चौपाल लगाकर जानी योजनाओं की जमीनी हकीकत

अनुपस्‍थित चार अधिकारियों से मांगा स्‍पष्‍टीकरण

0
1148

झांसी। अधिकारी पूर्ण संवेदनशीलता से शासकीय योजनाओ के क्रियान्वयन के लिये तत्पर रहे, ताकि लाभार्थीपरक योजनाओ में पात्र लाभार्थी का चयन हो सके। अपात्र को किसी भी दशा में सूची में शामिल में न हो सके यह अवश्य सुनिश्चित हो। ग्राम सभा की खुली बैठक में लाभार्थियो के चयन और उनके नाम पढ़कर ग्रामीणो को सुनाये जाये, जिससे ग्रामीणजन भी योजनाये के लाभार्थियो को जान सके। ग्राम भ्रमण मे साफ-सफाई की व्यवस्था देख प्रसन्नता व्यक्त की और ग्रामीणो से कहा कि आप भी स्वच्छ रहे तथा आस-पास भी स्वच्छता रखे। स्वच्छता से अनेको बीमारियों से हम स्वयं व अपने नैनिहाल को बचा सकते है।
उक्त उद्गार जनपद नोडल अधिकारी सुरेश चन्द्रा प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन विभाग उ.प्र. ने ग्राम चिरकना विकास खण्ड बंगरा में चौपाल की अध्यक्षता करते हुये व्यक्त किये। प्राथमिक विद्यालय चिरकना में चौपाल के दौरान उन्होने ग्राम विकास के कार्यो की जानकारी ली। साथ ही शैक्षिक गुणवत्ता परखने हेतु उन्होने स्कूली बच्चो से सवाल-जबाव किये। प्रमुख सचिव ने अधिशाषी अभियंता विद्युत ग्रामीण द्वितीय, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी एवं जिला प्रोबेशन अधिकारी के चौपाल में अनुपस्थित रहने पर उनसे स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने चौपाल की अध्यक्षता करते हुये प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 14 लाभार्थियो से बात की तथा एक-एक लाभार्थी से योजना से हुये लाभ के बारे में भी जाना। उन्होने कहा कि आवास के साथ बने शौचालय का इस्तेमाल अवश्य करे। उन्होने चौपाल में 127 शौचालयो की सूची पढ़कर सुनाई और सभी लाभार्थियो को शौचालय का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया। चौपाल में समस्त पेंशन लाभार्थियो की सूची को पढ़कर सत्यापित किया गया। वृद्धावस्था पेंशन के 17 लाभार्थी, महिला निराश्रित पेंशन के 7 लाभार्थी तथा दिव्यांग पेंशन के 5 लाभार्थियो के नाम पढ़कर सत्यापन किया। प्रमुख सचिव ने ग्राम प्रधान प्रवीण कुमार को सुझाव दिया कि मनरेगा में अधिक से अधिक कार्यो को टेकअप करे। किये जाने वाले कार्य की गांव में डुगडुगी पिटवाकर जानकारी दे, ताकि अधिक से अधिक लोग कार्य पर आ सके। ग्राम प्रधान ने बताया कि मनरेगा अन्तर्गत 4 कुओं कर सुढ्ढीकरण कराया जा रहा है तथा समतलीकरण के भी कार्य किये जा रहे। गांव में नाला का गहरीकरण का कार्य किया गया। प्रमुख सचिव ने सभी कार्यो को पढ़कर ग्रामीणो से सत्यापन कराये। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत ग्राम चिरकना में 100 अन्त्योदय कार्ड तथा 343 पात्र गृहणी के लाभार्थी है। सभी को समय से खाद्यान्न प्राप्त हो रहा है। कोटेदार द्वारा पाश मशीन के माध्यम से सभी लाभार्थियो को राशन वितरित किया जा रहा है।
जनपद नोडल अधिकारी सुरेश चन्द्रा प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन विभाग उ.प्र. ने 14 वें वित आयोग की निधि के हुये कार्यो की समीक्षा की। ग्राम विकास अधिकारी पंकज बाजपेई ने बताया कि 2 सीसी सड़क का निर्माण कराया गया। एक एपेक्स रोड़ डाली गयी तथा 2 नालियो का निर्माण व 1 नाली मरम्मत का कार्य कराया गया। गांव भ्रमण में कार्य संतोषजनक पाये गये। नोडल अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया तथा बच्चो से शौक्षिक स्तर परखने हेतु सवाल जवाब किये। उन्होने प्रश्नोत्तरी भी पूछे साथ ही बच्चो से मघ्यहान भोजन का मीनू क्या है और भोजन कैसा प्राप्त होता है, की भी जानकारी ली। स्कूल प्रागंण में आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया तथा कुपोषित व अति कुपोषित बच्चो की जानकारी ली। उन्होने गोद भराई कार्यक्रम में भाग लिया। भ्रमण के दौरान प्रमुख सचिव ने विकास खण्ड बंगरा का निरीक्षण किया। वहां उन्होने पत्रावलियो को देखा तथा साफ-सफाई के निर्देश दिये। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बंगरा का भी निरीक्षण किया तथा वहां दवाओ कर उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होने कहा कि अस्पताल की ही दवाये लिखे बाहर की दवाये न लिखे। उन्होने स्थाई गौ आश्रय स्थल बंगरा का निरीक्षण किया तथा वहां संरक्षित गोवंश की जानकारी ली। उन्होने गोवंश के लिए भूसा, पानी आदि की भी उपलब्धता के विषय में रजिस्टर का निरीक्षण किया तथा गौवंश के नियमित चिकित्सीय परीक्षण कराने के लिये निर्देश दिये।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, सीएमओ डा. सुशील प्रकाश, प्रशिक्षु आईएएस संजीव कुमार मौर्य, पीडीडीआरडीए डा. आर.के. गौतम, डीडीओ उग्रसेन सिंह यादव, हरि प्रकाश पटेल, धनश्याम दास पटेल पूर्व प्रधान सहित पंचायत राज, जिला कार्यक्रम, पशुपालन, आपूर्ति  आदि के विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

समाचार प्रकाशित कराने, व्‍यापार व व्‍यवसाय का प्रमोशन कराने के साथ ही हमारी न्‍यूज वेबसाईट asiatimes.in और यू टयूब चैनल asia times से जुड़ने के लिए सम्‍पर्क करें:-

ईमेल आईडी :- mishra.sumitk@gmail.com और व्‍हाट्स अप नम्‍बर 9415996901

LEAVE A REPLY