विवि : इरा तिवारी को मिली पीएचडी की उपाधि

0
157

झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र एवं वित्त संस्थान की सहायक आचार्या डा.इरा तिवारी को पी-एच.डी. उपाधि प्राप्त होने पर विभाग में उन्हें सम्मानित किया गया। उन्होंने अपना शोध कार्य प्रसिद्ध अर्थशास्त्री तथा वर्तमान में केन्द्रीय विश्वविद्यालय जयपुर में पदस्थ प्रोफेसर गणेश कावडिया के निर्देशन में अर्थशास्त्र अध्ययनशाला, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर से पूर्ण किया।
डा.इरा तिवारी ने बताया कि उनका शोध कार्य का विषय पर्यावरण-अर्थशास्त्र सम्बंधों पर आधारित ‘क्लाईमेट चेंज एण्ड एग्रीकल्चर: ए स्टडी आॅफ इंदौर डिस्ट्रिक्ट’ था। सरकार द्वारा ऐसी योजनाओं को प्रोत्साहित एवं विस्तारित करने की अनुशंसा शोधकार्य में की गई है।
इस अवसर पर अर्थशास्त्र एवं वित्त संस्थान के विभागाध्यक्ष प्रो. एम. एल. मौर्य एवं कला अधिष्ठाता प्रो. सी. बी. सिंह ने डा.इरा तिवारी को इस उपलब्धि पर हार्दिक बधाई दी। विभाग के अन्य शिक्षकों डा. शम्भूनाथ, डा.शिल्पा शर्मा, डा.राधिका कुरील, डा.अंकिता जैस्मिन लाल, डा.गजाला, डा.प्रियंका अग्रवाल, डा.रजत कम्बोज, डा.विजेन्द्र इत्यादि मौजूद रहे।
——————-

तनाव मुक्त होकर पूरे मनोयोग से परीक्षा दे: प्रो. निगम

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. देवेश निगम ने आज जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान के विद्यार्थियों से मिलकर उनकी शैक्षणिक प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि तनाव मुक्त होकर पूरे मनोयोग से परीक्षा दें। किसी भी प्रकार का तनाव या अवसाद न महसूस करें। किसी प्रकार की परेशानी होने पर उन्हें सूचित करें।
संस्थान के प्रमुख डा. सीपी पैन्यूली ने गरमजोशी से स्वागत करते हुए उनका परिचय विद्यार्थियों से कराया। इसके बाद प्रो. निगम ने विद्यार्थियों से उनकी परीक्षा संबंधी तैयारियों के बारे में बातचीत की। उन्होंने विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने विद्यार्थियों को सुझाव दिया कि परीक्षा को एक अवसर के रूप में लें। यह एक प्रतिस्पर्धा है, ऐसा समझकर परीक्षा में बैठें। बिना किसी तनाव के मुक्त भाव से परीक्षा की तैयारी करें। प्रश्नों को सावधानीपूर्वक पढ़कर उनका उत्तर लिखें। इस अवसर पर संस्थान के प्रमुख डा. पैन्यूली ने विद्यार्थियों से कहा कि कड़ी मेहनत से तैयारी करें। कडे़ श्रम से हासिल ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता है। विभागाध्यक्ष डा. पैन्यूली ने भी सभी विद्यार्थियों के परीक्षा में सफल होने की कामना की। इस कार्यक्रम में कौशल त्रिपाठी, उमेश शुक्ल और राघवेंद्र दीक्षित ने विद्यार्थियों को परीक्षा की बेहतर तैयारी के तौर तरीकों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इन शिक्षकों ने कहा कि अध्ययन में किसी भी प्रकार की समस्या पेश आने पर विद्यार्थी उनसे किसी भी पल संपर्क कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में प्रो.एमएम सिंह, सतीश साहनी, अभिषेक कुमार आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY