गेहूं खरीद केन्द्र पर किसानों को ना हो कोई समस्या, सभी व्यवस्थाएं करें मजबूत : नमन पाण्‍डेय

0
15

झांसी। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जनपद में मूल्य समर्थन योजना के अंतर्गत गेहूं खरीद वर्ष 2024-25 में गेहूँ के समर्थन मूल्य का अधिक से अधिक किसानों को लाभ दिलाए जाने हेतु अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में चौपाल के माध्यम से गेहूं क्रय केंद्र पर फसल विक्रय करने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में आज जिला खाद्य विपणन अधिकारी नमन पाण्डेय, गेंहू क्रय केन्द्र प्रभारी टहरौली युवराज सिंह, विपणन निरीक्षक एवं गेहूँ क्रय केन्द्र प्रभारी बामौर, सुशील कुमार, विपणन निरीक्षक के साथ क्रमशः तहसील टहरौली के अन्तर्गत ग्राम बमनुआ एवं तहसील गरौठा के अन्तर्गत ग्राम बामौर में किसानों के मध्य चौपाल का आयोजन करते हुये किसानों को अवगत कराया गया कि “मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत गेंहू खरीद वर्ष 2024-25 में गेंहू के समर्थन मूल्य में गत वर्ष की अपेक्षा रू0 150 प्रति कुन्टल की वृद्धि की गयी है तथा केन्द्र पर गेंहू की उतराई, छनाई में होने वाले व्यय अधिकतम रू0 20 प्रति कुन्टल की दर का भुगतान कृषकों को पीएफएमएस के माध्यम से समर्थन मूल्य के अतिरिक्त किया जायेगा साथ ही कृषकों को सरकारी क्रय केन्द्र पर विक्रय हेतु प्रोत्साहित किया गया।
जिला खाद्य विपणन अधिकारी नमन पांडेय द्वारा किसानों को यह भी अवगत कराया गया कि कृषक बन्धुओं को यदि पंजीकरण में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो कार्यालय के कन्ट्रोल रूम नं0-6390078717 पर किसी भी कार्यदिवस में समय प्रातः 09:00 बजे से सायं 06:00 तक सम्पर्क कर समस्या का निस्तारण करा सकते हैं। जिला खाद्य विपणन अधिकारी नमन पांडेय ने बताया कि जनपद में 71 गेहूं क्रय केंद्र विभिन्न एजेंसियों द्वारा संचालित किए जा रहे हैं। किसान अपना पंजीकरण कराते हुए गेहूं अपने निकटतम क्रय केंद्र पर विक्रय करना सुनिश्चित करें ताकि शासन की योजना का लाभ प्राप्त हो सके। जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने समस्त केंद्र प्रभारियों को ताकीद करते हुए कहा कि यदि किसानों द्वारा किसी भी प्रकार की शिकायत अथवा बिचौलियों की संलिप्तता की जानकारी प्राप्त होती है तो संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। इस मौके पर केन्द्र प्रभारियों सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY