बिना ब्राण्‍डिंग के नहीं होगा पर्यटन का विकास : अनुराग शर्मा

0
722

झांसी। बुंदेलखंड की पावरफुल मार्केटिंग की जाए। हमारी ऐतिहासिक धरोहर किसी अन्य धरोहर से कम नहीं है, बस जरूरत है उसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। बुंदेलखंड क्षेत्र का मध्य प्रदेश आज एक विश्व स्तरीय पर्यटक स्थल बन गया है। आज जरूरत है कि पर्यटन को रोजगार से जोड़ा जाए ताकि पर्यटक जब आए तो स्थानीय लोगों को रोजगार मिले। प्राइवेट सेक्टर आगे आए और स्मारकों को गोद लेते हुए उनको विकसित करें ताकि झांसी में भी पर्यटकों को रोका जा सके। उक्त उद्गार सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा ने विकास भवन सभागार में आयोजित झांसी सहित ललितपुर/जालौन में पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने संबंधी बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि मन में बहुत पीड़ा है कि झांसी विश्व मानचित्र पर अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज नहीं करा सका। हम सभी आपसी सहयोग से इस कार्य को पूर्ण करें। सांसद ने मल्टीप्लायर इंडस्ट्री के रूप में टूरिज्म को विकसित करने पर बल दिया और कहा कि हमारे यहां के किले राजस्थान के किलोंं से कम नहीं है, परंतु हमने अपनी ब्राडिंग नहीं की, जिस कारण उनको पर्यटन स्थल के रूप में डेवलप नहीं कर पाए। हमारे यहां पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं, हम सभी संभावनाओं को मूर्त रूप देना होगा तभी क्षेत्र का विकास होगा और पर्यटक भी रुचि लेंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटक यदि आपके यहां आएंगे तो रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और अपनी सांस्कृतिक विरासत का भी पोषण हो सकेगा।

उन्होंने बैठक में आए सुझावों पर चर्चा करने का आश्वासन दिया और उन्होंने कहा कि पर्यटकों को रोकने का ब्लू प्रिंट तैयार किया जाए और सुझाव दिया कि संग्रहालय में मात्र फोटो व मूर्ति पर्याप्त नहीं है यदि वहां लोक नृत्य, लोक गीत के साथ बुंदेलखंड की अन्य विधाओं का प्रदर्शन किया जाए तो पर्यटकों को रोका जा सकता है। उन्होंने रानी दुर्ग में अस्थाई स्ट्रक्चर की व्यवस्था से भी पर्यटको को आकर्षित किया जा सकता है।
झांसी पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए आयोजित बैठक में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने सभी जनप्रतिनिधियों सहित अन्य आगंतुकों का स्वागत किया और आयोजित बैठक की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारी मंशा है कि झांसी को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल बनाया जाए जिसके लिए झांसी की ब्रांडिंग हो। ब्रांडिंग के बाद पर्यटक दो दिन झांसी में प्रवास करें। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक दृष्टि से यहां बहुत सारे स्मारक है जिनका संरक्षण करते हुए विकास किया जाए तो क्षेत्र के विकास के साथ रोजगार के अवसर बढ़ेगे। जिलाधिकारी ने उपस्थित सम्मानित जनों से आव्हान किया कि झांसी को पर्यटन स्थल बनाने के लिए जो भी बहुमूल्य सुझाव हो उन्हें अवश्य दें, ताकि आगामी बैठक प्रमुख सचिव पर्यटन के साथ होने जा रही। उन्हें सुझाव की जानकारी दी जा सके। उन्होंने कहा कि झांसी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यहां विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराना होगा और उनका व्यापक प्रचार-प्रसार भी करना होगा। विधायक सदर रवि शर्मा ने सबसे पहले अनछुआ बुंदेलखंड का विश्व स्तर पर प्रमोशन करने की आवश्यकता है। क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। जरूरत है जो कमियां हैं उन्हें दूर किया जाए। झांसी में पहुज नदी के स्वरूप को वास्तविक रूप दिया जाए उसको स्वच्छ करने मात्र से पर्यटन बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि झांसी के पर्यटन का डेवलपमेंट करने के लिए जो विसंगतियां हैं उन्हें दूर करना होगा। उपाध्यक्ष बुंदेलखंड विकास बोर्ड राजा बुंदेला ने क्षेत्र में पर्यटन विकास के लिए सबसे पहले गाइड ट्रेनिंग सेंटर बनाए जाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि यहां के फिल्म निर्देशक ए एन अंसारी के नाम फिल्म फेस्टिवल का आयोजन कराया जाए। मेजर ध्यानचंद के नाम से हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन हो ताकि लोग इन नामों से जुड़कर क्षेत्र में आए। उन्होंने संग्रहालय में बंद पड़ी आर्ट गैलरी के संचालन हेतु आउटसोर्सिंग से मैन पावर उपलब्ध कराने की सहमति दी। राज्यमंत्री हरगोविंद कुशवाहा एवं विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत ने एरच नगरी को पर्यटन से जोड़ते हुए विकास कराए जाने का सुझाव दिया। हरगोविंद कुशवाहा ने झांसी के टहरौली किला, टोड़ीफतेहपुर किला, बड़वार झील के विकास और संरक्षण करने का सुझाव दिया। अध्यक्ष बुंदेलखंड चेंबर हरि मोहन बंसल ने झांसी को पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए पीपीपी मॉडल शामिल करते हुए उद्यमियों का सहयोग लेने का सुझाव दिया। उन्होंने रानी झांसी पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाए जाने व पर्यटन की वेबसाइट को बेहतर ढंग से बनाए जाने का सुझाव दिया था ताकि बाहरी पर्यटक आकर्षित हो। बुंदेलखंडी संस्कृति के विकास के लिए हाट का आयोजन हो। यशोवर्धन गुप्त संपादक दैनिक जागरण ने कहा कि 19 नवंबर को रानी लक्ष्मीबाई के जन्म दिवस को राष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि रानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिवस को ललितपुर सहित अन्य जिलों में भी आयोजन हो रहा है। अध्यक्ष उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल संजय पटवारी ने विश्वविद्यालय के पास माता मंदिर तक रोप वे बनाए जाने वाले ऐतिहासिक रानी झांसी दुर्ग में कैफेटेरिया विकसित करने का सुझाव दिया। वीरेश्वर शुक्ला ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बबीना ब्लाक में अठौंदना को विकसित करने का सुझाव दिया। ग्राम अठौंदना के पहाड़ पर एक विशाल पत्थर है जो अंगुली मात्र से हिलता है।
पर्यटन विकास संबंधित बैठक में राजीव शर्मा, संतोष शर्मा ललितपुर, व्यापारी नेता संतोष साहू, दीपक कश्यप, राजीव बब्बर, नवीन गुप्ता, सुनील काबिया, श्रीमती उमा पराशर, राहुल मिश्रा, वीरेंद्र राय, बासु जैन, अरविंद घोष आदि ने बहुमूल्य सुझाव दिए।
बैठक का संचालन करते हुए सुश्री डॉक्टर नीति शास्त्री ने झांसी को पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए बुंदेली परिधान, लोकगीत, वादन सहित अन्य विधाओं को प्रमोट करने का सुझाव दिया। उप निदेशक पर्यटन आरके रावत ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी व सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, उपाध्यक्ष जेडीए सर्वेश कुमार दीक्षित, एडीएम राम अक्षयवर चौहान, एसडीएम संजीव कुमार मौर्य सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY