गुणवत्ता विहीन सड़क निर्माण पर होगी एफआईआर दर्ज, तीन सदस्यीय कमेटी करेगी जांच : जिलाधिकारी

** ग्राम प्रधान गढूका द्वारा अवैध कब्जा करने पर एफआईआर दर्ज करते हुए कब्जा गिराए जाने के निर्देश ** आगामी आने वाले नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2022 के दृष्टिगत पुलिस अलर्ट मोड पर रहे, निर्वाचन दूषित करने वालों को करें चिन्हित ** पेशेवर कब्जाधारियों को बख्शा नहीं जाएगा, एफआईआर दर्ज करते हुए गैंगस्टर की कार्यवाही करें सुनिश्चित ** सबसे अधिक शिकायतों वाले विभाग जिला कार्यक्रम अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, उद्यान विभाग, सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग

0
223

झांसी। तहसील मोंठ के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने उपस्थित समस्त अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयसीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए, गलत आख्या लगाकर निस्तारित की गई शिकायत पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। आज प्राप्त शिकायतों को विभागीय अधिकारी स्वयं संज्ञान में ले और निस्तारित शिकायतों का मौके पर स्वयं परीक्षण करें। उन्होंने यह भी कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले, पात्रता की सूची में अपात्र किसी भी दशा में शामिल ना हो इसे भी भ्रमण के दौरान सुनिश्चित किया जाए, शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना भी सुनिश्चित करें ताकि शिकायत का सही निस्तारण माना जा सके।
संपूर्ण समाधान के अवसर पर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस/जनसुनवाई माननीय मुख्यमंत्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल बिंदु है, जिसके तहत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन/आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व समय अंतर्गत निस्तारण किए जाने हेतु समय-समय पर निर्देशित किया जाता है, गत माह आईजीआरएस में प्राप्त भूमि संबंधित शिकायतों के निस्तारण में लेखपालों व राजस्व कर्मियों की कार्य प्रणाली से शिकायतों का निस्तारण समय से हुआ और लंबित शिकायतों में भी कमी आई है। जनपद के समस्त लेखपाल इसी निष्ठा के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर आईजीआरएस पोर्टल पर टॉप 5 विभागों की शिकायतें प्राप्त होने और लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए विभागों के अधिकारियों से कहा कि अपने विभाग की जिन क्षेत्रों से अधिक शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उन क्षेत्रों में स्वयं भ्रमण कर जांच करें कि किन कारणों से शिकायतें बार-बार प्राप्त हो रही हैं एवं उन शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण प्रभावी ढंग से निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। जिससे उस क्षेत्र से बार-बार शिकायत प्राप्त ना हो एवं यह भी निर्देशित किया कि अधिक शिकायत प्राप्त होने वाले क्षेत्र में भ्रमण/स्थलीय निरीक्षण कर निरीक्षण आख्या प्रभारी अधिकारी आईजीआरएस के कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे। उन्होंने समाधान दिवस में विभिन्न विभागों की अधिक शिकायतों एवं रिपीट शिकायतों वाले गांव में भ्रमण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि संबंधित लंबित शिकायतों का त्वरित निस्तारण करते हुए आख्या प्रस्तुत करें, यदि अधिकारी द्वारा गलत रिपोर्ट दी जाती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ऐसे 05 विभाग जिनकी लगातार रिपीटिड शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उन सभी को निर्देशित किया कि शिकायत की पुनरावृति को रोकने के लिए स्वयं मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करें, शिकायतकर्ता से बात करते हुए शिकायत का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने तहसील मोंठ में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अधिक संख्या में भूमि सम्बन्धित/अवैध कब्जों की शिकायतों पर उन्होंने कहा कि सभी राजस्व कर्मी एवं लेखपाल और एसएचओ अवैध कब्जा की शिकायतों पर निष्पक्ष विवेचना कर कार्यवाही करें तो भविष्य में कोई भी कब्जा नहीं कर सकेगा। उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए मुकदमा दर्ज करने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें, उन्होंने यह भी कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में लेखपाल 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही कर सकते हैं। जिलाधिकारी ने सभागार में उपस्थित समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी आने वाले नगरी निकाय सामान्य निर्वाचन 2022-23 के दृष्टिगत एक्शन मोड पर रहे और लगातार फूट पेट्रोलिंग के माध्यम से क्षेत्र में शांति और कानून व्यवस्था को बनाए रखे। उन्होंने कहा की निर्वाचन को दूषित करने वाले व्यक्तियों को अभी से चिन्हित कर लें ताकि समय रहते उन पर कार्यवाही की जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध और शिकायतों को संवेदनशील होकर मौके पर ही निस्तारित किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
बृजेंद्र कुमार उपाध्याय एवं अन्य निवासी ग्राम गढूका ने शिकायती पत्र देते हुए कहा कि ग्राम प्रधान राम कुमार वर्मा द्वारा ग्राम की मेन रोड पर अवैध कब्जा कर लिया है, जिससे लोगों को निकलने में तथा ट्रैक्टर आदि निकालने पर परेशानी होती है। इसके अतिरिक्त रास्ता तालाब के पास से ठाकुर बाबा से सीधी रास्ता पर ग्राम प्रधान द्वारा अवैध कब्जा कर निर्माण कार्य कराया गया है जिसे तत्काल हटाया जाए। शिकायत की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी ने तत्काल मौके पर राजस्व एवं पुलिस अधिकारी द्वारा जांच करने के निर्देश दिए और अवैध कब्जा पाए जाने पर तत्काल एफआईआर दर्ज कराते हुए उक्त कब्जा को हटाए जाने व खर्च की वसूली ग्राम प्रधान से किए जाने के निर्देश दिए। सुरजीत सिंह राजपूत निवासी बेलमा ने शिकायती पत्र देते हुए बताया कि पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़क निर्माण में ठेकेदार द्वारा मनमानी कार्य किया जा रहा है सड़क बनते ही सड़क उखड़ गई है। शिकायत में मोंठ के अंदर सड़क निर्माण के कार्य को देखा जाए एवं तालौड़ सड़क, पचोवई से कडूरा, चंदार से मध्य प्रदेश जाने वाली सड़क की जांच कराए जाने की मांग की। जिलाधिकारी ने तहसीलदार तथा एई पीडब्ल्यूडी cd3 द्वारा संयुक्त सर्वे करने के निर्देश दिए। गुणवत्ता विहीन सड़क निर्माण पाए जाने पर तत्काल एफआईआर कराने के निर्देश दिए।
मृदुल कुमार पुत्र योगेश नारायण निवासी लालन पूरा कस्बा मोट ने शिकायत करते हुए बताया कि कस्बा मौत में स्वीकृत अपैक्स का कार्य नहीं कराया गया है जबकि कार्य पूर्व से स्वीकृत है उन्होंने बताया कि प्रदीप नामदेव एवं पत्नी श्रीमती आराधना नामदेव द्वारा लगातार कार्य में बाधा डाली जा रही है। जबकि कार्य का संपूर्ण मटेरियल निर्माण स्थल पर पड़ा हुआ है, कार्य तत्काल पूर्ण कराया जाए ताकि लोगों को आवागमन में असुविधा ना हो।
जिलाधिकारी ने शिकायत के निस्तारण हेतु निर्देश दिए कि उपजिलाधिकारी स्वयं मौके पर जाकर अपैक्स बिछाए जाने का कार्य सुनिश्चित करें।
इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, डीएफओ एमपी गौतम,एसडीएम जीतेंद्र, सीओ श्रीमती स्नेह तिवारी, डीपीआरओ जेआर गौतम, सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY