मोबाइल ऐप से अनारक्षित टिकट बुकिंग करने पर मिल रहा 05 % बोनस

0
618

झांसी। रेल प्रशासन के द्वारा अत्यंत हर्ष के साथ सूचित किया जाता है कि रेल मंत्रालय द्वारा मोबाइल फ़ोन के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुकिंग के सम्बन्ध में आर–वॉलेट के समय रिचार्ज मूल्य के 5 % का बोनस देने की वर्तमान योजना को दिनांक 24 .08.2019 तक विस्तार किये जाने का निर्णय लिया गया है।
जैसा कि आपको विदित है कि उत्तर मध्य रेलवे द्वारा अनारक्षित टिकट बुकिंग के उपयोग को सुलभ, आसान और तीव्र बनाने हेतु अनारक्षित टिकटों की बुकिंग मोबाइल फोन के जरिये दिनांक 03 .09 2018 प्रारम्भ की है I इन टिकटों की बुकिंग हेतु यात्री “UTS on Mobile” ऐप गूगल प्ले स्टोर/ विंडो स्टोर/ऐप स्टोर अथवा आई फोन से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप नि:शुल्क है और उपयोगकर्ता इसको बिना किसी शुल्क के डाउनलोड एवं इंस्टॉल कर सकते हैं। एक बार ऐप डाउनलोड करने के बाद पेपरलेस मोबाइल टिकट की बुकिंग हेतु यात्रियो को अपना मोबाइल नंबर, निकटतम स्टेशन, ट्रेन प्रकार, श्रेणी, टिकट प्रकार, यात्रियो की संख्या एवं अक्सर चलाने वाले यात्रा मार्ग की जानकारी के साथ रजिस्टर कराना होता है I सफल रजिस्ट्रेशन के पश्चात् उनका R-Wallet शून्य बैंलेंस के साथ स्वतः बन जाएगा । इस R-Wallet को यात्री यूटीएस काउंटर, वेब पोर्टल, डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए रिचार्ज करा सकते हैं । इस तरह मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक करना केवल समय ही नहीं बल्कि धन की भी बचत है।
यद्यपि इस मोबाइल ऐप के जरिये यात्री प्रिंटेबल अनारक्षित यात्रा पेपर टिकट बुक कर सकता, पर इसकी विशेषता यह है कि इसके द्वारा पेपरलेस यात्रा टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट भी बुक कर सकते है। पेपरलेस यात्रा टिकट स्टेशन के 05 किमी. की परिधि में एवं प्लेटफार्म टिकट 02 किमी. की परिधि में बनाए जा सकते है। पेपरलेस टिकट स्टेशन के जियो फेंसिंग एरिया (रेलवे ट्रैक के 10-15 मीटर के अंदर) नही बनाए जा सकते है। अग्रिम टिकट एवं रियायती टिकट बुक नही किए जा सकते हैं। टिकट केवल यात्रा दिवस को ही बुक कराया जा सकता है ।
मोबाइल फोन के जरिए पेपरलेस टिकट बुक करने के लिए यात्री को “Book ticket” फिर “Normal Booking” विकल्प में जाना होगा। उसके बाद यात्री को Book and travel का चयन कर प्रस्थान एवं गंतब्य स्टेशन का चयन करना होगा। भुगतान सुनिश्चित होने के पश्चात यात्री का टिकट बुक हो जाएगा यदि यह टिकट R-Wallet के जरिये बुक किया जाएगा तो कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा अथवा पेमेंट गेटवे का सर्विस चार्ज लागू होगा।
एक बार टिकट सफलतापूर्वक बुक होने के पश्चात यात्री मोबाइल एप्लिकेशन में जानकारी प्राप्त कर सकता है और इसे “Show ticket” विकल्प में जाकर इसे देख सकता है। पेपरलेस मोबाइल टिकट का रद्दीकरण नहीं किया जा सकता है। यह ऐप ऑफलाइन मोड मे भी काम करता है, जिसका अर्थ है कि, एक बार बुक किया पेपरलेस टिकट ऐप मे स्टोर रहता है और इसे यात्री द्वारा बिना इंटरनेट संपर्क के भी देखा जा सकता है। अन्य सहायता एवं जानकारी के लिये यात्री “http://www.utsonmobile.indianrail.gov.in’’. वेबसाइट पर लॉग-इन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY