यात्रियों के साथ किया जाए गरिमामय व्यवहार: विपिन कुमार सिंह

0
1018

झाँसी। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विपिन कुमार सिंह द्वारा बुधवार को रेलवे लाईसेंसी कैटरर्स के साथ समन्वय बैठक आयोजित की।
उन्‍होंने कैटरिंग सर्विस में सुधार हेतु सभी कॉन्ट्रैक्टर्स से सुझाव एकत्रित किए। साथ ही उनके कार्य से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में विशेष रूप से पानी की उपलब्धता का विशेष ध्यान रखा जाये, साथ ही साथ खाद्य सामग्री की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाये। यात्रियों के साथ गरिमामयी व्यवहार किया जाये। कॉन्ट्रैक्टर्स से प्राप्त सुझावों में उन्होंने कहा कि स्टाल की लोकेशन इस प्रकार निर्धारित की जानी चाहिए की हर स्टाल के सामने कम से कम तीन कोच तो आए। इसके अतिरिक्त कॉन्ट्रैक्टर्स द्वारा स्टाल पर वेंडर स्टाफ के बढाए जाने की भी मांग की। बैठक में नीरज भटनागर मंडल वाणिज्य प्रबंधक, वी के खरे सहायक वाणिज्य प्रबंधक, इब्राहीम खान मुख्य कैटरिंग निरीक्षक सहित प्रमुख ठेकेदारों में मैसर्स एम वाय एंड संस, झाँसी, मैसर्स आर डी शर्मा एंड संस, मैसर्स आर के शर्मा एंड संस, मैसर्स बशीर, मैसर्स एन के शर्मा एंड संस सहित डी एवं सी श्रेणी के ठेकेदार उपस्थित रहे।

;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;;

रेलवे स्टेशन पर भीख मांगते मिले दस बच्चे

झाँसी। रेल सुरक्षा बल ने लावारिस बच्चों के सत्यापन अभियान के दौरान झाँसी रेलवे स्टेशन पर समता एक्सप्रेस में दस बच्चों को पकड़ा है। ये सभी बच्चे ट्रेनों व और रेलवे स्टेशन आदि पर भीख मांगते हैं। लावारिस बच्चों को चाइल्ड लाइन के हवाले कर दिया है। इन सभी बच्चों का रिकार्ड नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो को भेजने के साथ ही थानों से भी इनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।
झाँसी रेलवे स्टेशन और और प्लेटफार्म पर भीख मांगने वाले लावारिस बच्चों की शिनाख्त के लिए आरपीएफ ने अभियान चलाना शुरु कर दिया है। अभियान के तहत आरपीएफ और रेलवे चाइल्ड लाइन द्वारा प्लेटफार्म पर चेकिंग कर रहे थे। तभी प्लेटफार्म नंबर तीन पर सात नाबालिक लड़कियां व तीन लड़के लावारिस में घूमते हुए मिले। रेलवे स्टेशन पर भीख मांगते हुए दस बच्चों को हिरासत में लिया गया। इनमें महिमा पुत्री रामजी नट, अर्पणा, रेशमा, धनवती, शालनी, दीपमाला, दिव्या भारती, राज, अभिमन्यु व वीर सिंह निवासी रिफाइन्डरी गेट नंबर एक बीना मध्य प्रदेश शामिल है। पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया है कि वह गरीब परिवार से है तथा गाड़ियों में नाच गाना कर पैसा कमाते हं। वह लोग गाड़ी समता एक्सप्रेस में बीना से चढ़कर झाँसी स्टेशन तक आ गए हैं। इस संबंध में रेल सुरक्षा बल के उपनिरीक्षक घनेन्द्र का कहना है कि बच्चों द्वारा जो मोबाइल फोन नंबर दिए हैं, उन नंबरों पर संपर्क किया। बाद में रेलवे चाइल्ड लाइन बिलाल उलहक, टीम सदस्य राखी रानी, राखी यादव, गोविन्द दास को सुपुर्द कर दिया। यह अभियान जारी रहेगा।

