अवैध शराब की तस्करी के अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

प्रमुख अपराधी अपने तीन साथियों के साथ हुआ फरार, ----------------------- ओपी कैमीकल से भरे ड्रम आदि सामग्री बरामद

0
747

झाँसी। पुलिस ने अवैध शराब तस्करी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार कर लिया, जबकि प्रमुख सहित तीन साथी फरार हो गए। इस गिरोह के सदस्य के पास से चार पहिया गाड़ी, ओ पी कैमीकल आदि सामग्री बरामद की गई है। यह गिरोह कई सालों से झाँसी और जिले की सीमा से लगे मध्य प्रदेश की सीमा में अवैध शराब का कारोबार कर रहा है। बरामद किए गए माल की कीमत पांच लाख पचास हजार रुपया है। यह जानकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ ओपी सिंह ने पत्रकारों को दी।
उन्होंने बताया कि काफी दिनों से लगातार सूचनाएं मिल रही थी कि बबीना थाना क्षेत्र के ग्राम बड़ौरा में रहने वाले कुछ लोग अवैध शराब का कारोबार कर रहे हैं। यह लोग झाँसी और जिले की सीमा से लगे मध्य प्रदेश की सीमा में शराब की खुलेआम बिक्री कर रहे हैं। इस सूचना के आधार पर कोतवाली पुलिस और स्वॉट टीम को लगाया गया था। सोमवार की तड़के सूचना मिली कि ललितपुर से झाँसी की ओर बुलैरो पिकअप आ रही है। इसके अंदर शराब आदि सामग्री भरी हुई है। यह गाड़ी मेडिकल कालेज होते हुए दतिया की तरफ जाएगी। इस सूचना के आधार पर दोनों टीम सक्रिय हो गई। जैसे ही गाड़ी दिखाई दी तो टीम ने उनका पीछा करते हुए पकड़ लिया। जबकि तीन साथी भागने में सफल हो गए। पकड़े गए युवक से कड़ाई से पूछताछ की गई। एसएसपी के मुताबिक बबीना थाना क्षेत्र के ग्राम बड़ौरा निवासी वीरबल पाल को गिरफ्तार कर लिया। जबकि बबीना थाना क्षेत्र के ग्राम बड़ौरा निवासी सुजीत राय, ललितपुर के तालबेहट के उड़वा खादी तालाब के पास रहने वाले रामसिंह व सुनील कुमार की तलाश की जा रही है। इस गिरोह का मास्टर माइंड सुजीत कुमार राय है। इस पर्दाफाश के दौरान पुलिस टीम में कोतवाली प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार, स्वॉट टीम प्रभारी विजय कुमार पांडेय, कांस्टेबल दुर्गेश सिंह चौहान, मनोज कुमार, योगेन्द्र सिंह चौहान, सत्यपाल सिंह, शैलेन्द्र सिंह चौहान, पदम गोस्वामी, उपनिरीक्षक परमेन्द्र सिंह, उपनिरीक्षक जितेन्द्र सिंह, कांस्टेबल राजीव कुमार शामिल रहे है।

ऐसे करते हैं कारोबार

वीरपाल ने बताया कि वह अपने साथियों के साथ मिलकर शराब की दुकानों से खाली क्‍वाटरों को एकत्रित कर अलग अलग स्थानों में ओपी कैमीकल (एक ली. कैमीकल में तीन लीटर पानी मिलाकर) से अवैध शराब बनाकर व रैपर व बारकोड पर्ची को फर्जी तरीके से प्राप्त कर क्‍वाटर पर चस्पा कर भिन्न-भिन्न स्थानों में विक्रय करते थे। उसका कहना है कि 550 लीटर बरामद कैमीकल से इनके द्वारा लगभग 2200 लीटर अवैध शराब का निर्माण किया जाता है जिसे लगभग 11 हजार क्वाटरों (एक क्वाटर 200मिली. का होता हैं) में अवैध शराब भरकर अलग- अलग स्थानों पर विक्रय की जाती है जिसकी कीमत पांच लाख पचास हजार रुपया है। वह लोग कई साल से उक्त कारोबार कर रहे हैं। उसका कहना है कि इस कारोबार को झाँसी, तालबेहट, ललितपुर, बसई, दतिया, करैरा आदि स्थानों पर फैला रहा है। झाँसी में जिले में जितनी भी अवैध शराब की बिक्री हो रही हैं, उसमें उनकी सांठगांठ है। यह लोग उनसे शराब खरीदते हैं। इसके बाद वह लोग खुलेआम अवैध शराब का धंधा चले रहे हैं। इसके पहले ऐसी ही शराब पीने से मध्य प्रदेश में एक की मौत हो चुकी हैं।

यह सामग्री हुई बरामद

एक बोलैरो पिकअप सीबीसी यूपी 94टी-6646, ओपी कैमीकल से भरे पचास लीटर के सात ड्रम, ओपी कैमीकल से भरा हुआ 550 लीटर अवैश शराब, 836 ढक्कन रंग नीला, एक पैकिंग मशीन, 579 देशी शराब के विभिन्न ब्राण्डों के खाली क्वार्टर, 40 नकली देशी शराब के भरे क्वार्टर, 47 रैपर (क्रेजी रोमियो-40, कैटरीना के सात), एक बैग व स्मार्टफोन बरामद किया है।

LEAVE A REPLY