जब सत्ता में आ जाते है तो वह समाज, देश एवं मानवता का अहित ही करते हैं। अतः यदि नेताओं का चुनाव अधिकाधिक मतदान के द्वारा ईमानदारी एवं पारदर्शिता से होता है तो निश्चित ही ईमानदार एवं निष्ठावान नेतृत्व का ही चुनाव होगा तथा चयनित राजेनताओं के द्वारा किए जाने वाले कार्य भी देश हित में होंगें।
मंडलायुक्त ने बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के एनसीसी के कैडेट्स तथा उनके द्वारा किये कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स ने जिला एवं पुलिस प्रशासन का भरपूर सहयोग किया तथा आशा है कि भविष्य में ऐसी किसी भी आवश्यकता के समय विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स का सहयोग इसी प्रकार मिलता रहेगा।
इस अवसर पर समारोह की अध्यक्षता करते हुए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय कुलपति प्रो जे.वी. वैशम्पायन ने कहा कि एक नागरिक के रूप में हम एक अच्छी सरकार चाहते हैं, जो हमारे तथा आम जनता के हितों की रक्षा करे। हम यह चाहते हैं कि हम हमारे नेता हमारे तथा जनता के हितों में कार्य करें लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे दिश में सामान्यतः आम चुनाओं को मतदान प्रतिशत काफी कम लगभग 50 प्रतिशत के आसपास रहता है जबकि आज आवश्यकता इस बात की है कि इस मतदान प्रतिशत को यदि हम 90 प्रतिशत या इससे अधिक तक पहुचां पायें तो निश्चित ही यह लोकतन्त्र की जीत होगी तथा एक अच्छे निष्ठावान नेता का चुनाव हो सकेगा। कुलपति ने छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों को आव्हान किया कि आगामी सभी चुनावों में वे स्वयं मतदान करने जाएं तथा अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें ताकि अधिकाधिक मतदान हो सके।
कार्यक्रम को प्रारंभ करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के विश्वविद्यालय समन्वयक डॉ.मुन्ना तिवारी ने आमंत्रित अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय में स्वीप समन्वयक डॉ मोहम्मद नईम ने किया जबकि कार्यक्रम कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के कुलसचिव नारायण प्रसाद ने मंचासीन अतिथियों का आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर एन.एस.एस. के स्वयंसेवको द्वारा मतदान से दूर रहने के परिणामों के कारण होने वाले नुकसानो के बारे में बताने तथा आम जनता को मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु लघु नाटिका का मंचन भी किया गया, जिसे मंचासी अतिथियों सहित उपस्थित दर्शको द्वारा सराहना की गई।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय में आई.क्यू.ए.सी. समन्वयक प्रो सुनील काबिया, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. देवेश निगम, संकायाध्यक्ष-कला प्रो सीबी सिंह, डॉ डीके भट्ट, डॉ राजेश कुमार सिंह, डॉ विनोद कुमार गुप्ता, डा.नेहा मिश्रा, विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ.श्वेता पांडे, डॉ.उमेश कुमार, डा.यतींद्र मिश्रा, डा.प्रशान्त मिश्रा, डॉ. शिल्पा मिश्रा, डा. शुभांगी निगम इंजी.बजेश कुमार लोधी, डॉ जाकिर अली, इंजी.सादिक खान डॉ अनूप कुमार, डा.अपर्णा अग्रवाल सहित विश्वविद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाएं छात्र-छात्राएं एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक उपस्थित रहे।
———–

राष्ट्रीय मतदाता दिवस की दिलायी गयी शपथ


झाँसी। पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) नेपाल सिंह ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में अधीनस्थ समस्त अधिकारी/कर्मचारी गण को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था बनाये रखते हुए, लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादाओं को बनाये रखने, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण ऱखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलायी गय़ी। कोरोना वायरस से उत्पन्न वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव हेतु शासन द्वारा निर्गत समस्त दिशा-निर्देशों के पालन करने व आम जनमानस से नियमों के पालन की अपील करने हेतु निर्देशित किया गया।

LEAVE A REPLY