ऐतिहासिक होगा 16 अप्रैैैल सोमवार का दिन, लिखी जाएगी विकास की कहानी

- झाँसी को मिलेगी कई करोड़ परियोजनाओं की सौगात - डिफेंस कॉरीडोर बदलेगा बुंदेलखंड की सूरत

0
1449

झाँसी। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ 16 अप्रैल सोमवार को झाँसी आ रहे हैं। वे यहां करोड़ों रुपये की विकासपरक परियोजनाओं की सौगात देंगे। बुंदेलखंड के विकास में मील का पत्थर माना जा रहाा डिफेंस कॉरीडोर इस दौरे का केंद्र बिंदु है जिसकी घोषणा झाँसी में स्वयं केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी। मुख्यमंत्री और केंद्रीय रक्षा मंत्री के झाँसी दौरे की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
मुख्यमंत्री बनने के बाद दूसरी बार झाँसी दौरे पर आ रहे योगी आदित्यनाथ का झाँसी प्रवास इस बार कई मायनों में खास है। वह यहां करीब 5.40 घंटे रुकेंगे जिसमें से करीब ढाई घंटे झाँसी होटल में होने वाली डिफेंस कॉरीडोर की बैठक के लिए देंगे। उनके साथ बैठक में केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा फ्रांस, जापान, इसराइल, जर्मनी सहित अन्य विदेशी कंपनियों के 19 प्रतिनिधि, इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी तथा एचबीटीआई के निदेशक, चार सांसद, विधायकों सहित 50 जनप्रतिनिधि शामिल रहेंगे। बता दें कि डिफेंस कॉरीडोर के लिए गरौठा तहसील क्षेत्र के करीब दो दर्जन गांवों की जमीन चिह्नित कर ली गई है। इस जमीन पर सेना के काम आने वाले हथियार, गोला, बारुद, टैंक पार्ट्स, बुलेटप्रूफ जैकेट आदि उपकरण बनाए जाएंगे। यह देश का दूसरा डिफेंस कॉरीडोर होगा।
बैठक के बाद रक्षा मंत्री तो वापस चली जाएंगी लेकिन मुख्यमंत्री क्राफ्ट मेला मैदान पहुंचकर फूड प्रोसेसिंग प्लांट व मेगा फूड पार्क, रानीपुर कलस्टर सहित अन्य परियोजनाओं की घोषणा, शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे।

इन परियोजनाओं का होगा शिलान्यास

लोक निर्माण विभाग द्वारा 2035.40 लाख की लागत से हमीरपुर-राठ-चिरगांव संपर्क मार्ग का चौड़ीकरण, 517.67 लाख की लागत से टहरौली को जिला मुख्यालय से दो लेन मार्ग से जोड़ने की योजना के तहत बरुआसागर-धमना-टहरौली मार्ग के चौड़ीकरण, 330.98 लाख की लागत से परेछा संपर्क मार्ग का निर्माण, 328.09 लाख की लागत से कटेरा देहात से टेहरका स्टेशन तक संपर्क मार्ग, 190.92 लाख की लागत से उजयान घाट होते हुए बड़ागांव भस्नेह मार्ग का निर्माण, 190.02 लाख की लागत से समथर दबोह मार्ग से बुढ़ेरीखुर्द संपर्क मार्ग, 175.45 लाख की लागत से पहाड़पुरा संपर्कमार्ग, 118.18 लाख की लागत से कटेरा देहात से सजेरा खिरक होते हुए टेहरका से पृथ्वीपुर तक संपर्क मार्ग, 112.13 लाख की लागत से ककरबई मार्ग से चकडोरी मंदिर तक संपर्क मार्ग, 103.50 लाख की लागत से कुम्हरिया से फतेहपुरा संपर्क मार्ग, 62.89 लाख की लागत से पंडवाहा बिजना मार्ग से इंटवा संपर्क मार्ग, 60.25 लाख की लागत से भस्नेह गरौठा पर करपुरा संपर्क मार्ग, 43.80 लाख की लागत से मुड़ई में भाड़ई नाले पर लघु सेतु, 4859.88 लाख की लागत से बड़वार झील को भरने के लिए गुरसरांय नहर में पोषक नहर बनाने के कार्य। उप्र राजकीय निर्माण निगम द्वारा 207.83 लाख की लागत से महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में डीईआईसी भवन, 17.87 लाख की लागत से गरौठा न्यायालय में पांच सीटेड सार्वजनिक शौचालय, 17.87-17.87 लाख की लागत से मोंठ, गरौठा व मऊरानीपुर न्यायालय में पांच-पांच सीटेड सार्वजनिक शौचालय, जिला पंचायत द्वारा 68.48 लाख की लागत से मऊ देहात में धमना बाईपास रोड से गुरसरांय रोड तक, 47.99 लाख की लागत से कुटैरा मेन रोड से सियामाता मंदिर तक सड़क, 45.36 लाख की लागत से चकारा से बम्हौरी संपर्क मार्ग, 45-45 लाख की लागत से झबरा से जखनवारा तक, कोटी से संतपुरा होते हुए रसीना तिगैला तक, सेरसा से बावई तक, बरगांव खंगार से परसुआ तक, इंदी से सरसेड़ा को जोड़ते हुए, खिरिया धवारी से रनयारा तक सड़क,, 43.40 लाख की लागत से भानपुर से मप्र की सीमा तक, 41.75 लाख की लागत से देवरीसिंहपुरा में काल भैरव मंदिर से कुशवाहा खिरक तक, 39.01 लाख की लागत से फोरलेन से गुढ़ा की ओर, 29 लाख की लागत से टूंका से सरवां तक, 28.25 लाख की लागत से पथरई बांध की मुख्य नहर से घाट रजवारा तक एवं सात लाख की लागत से समथर दबोह मार्ग से बुढ़ेरी खुर्द तक संपर्क मार्ग कार्य का निर्माण।