ट्रेनों में अपराध रोकने को चलाया अभियान

महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों, ट्रेनों में जहर खुरानी की घटनाओं व रेल मुसाफिरों की लापरवाही से होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए रेल सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस की ओर से बुधवार को संयुक्त अभियान चलाया। गया इसमें आमजन, रेलवे कर्मियों, ऑटो व ई-रिक्शा चालकों के अलावा वैंडरों की भागीदारी तय की गई।
जहरखुरानी व अन्य आपराधिक वारदातों से बचाव को लेकर सभी को जागरूक किया गया। आरपीएफ इंस्पेक्टर ए के यादव व जीआरपी इंस्पेक्टर अजीत कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिसकर्मियों ने संदिग्ध लोगों के सामान की तलाशी भी ली। आरपीएफ व जीआरपी टीम ने अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए यह विशेष अभियान चलाया। टीम सदस्यों ने पहले रेल यात्रियों को जागरूक किया कि वे सफर के दौरान किसी भी अनजान व्यक्ति से खाने-पीने की चीजें न लें। जहरखुरानी की घटनाओं से बचाव को लेकर उन्हें अनजान व्यक्तियों से सामान न लेने की अपील भी की। साथ में लावारिस सामान व संदिग्ध व्यक्ति दिखाई देने पर जी.आर.पी. के ट्रोल फ्री नंबर 1512 व आर.पी.एफ .182 पर तुरंत सूचना देने का आह्वान किया। रेलवे स्टेशन, प्लेटफार्म, यार्ड व आसपास के रेलवे अधीन क्षेत्र के अलावा एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों में पुलिस का यह अभियान जारी रहा। पुलिसकर्मियों ने महिलाओं से अपील की कि यदि कोई भी व्यक्ति उनके साथ अशोभनीय व्यवहार करता है, छेड़छाड़ करता है या फब्तिया कसता है तो तुरत पुलिस को कॉल करें। ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
———-

यांत्रिक विभाग और भंडार विभाग की टीमें रही विजयी

झाँसी। नॉर्थ सेन्ट्रल रेलवे इम्पलाइज संघ झाँसी मंडल द्वारा आयोजित की जा रही टी-20 अंत विभागीय क्रिकेट प्रतियोगिता एनसीआरईएस ट्राफी 2018 के अंतर्गत एसटीसी मैदान पर दो मैच खेले गए। पहले मैच में यांत्रिक विभाग ने एमएलआर वर्कशॉप झाँसी को हराकर जीत लिया। जबकि दूसरा मैच भंडार विभाग ने रनिंग रुम झाँसी को हराकर जीता है।
पहले मैच एमएलआर वर्कशॉप और यांत्रिक विभाग ग्वालियर की टीमों के मध्य खेला गया। ग्वालियर की टीम ने टॉस जीतकर एमएल आर वर्कशाप को बल्लेबाजी के आमंत्रित किया। एमएलआर वर्कशाप की टीम ने अभिषेक के 63 रनों की सहायता से सात विकेट खोकर 169 रन बनाए। चुनौती लक्ष्य का पीछा करते हुए यांत्रिक विभाग ग्वालियर की टीम ने राहुल के 39 एवं सुनील के 38 रनों की सहायता से पांच विकेट खोकर 170 रन का विजयी लक्ष्य प्राप्त कर लिया। यांत्रिक विभाग ग्वालियर के सुनील को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। दूसरा मैच रनिंग रुम झाँसी और भण्डार विभाग झाँसी की टीमों के मध्य खेला गया। रनिंग रुम की टीम ने टॉस जीतकर पहले बच्चेबाजी करते हुए निर्धारित ओवरों में सभी विकेट खोकर 130 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए भंडार विभाग टीम ने आठ विकेट खोकर 131 रन का विजयी लक्ष्य आठ गेंद शेष रहते हुए प्राप्‍त कर लिया. निर्मल को मैच ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।
इस अवसर पर एसटीसी प्राचार्य करुणेश श्रीवास्तव, मंडल अध्यक्ष रामकुमार सिंह, मंडल सचिव वी जी गौतम, टी पी सिंह, एस एन राय, राजकुमार थापक, जी एस शर्मा, आई के पांडेय, दिलीप बुंदेला, राकेश कुमार, एन के जैन, इंद्र विजय सिंह, सुदामा राय, विनोद कुमार गौतम, संजीवन राय, अशोक प्रजापति, मुन्नालाल कप्तान, भवानी शंकर, प्रदीप मेहरा, मेहरवान सिंह, मनोज सोनकिया आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY