कलम की जगह तलवार भी उठा सकते हैं बुन्‍देलखण्‍ड के पत्रकार – चन्‍देल

60 वेंं दिन संयुक्त मीडिया क्लब, उ0प्र0 राज्य कर्मचारी महासंघ एवं हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, धर्मो के धर्म गुुरूओं ने पृथक बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण का किया समर्थन

0
1756

झांसी। बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण को लेकर संघर्षरत् सभी घटक दलों को मिलाकर बनाये गये बुन्देलखण्ड संयुक्त मोर्चा के तत्वावधान में चलाये जा रहे अनिश्चितकालीन सामूहिक सत्याग्रह के 60 वेंं दिन संयुक्त मीडिया क्लब, उ0प्र0 राज्य कर्मचारी महासंघ एवं हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, धर्मो के धर्म गुुरूओं ने पृथक बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण का समर्थन किया।
इस दौरान आचार्य हरीओम पाठक ने कहा कि पृथक बुन्देलखण्ड राज्य की मांग बुन्देलियाेें की आन, बान और शान की बात है। इसको बचाने के लिए हम किसी भी स्तर तक जाने को तैयार है। मौलाना हासिम ने कहा कि पृथक बुन्देलखण्ड प्रान्त की मांग को लेकर यदि सरकार हीला हवाली करती है तो बुन्देलखण्ड का जनमानस सड़कों पर उतरने को वाध्य होगा, हमें कायर न समझो। ईसाई धर्म गुरू फादर सदानन्द ने कहा कि बुन्देलखण्ड सम्प्रदायिक सदभाव का क्षेत्र है और पृथक बुन्देलखण्ड राज्य की मांग किसी सम्प्रादाय विशेष की मांग न होकर बुन्देलखण्ड की जनमानस की मांग है। सिख धर्म गुरू ज्ञानी महेन्द्र सिंह ने कहा कि सरकार हमारे सव्र का इम्ताहान न ले, यदि हम बुन्देली अपनी पर आ गये तो सरकार धरी की धरी रहे जायेगी। सरकार का हित इसी में है कि वो पृथक बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण की घोषणा करें जिससे बुन्देली जनमानस आक्रोषित न हो।
संयुक्त मीडिया क्लव के अध्यक्ष शंशांक त्रिपाठी ने कहा कि स्वंतन्त्रता के आन्दोलन में हमारे बुजुर्ग पत्रकारों ने कलम को तलवार की तरह उपयोग किया है। अब हमारी बारी है हम अपनी कलम के बल पर पृथक बुन्देलखण्ड राज्य बनाने के लिये दृण संकल्पित होंगे। संयुक्त मीडिया क्लव के सदस्‍य दीपक चन्देल ने कहा कि बुन्देलखण्ड का पत्रकार कलम के साथ साथ कृपाण उठाने से भी हिचकिचाता नहीं है। अगर पृथक बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण के लिये बुन्देलखण्ड के पत्रकारों को कलम रखकर तलवार भी उठाना पड़ी, तो वे पीछे नहीं हटेगें क्योंकि बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण हमारी स्मृता का प्रश्न है।
सत्याग्रह को सम्बोधित करते हुये उ0प्र0 राज्य कर्मचारी महासंघ के जिला अध्यक्ष ग्यासीलाल व जिलामंत्री रामबाबू विश्वकर्मा ने कहा कि पृथक बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण के बाद बुन्देलखण्ड के कर्मचारियाेें को सम्मान के साथ – साथ आर्थिक लाभ भी होगा। बुन्देलखण्ड में कार्यरत सभी कर्मचारी अपने आप को बुन्देलखण्ड राज्य का ही कर्मचारी मानते है। नेता द्वेय ने कहा की 26 नवम्‍बर को प्रस्तावित झांसी बन्द के समर्थन मे काली पटटी बांधकर सहयोग प्रदान करेगें। सराफा बाजार व्यापार मण्डल के महामंत्री अतुल अग्रवाल क्लिपन ने बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण का समर्थन करते हुये झांसी बन्द में सहयोग का आश्‍वासन दिया। सत्याग्रह को डाॅ0 बाबूलाल तिवारी, भानू सहाय, दिनेश भार्गव, बीके कुशवाहा, रवि सेठी, रानू साहू, मनोज दुबे, हेमेन्द्र ठाकुर, दशरथ सिंह, देवी सिंह कुशवाहा, नरेश वर्मा, लियाकत अली आदि ने सम्बोधित किया। इस मौके पर सर्द प्रताप सिंह, हरीश चन्द्र, नौसे भाई, रामपाल, अलख साू, उर्मिला साहू, प्रेम सपेरे, राम बाबू विश्वकर्मा छत्रपाल विन्द, सुनिल दत्त, राम कुमार सैरिया, सुनिल विजय सक्सेना, रितेश रावत, आयूस गुप्ता, अनुराग खरे, अमर सिंह बग्गन, सतेन्द्र सिंह पटेल आदि उपस्थित रहे। अन्त में दशरथ सिंह ने सबका आभार प्रकट किया।

LEAVE A REPLY