इन परियोजनाओं का होगा लोकार्पण

1862 लाख से निर्मित झाँसी-उन्नाव बालाजी अंतर्राज्यीय सड़क, 955.58 लाख की बीआईईटी में 144 सीटेड बालक छात्रावास, 544.43 लाख के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरुआसागर, 350 लाख के एनीमल रिसर्च सेंटर बुंदेलखंड विश्वविद्यालय व 59.29 लाख के सुलवा धवारी सड़क के अवशेष निर्माण।

मुख्यमंत्री का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

प्रात: 9.30 बजे लखनऊ स्थित सरकारी आवास से कार द्वारा प्रस्थान, 9.50 बजे अमौसी एयरपोर्ट पर आगमन, 9.55 बजे राजकीय वायुयान से झाँसी के लिए प्रस्थान, 10.40 बजे झाँसी हवाईपट्टी पर आगमन, 10.45 बजे हवाईपट्टी से कार द्वारा प्रस्थान, पूर्वाह्न 11 बजे झाँसी होटल आगमन, 11 बजे से अपराह्न एक बजे तक डिफेंस कॉरीडोर के संबंध में बैठक, 1 से 1.20 बजे तक झाँसी होटल में आरक्षित, अपराह्न 1.20 बजे झाँसी होटल से प्रस्थान, 1.30 बजे क्राफ्ट मेला मैदान आगमन, 1.30 से 1.40 बजे तक विभिन्न लोक कल्याणकारी परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण, 1.40 से 2 बजे तक स्वच्छ भारत मिशन की शपथ, स्वच्छाग्रहियों व ग्राम प्रधानों का सम्मान, 10 स्कूली बच्चों को ड्रेस, बैग, जूता व मोजा वितरण, 2 से 2.45 बजे तक अतिथियों का संबोधन, 2.45 से 3.15 बजे तक मुख्यमंत्री का संबोधन, 3.15 से 3.20 बजे तक अतिथियों का सम्मान, 3.20 बजे मुख्यमंत्री का क्राफ्ट मेला मैदान से कार द्वारा प्रस्थान, 3.30 बजे हवाईपट्टी आगमन, 3.35 बजे राजकीय वायुयान से लखनऊ के लिए प्रस्थान

रक्षा मंत्री का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

प्रात: 10.20 बजे दिल्ली से विशेष एयरक्राफ्ट से उड़ान भरकर 11.15 बजे ग्वालियर हवाईअड्डा पर आगमन, 11.20 बजे हैलीकाप्टर द्वारा उड़ान भरकर अपराह्न 12 बजे झाँसी आगमन, अपराह्न 12.15 से 1 बजे तक झाँसी होटल में डिफेंस कॉरीडोर संबंधी बैठक में प्रतिभाग, 1 बजे सर्किट हाउस के लिए प्रस्थान, 3.15 बजे सर्किट हाउस से प्रस्थान कर 3.30 बजे हैलीकाप्टर द्वारा ग्वालियर के लिए उड़ान।

मार्ग रहेगा परिवर्तित

मुख्यमंत्री के झाँसी आगमन के मद्देनजर 16 अप्रैल को सुरक्षा के तगड़े इंतजाम रहेंगे। इस दौरान यातयात व्यवस्था भी बदली नजर आएगी। शहर क्षेत्र में प्रात: 8 बजे से वीआईपी के जाने तक भारी एवं मध्यम लोडिंग वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। वीआईपी के आगमन एवं प्रस्थान के समय हवाईपट्टी से बीकेडी, जीवनशाह तिराहा, इलाइट चौराहा, जेल चौराहा होकर झाँसी होटल तथा झाँसी होटल से जेल चौराहा, इलाइट चौराहा, जीवनशाह तिराहा होकर क्राफ्ट मेला मैदान तक, क्राफ्ट मेला मैदान से जीवनशाह तिराहा होते हुए हवाई पट्टी तक सामान्य यातायात कुछ समय के लिए बंद किया जाएगा। वाहनों को उपरोक्त चौराहों व तिराहों से डायवर्ट कर दिया जाएगा।
क्राफ्टमेला स्थित सभा स्थल में भाग लेने जाने वाले वाहन एसपीआई, एलवीएम व पुराना बस स्टैंड पर पार्क होंगे। विधायकों व विशिष्टजनों के साथ आए वाहन, ड्यूटी में लगे अधिकारियों तथा मीडिया के वाहन दीनदयाल सभागार परिसर में पार्क की जाएगी। मीडिया की ओवी वैन सभा स्थल की दाईं ओर निर्धारित स्थल तक ही जा सकेगी। जनसभा स्थल के लिए आने वाली बसें नुमाइश मैदान पर पार्क होंगी। इलाइट चौराहा से चित्रा रोड पर मुड़ने के बाद सभी लोग बस से नीचे उतरकर पैदल ही सभास्थल के लिए प्रस्थान करेंगे जबकि बस नुमाइश मैदान की तरफ चली जाएगी। सभा स्थल की ओर आने वाले स्कूली बच्चों की बसें गोविंद चौराहा होते हुए पुराना बस स्टैंड के पास पार्क होंगी। यहां से बच्चे झरनागेट होते हुए सभा स्थल तक पैदल जाएंगे। आकस्मिक वाहन और एंबुलेंस को प्रतिबंध से मुक्त रखा गया है लेकिन आवश्यकता पड़ने पर उन्हें वैकल्पिक मार्ग से निकाला जाएगा। इस दौरान मिनर्वा से किला रोड होकर झलकारी बाई पार्क तक यातायात बंद रहेगा।

LEAVE A REPLY