सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर हो कड़ी कार्रवाई : मुख्‍यमंत्री

0
506

झांसी (सू0वि0)। आगजनी करने व पब्लिक प्रापर्टी डैमेज करने वालो पर एफआईआर दर्ज करते हुये, उनसे वसूली की जाये। खुराफातियों को चिन्हित करे और उन्हे गम्भीर धाराओं में जेल भेजे। पेशेवर अपराधियों को भी चिन्हित कर उन्हे पाबन्द कर ले ताकि वह इस अवसर का दुरुपयोग न कर सके। होलिका दहन व जुलूस परम्परागत ही आयोजित हो, कोई नई परम्परा न बनाये। प्रदेश भर में 1,41,486 स्थानों पर होलिका दहन किया जायेगा। सभी जगह पर सतर्कता बनाये रखे। होली महोत्सव व जुलूस के आयोजको से संवाद स्थापित करे। लगातार बात करे और अपील करे कि होली पूर्ण सौहाद्र्व और शान्तिपूर्वक मनाये। प्रदेश में कोरोना के मरीज चिन्हित हुये है, अतः सतर्कता बनाये रखे। सभी जिलो में आइसुलेशन वार्ड बना लिया जाये। जिलाधिकारीगण कोरोना के सम्बन्ध में अफवाह न फैलने दे। यह निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 5 कालीमार्ग स्थित अपने सभा कक्ष से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के समस्त प्रशासनिक व पुलिस विभाग के उच्चाधिकारियों को दिये। उन्होने कहा कि होलिका उत्सव में किसी भी तरह की गड़बड़ी पर सख्ती से कार्यवाही की जाये। सोशल मीडिया पर सख्त नजर अफवाह फैलाने वालो पर सख्त कार्यवाही करे।
वीडियो कान्फ्रेसिंग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के अधिकारियों को सीएए को लेकर जो विवाद खड़ा हुआ, इसमे शान्ति बनाये रखने पर बधाई दी। उन्होने कहा कि सार्वजनिक सम्पत्ति को क्षति पहुंचाने वालो पर एफआईआर दर्ज तथा कई गुना वसूली की जाये। उन्होने सुझाव दिया कि डुगडुगी पिटवाकर वसूली की कार्यवाही की जाये। इसके साथ ही ऐसे पब्लिक प्रापर्टी डैमेज करने वालो के पोस्टर चिपकवाकर लोगो को उनके कृत्य की जानकारी दे। उन्होने कहा कि पब्लिक प्रापर्टी डैमेज करने वालो से वसूली में शिथिलता बर्दास्त नही की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 1,41,486 स्थानो पर होलिका दहन होगी तथा 1000 परम्परागत जुलूस निकाले जायेगे। उन्होने बताया कि प्रदेश में 20 जिले अतिसंवेदनशील है तथा 34 जिले संवेदनशील है। सभी जिलाधिकारी सतर्कता बनाये रखे तथा कमेटियों के सदस्यों के साथ संवाद स्थापित कर ले। उन्होने अतिसंवेदनशील व संवेदनशील जिलो में बात करते हुये निर्देश दिये कि सारी तैयारियां करे ले। जिलो में टाप 10 अपराधियों पर सख्त कार्यवाही करते हुये उन्हे जेल भेजा जाये। पेशेवर अपराधी भी इस समय का दुरुपयोग कर सकते है, उन पर कड़ी नजर रखते हुये उन्हे पाबंद किया जाये। साथ ही जो शान्ति भंग कर सकते है उन्हे भी चिन्हित कर कार्यवाही करे।

वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री ने होली की तैयारियों पर चर्चा करते हुये कहा कि पर्व पर विद्युत आपूर्ति अनवरत चालू रहे। साथ पेयजल व्यवस्था भी लगातार बनी रहे। उन्होने त्यौहारो पर खाद्य सामग्रियो के सैम्पल लिये जाने को कहा ताकि मिलावटी खाद्य पदार्थ की बिक्री न हो। उन्होने कहा कि जहरीली शराब का सेवन न हो, इसे अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाये। उन्होने सफाई व्यवस्था बेहतर किये जाने पर जोर दिया।
मुख्यमंत्री ने झांसी सहित 17 जिलो से सीधे बात की और होलिका दहन की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। जिलाधिकारी झांसी आंद्रा वामसी ने बताया कि जनपद में 1385 स्थानो पर होलिका दहन किया जायेगा। जिसमे 150 स्थान संवेदनशील है। जनपद में 2 जुलूस निकाले जाते है एरच व गरौठा में। जनपद में वर्ष 2018 को घटना हुई थी लेकिन अब ऐसी कोई घटना नही होने दी जायेगी। सारी तैयारियां पूर्ण कर ली है और पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा। होलिका दहन समितियों के साथ बैठक कर ली गई और सभी जनमानस से शान्तिपूर्वक त्यौहार मनाये जाने की अपील की गयी।
इस मौके पर एनआईसी कक्ष झांसी में मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा, आईजी एसएस बघेल, एसएसपी डी प्रदीप कुमार, अपर आयुक्त सर्वेश कुमार दीक्षित, सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, अपर जिलाधिकारी वित एवं राजस्व राम अक्षयवर चौहान, एसडीएम संजीव कुमार मौर्य, जिला आबकारी अधिकारी प्रमोद कुमार गोयल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कोरोना वायरस से निपटने की करें तैयारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने की सारी तैयारियां कर ले। सतर्क रहे, भय का माहौल न बनाये। उन्होने कहा कि आगरा में 6 मरीज मिले है, रिपोर्ट पाजीटिव है। सभी जिले अपने यहां आइसुलेशन वार्ड बना ले। गलत आकंडे न दे, जिससे स्थिति पेनिक हो। उन्होने होली पर्व में अस्पतालो को किसी भी स्थिति से निपटने के तैयार रहने के निर्देश दिये। चिकित्सक, स्टाफ व दवाये उपलब्ध रहे तथा चिकित्सक अवकाश पर न जाये।

LEAVE A REPLY