40 हजार का ईनामी जहरखुरान बीना में गिरफ्तार

0
73

झाँसी। बीना जीआरपी ने कार्रवाई करते हुए एक ऐसे 40 हजार के इनामी अपराधी को रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया है जो ट्रेनों मे रिजर्वेशन कराकर खाने के समान मे नशीली दवा मिलाकर यात्रियों से लूटपाट किया करता था। इसने झाँसी और भोपाल सेक्शन के मध्य कई जहर खुरान की वारदातें की है।
ट्रेनों मे हो रही जहरखुरानी जैसे मामलों में बीना जीआरपी को बड़ी सफलता मिली है। मुखबिर की सूचना पर जीआरपी ने बीना स्टेशन से 40 हजार के इनामी सजायाफ्ता ओपी शर्मा को गिरफ्तार किया है। वह ट्रेनो मे रिजर्वेशन कराकर खानपान के सामान में नशीली दवा मिला कर यात्रियों को खिलाता था और उनके बेहोश होने पर उनके साथ लूटपाट करता था। ओपी शर्मा ने पूछताछ के दौरान जीआरपी को बताया कि उसने बीना में 15 अक्टूबर को केरला एक्सप्रेस में एक महिला को अपना निशाना बनाया था। आरोपी ने बीना के साथ साथ मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और महाराष्ट्र के कई स्टेशनों पर जहर खुराऩी की घटनाओं को अंजाम दिया है। ओपी शर्मा के ऊपर कई रेलवे थानों मे जहरखरानी के मामले दर्ज हैं। इसके अलावा झाँसी में भी उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज है। इस संबंध में सीओ जीआरपी धर्मेन्द्र कुमार का कहना है कि बीना जीआरपी से वार्तालाप की जा रही है। ओपी शर्मा ने किन-किन ट्रेनों में जहर खुरान की वारदातों को अंजाम दिया है। झाँसी में हुई वारदातों के मामले में उसे रिमांड पर लिया जाएगा।
—————————

अकेली महिला यात्रियों के लिए सभी एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में छह सीटें आरक्षित

झाँसी। अब ट्रेनों में अकेली महिला यात्रियों को प्राथमिकता के आधार पर खाली बर्थ पहले सुरक्षित की जायेंगी। एक पीएनआर नंबर पर अगर एक महिला या समूह में महिलाएं हैं, तो उन्हें भारतीय रेल की सभी एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के स्लीपर ओर एसी कोच में छह सीटें सुरक्षित की गयी हैं। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने सभी जोन को अधिसूचना जारी कर दी है। रेलवे बोर्ड ने सभी जोन को निर्देश दिया है कि ट्रेन में अकेले सफर कर रही महिला यात्रियों को प्राथमिकता के आधार पर खाली बर्थ उपलब्ध कराया जाये।
यह सुविधा सिर्फ उन्हीं महिलाओं को मिलेगी, जिनके पीएनआर नंबर पर सिर्फ महिला यात्री होंगी, चाहे वह अकेली हों या फिर समूह में। वहीं, एक पीएनआर नंबर पर महिला यात्रियों के साथ-साथ पुरुष यात्री भी शामिल हैं, तो उन्हें कोटे का लाभ नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं, चार्ट के तैयार होने तक महिला कोटे का बर्थ खाली है, तो वेटिंग लिस्ट वाली उन महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर बर्थ दी जायेंगी, जो ट्रेन में अकेले सफर कर रही होंगी. वहीं, महिलाओं के लिए सुरक्षित बर्थ खाली रहने की स्थिति में प्राथमिकता के आधार पर वरिष्ठ नागरिकों को यह सुविधा दी जायेगी। साथ ही गर्भवती महिलाएं और बुजुर्ग यात्रियों के लिए भी स्लीपर और एसी कोच में छह लोअर सीटों को सुरक्षित रखा गया है, ताकि उन्हें सफर के दौरान कोई परेशानी नहीं हो।

इनका कहना है
उत्तर मध्य रेलवे के झाँसी मंडल के पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे बोर्ड के निर्देश पर आरक्षण टिकट सिस्टम को अपग्रेड कर लिया गया है। अकेले सफर कर रही महिला यात्रियों के लिए स्लीपर और एसी कोच में छह बर्थ सुरक्षित रखे जा रहे हैं और प्राथमिकता के आधार पर उन्हें बर्थ दी जा रही है।

—————————

रात्रि में आवागमन रहेगा बंद

झाँसी। झाँसी – मुस्तरा स्टेशन के मध्य में स्थित समपार फाटक संख्या 117 पर डामरीकरण का कार्य होना है। यह कार्य 26 से 29 तक रात्रि 10 बजे से प्रातः 05 बजे तक किया जाना है। इस कारण उक्त अवधि में आवागमन हेतु मार्ग अवरुद्ध रहेगा। रेल प्रशासन पूर्ण प्रयास करेगा की उक्त कार्य समय से पूर्ण कर लिया जाए ।

————————

ट्रेन से महिला रेलयात्री का बैग चोरी

झाँसी। अज्ञात बदमाशों ने चलती ट्रेन से महिला रेलयात्री का बैग चोरी कर लिया। इसकी सूचना रेलवे पुलिस को दी गई।
कोतवाली थाना क्षेत्र के दतिया गेट बाहर निवासी मीना कुशवाहा अटारी-जबलपुर एक्सप्रेस के स्लीपर कोच संख्या एस-2 में सीट क्रमांक 17,18,19 पर झाँसी के लिए सफर कर रही थी। ग्वालियर रेलवे स्टेशन के पहले बदमाशों ने उसका बैग चोरी कर लिया। बैग में दो मोबाइल फोन, नकदी व अन्य सामान रखा हुआ था। रेलवे पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।

LEAVE A REPLY