घर बैठकर हाउस टू हाउस मैपिंग का कार्य करने पर होगी कार्रवाई : डीएम

0
1136

झांसी। हाउस टू हाउस मैपिंग का कार्य तीन दिन में पूर्ण किया जाए। अब तक का कार्य संतोषजनक न होने पर चेतावनी देते हुए डाटा पूर्ण सुचिता के साथ घर-घर जाकर एकत्रित करने के निर्देश दिए। यदि क्रास चेकिंग के दौरान यह पाया गया कि बिना घर घर जाकर डाटा तैयार किया गया तो कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। हर घर की जानकारी पारदर्शिता के साथ और गंभीरता से एकत्र की जाए। यह निर्देश जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में जनपद में आवश्यक व्यवस्थाओं को सुदृढ़ किए जाने व हाउस टू हाउस मैपिंग के कार्य की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने कार्य पूर्ण करने के बाद प्रमाण पत्र लिए जाने के निर्देश भी दिए।
जिलाधिकारी ने नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे डोर टू डोर सत्यापन की अद्यतन स्थिति जिसमे वार्डवार/ ग्रामवार की जानकारी ली। उन्होंने अब तक के कार्य पर असंतोष व्यक्त किया और निर्देश दिए कि तीन दिवस में जनपद के सभी घरों का सत्यापन सुनिश्चित कर लिया जाए। उन्होंने सत्यापन पांच बिंदुओं पर गंभीरता से की जाने के निर्देश दिए जिसमें व्यक्ति विदेश यात्रा से आया है या उसका संपर्क किसी विदेश से आए व्यक्ति से तो नहीं, उसे असहनीय दर्द, सर्दी, जुकाम या गंभीर बुखार तो नहीं है। यदि ऐसा है तो उसे चिन्हित किया जाए तथा उसे आइसोलेट भी किए जाने की कार्रवाई की जाए।
समीक्षा के दौरान तहसील गरौठा में नगर पालिका /नगर पंचायत के साथ तहसील के ग्रामों में किए जा रहे सत्यापन की जानकारी ली। एसडीएम द्वारा सही जानकारी न देने पर जिलाधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा कि 5 अप्रैल 2020 शाम तक सारा डाटा उपलब्ध कराएं अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। बीडियो बड़ागांव द्वारा भी कार्य संतोषजनक ना होने पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि सत्यापन के दौरान क्या जानकारी प्राप्त करनी है यदि वही नहीं पता होगी तो क्या सत्यापन होगा? जिलाधिकारी ने प्रत्येक एसडीएम से तहसील, नगर पालिका /नगर पंचायत की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सत्यापन तीन दिवस में पूर्ण कर लिया जाए तथा कार्य पूर्ण हो जाने पर सभी प्रमाण पत्र देंगे, यदि सत्यापन के बाद कोई संदिग्ध मिलता है तो बख्शा नहीं जाएगा।अतः किया जा रहा सत्यापन कार्य गंभीरता से सावधानी पूर्वक पूर्ण किया जाए। उन्होंने नगर निगम में सत्यापन हेतु सभी सेक्टर प्रभारी से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि नगर निगम मे डीआईओएस /बीएसए द्वारा भी सत्यापन कराया जा रहा है ताकि जो डाटा तैयार हो वह पूर्ण शुद्ध हो। जिलाधिकारी ने ईओ कैंट को बधाई दी, उन्होंने सत्यापन कार्य पूर्ण लिया है। इस मौके पर सीडीओ, नगर आयुक्त, सीएमओ, एडीएम वित्त एवं राजस्व, एडीएम प्रशासन, एसपी सिटी, नगर मजिस्ट्रेट, एसडीएम, एसीएम, ईओ नगर पालिका/ नगर पंचायत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY