कोई भी बच्‍चा स्‍कूल जाने से वंचित न रहे: जिलाधिकारी

0
597

झांसी(सूचना विभाग)। जनपद के प्राइमरी प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय में उपस्थित शिक्षकों की उपस्थिति की औचक जांच की जाएगी और अनुपस्थित पाये जाने पर शिक्षक को निलंबित किया जाएगा। अध्यापक प्रतिदिन स्कूल जाएं ताकि शिक्षण कार्य अनवरत चलता रहे। अभियान चलाकर सर्वे कार्य किया जाए और जनपद में 05 -14 वर्ष आयु तक के समस्त आउट ऑफ स्कूल बच्चे चिन्हित किए जाए। कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित ना रहे, यह हम सभी की जिम्मेदारी है। यह निर्देश जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में मिशन प्रेरणा अंतर्गत शारदा स्कूल हर दिन स्कूल आए की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्र को टारगेट किया जाए जहां अधिक बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं।
जिलाधिकारी ने समीक्षा करते हुए कहा कि वर्ष 2020-21 में पंजीकरण बढ़ाया जाना है और आउट ऑफ स्कूल बच्चों को चिन्हित कर स्कूल लाना है उनका ठहराव रहे, यह भी सुनिश्चित किया जाना है। उन्होंने कहा कि शासकीय के साथ गैर शासकीय संगठन से भी सहयोग लिया जाए और अधिक से अधिक बच्चों का पंजीकरण कराया जाए। उन्होंने स्टोन क्रेशर, नियमित कार्य जहां चल रहे हैं वहां प्राथमिकता से सर्वे करने के निर्देश दिए। उन्होने ताकीद करते हुए कहा कि लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। सर्वे कार्य पूर्ण शुचिता व गंभीरता से किया जाए, यदि सर्वे बाद बच्चा स्कूल नहीं जाता पाया गया तो कार्रवाई होगी। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अध्यापक शत प्रतिशत स्कूल जाए यदि औचक सत्यापन में अनुपस्थित पाए जाते हैं तो निलंबन की कार्रवाई की जाएगी। मिशन प्रेरणा उत्तर प्रदेश, प्रेरक प्रदेश के अंतर्गत शारदा स्कूल हर दिन आए की जानकारी देते हुए बीएसए हरिवंश कुमार ने बताया कि बच्चों का चिन्हीकरण एवं पंजीकरण दो चरणों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हाउस होल्ड सर्वे प्रधानाचार्य, अध्यापक, शिक्षा मित्रों, अनुदेशकों सहित बीटीसी /डीएलएड प्रशिशु द्वारा किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में नगर निगम, नगर पालिका, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत के अधिकारियों द्वारा गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा सर्वे कार्य होगा। सर्वे में असेवित बस्तियां ,रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, रेलवे ट्रैक, झुग्गी झोपड़ी, नदी नाले के किनारे बनी बस्तियों में चिन्हीकरण हेतु सर्वे में गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा सहयोग लिया जाएगा।
हाउसहोल्ड सर्वे में विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों की ट्रेकिंग हेतु शासन स्तर से निर्गत आदेश एवं समर्थ ऐप के माध्यम से की जाएगी। चिन्हीकरण के बाद बच्चों की सारी सूचनाएं निश्चित प्रारूप में भरकर उपलब्ध कराई जानी है । उन्होंने कहा कि मुख्य उद्देश्य ऐसे बच्चे जो स्कूल जाने से वंचित हैं उन्हें स्कूल भेजा जाए ताकि वह समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकें ।बीएसए ने नामांकन का लाभ एवं रणनीति की जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि बच्चों की नियमित उपस्थिति का अनुश्रवण नियमित रूप से होगा। यदि बच्चा 1 सप्ताह अनुपस्थित रहता है तो माता-पिता से व्यक्तिगत संपर्क किया जाए तथा उपस्थिति की ट्रेकिंग सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि शारदा स्कूल हर दिन आए मे अतिरिक्त ड्यूटी नहीं माना जा सकता है। इस मौके पर उप श्रमायुक्त, डीपीआरओ, समाज कल्याण अधिकारी , समस्त एबीएसए, बीटीसी/डीएलएड प्रशिक्षु उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY