यहां प्रसाद खाया तो किसी और की मनोकामना होगी पूरी

0
1170

झाँसी। रेल सुरक्षा बल के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त रमेश चंद्र ने कहा कि यात्रियों को जागरुक करना हमारा परम कर्तव्य है। रेलवे स्टेशन पर जन जागरण जागरुकता रैली निकालकर यात्री सुरक्षा, स्वच्छता एवं जहर खुरानी रोकने हेतु यात्रियों को जागरुक किया जा रहा है। आमतौर पर प्रसाद खिलाना इन जहरखुरानों का प्रथम उद्देश्‍य होता है, लेकिन यहां आपके प्रसाद खाते ही जहरखुरान की मनोकामना पूरी हो जाएगी। यह बात उन्होंने जागरुकता रैली के माध्यम से रेलयात्रियों से कही है।
उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान किसी भी अपरचित व्यक्ति से खान-पान का सामान लें। वह जहर खुरान हो सकता हैं, उससे बचें। यात्रा के दौरान केवल अधिकृत वेण्डरों से ही खान-पान का सामान खरीदें यदि कोई व्यक्ति संदिग्ध दिखता है तो उसकी सूचना आरपीएफ/जीआरपी को दें। यात्री हेल्प लाइन नंबर 182 जरुरत पड़ने पर उसका उपयोग करें। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण नंबर है, स्टेशन परिसर में सफाई पर ध्यान दें, गंदगी न करें।
इसके पहले झाँसी स्टेशन पर आरपीएफ मित्र योजना समिति एवं रेल सुरक्षा बल झाँसी स्टेशन के तत्वाधान में जहर खुरानी रोकने के लिए जन जागरण जागरुकता रैली निकाली गई। इस अवसर पर व्यापारी नेता संजय पटवारी, नवीन गुप्ता, उदय सिंह राजपूत, एस आर गुप्ता, अजय मोदी, भोले कुशवाहा, प्रदीप श्रीवास्तव, राजेन्द्र साहू, अमित पांडेय, अनिल सुड़ेले, ए के सोनी, राजीव गुप्ता, आर बी पाल, विपुल गुप्ता, हेमंत बड़ौनिया, पी के श्रीवास्तव, अब्दुल खालिद, यासिर अराफात, विकास लोहिया, सुप्रीत चावला, रिषभ, अतुल अग्रवाल, दिनेश वर्मा, उपनिरीक्षक पी एस परिहार, घनेन्द्र सिंह, अमित यादव, हरपाल सिंह, शशिभूषण मिश्रा, हसन मोहम्मद आदि लोग शामिल रहे। इसके अलावा एमएस राजपूत इंटरकालेज झाँसी व अहिल्या बाई जूनियर हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। रैली का संचालन सियाराम शरण चतुर्वेदी ने किया। अंत में रेल सुरक्षा बल के स्टेशन प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार यादव ने सभी का आभार व्यक्त किया।

————————–

प्लेटफार्म पर भटकती मिली परिजनों के हवाले

झाँसी। प्लेटफार्म पर भटकते मिली महिला को आरपीएफ ने परिजनों के हवाले कर दिया।
रेल सुरक्षा बल के कंट्रोल रुम को सूचना मिली कि एक वृद्ध महिला ट्रेन से उतर गई है। उसका पता नहीं चला है। इस सूचना के रेल सुरक्षा बल के सहायक सुरक्षा आयुक्त पी एस राय एवं प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार यादव के निर्देशन में सहायक उपनिरीक्षक सुंदरलाल, प्रधान आरक्षक इंदल सिंह, आरक्षक मेहताब सिंह उक्त महिला को खोज रहे थे कि दतिया स्टेशन से लगभग एक किलोमीटर ग्वालियर की ओर मालगोदाम साइडिंग में एक वृद्ध महिला घबराई हुई हालात में मिली। पूछताछ करने पर उसने अपना नाम माया देवी निवासी कांगड़ा हिमाचल प्रदेश बताया। उक्त महिला ट्रेन के दतिया स्टेशन पर रुकने पर गर्मी व जी घबराने की वजह से प्लेटफार्म पर उतर गई और ट्रेन चल दी जिससे वह ट्रेन में नहीं चढ़ सकी। उक्त महिला परिजनों के साथ यात्रा कर रही थी। इसकी सूचना परिजनों को दी गई। बाद में परिजन झाँसी आए और उक्त महिला को परिजनों के हवाले कर दिया।
———–

बोर्ड में पढ़ रहा बच्चा तो नहीं होगा स्थानांतरण

झाँसी। मार्च के बाद आरपीएफ जवानों के ट्रांसफर होने हैं। इसके पहले ही रेल मंत्रालय ने उन्हें एक राहत भरी खबर दे दी है। जिनके बच्चे अभी इस साल बोर्ड में जाएंगे उनका ट्रांसफर एक साल के लिए रोक दिया जाएगा।
इसके लिए आरपीएफ जवान को डिवीजन कार्यालय में बच्चे के सर्टिफिकेट के साथ आवेदन जमा करना होगा, तभी वह इस सुविधा का लाभ ले पाएगा। दरअसल हर तीन साल में आरपीएफ के जवानों का ट्रांसफर होता है। ऐसे में जिनके बच्चे अगले वर्ष बोर्ड कक्षा में प्रवेश करने वाले होते है उन्हें परेशानी होती है। तबादले के दौरान कई तहत की पारिवारिक परेशानी होती है। 3 साल तक एक जगह में रहने के सबसे ज्यादा प्रभाव ट्रांसफर के दौरान बच्चों की पढ़ाई पर पड़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर में कहा गया है कि जिनके बच्चे 9 वीं या 11वीं पास करने के बाद 10वीं और 12वीं कक्षा में प्रवेश करने वाले हैं, वे ट्रांसफर रोकवाने के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए जवान को बच्चे का वर्तमान शिक्षा सत्र का सर्टिफिकेट के साथ डिवीजन कार्यालय में आवेदन जमा करना होगा।

LEAVE A REPLY