जमीन का लालच या भाभी के साथ सम्‍बंध की लालसा में हुई हत्‍या

0
821

टहरौली (झाँसी)। विगत दिवस थाना टहरौली स्थित टहरौली कस्बा में किला के खंडहर के पास तालाब के किनारे गहरे जल कुंड में एक जूट के बोरे में भरी हुई एक युवक की लाश बरामद हुई थी, जिसकी पहचान राजेश समाधिया पुत्र स्वर्गीय जयप्रकाश समाधिया निवासी टहरौली किला थाना टहरौली जिला झाँसी के रूप में उसके परिजनों द्वारा की गई। थाना टहरौली पर मृतक के भाई कमलेश कुमार समाधिया द्वारा अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध अपने भाई की हत्या करने एवं लाश को बोरे पर भरकर छुपाने के बाबत मुकदमा अपराध संख्या 55/2020 धारा 302/201 आईपीसी पंजीकृत कराया गया था, जिसकी विवेचना प्रभारी निरीक्षक टहरौली डॉ आशीष कुमार मिश्रा द्वारा की जा रही थी।
उक्त सनसनीखेज हत्याकांड के खुलासे के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद झांसी डी प्रदीप कुमार एवं पुलिस अधीक्षक नगर जनपद झांसी राहुल श्रीवास्तव के कुशल निर्देशन में क्षेत्राधिकारी टहरौली हरिराम यादव के पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक टहरौली एवं उनकी पुलिस टीम को लगाया गया था। पुलिस टीम द्वारा 24 घंटे के अंदर उक्त सनसनीखेज हत्याकांड का खुलासा करते हुए मुकदमा वादी कमलेश कुमार समाधिया एवं उनकी पत्नी श्रीमती जयश्री समाधिया को गिरफ्तार किया गया। हत्याकांड के पीछे जो कहानी खुलकर आई वो यह है कि मृतक राजेश तीन भाइयों में मझला तथा अविवाहित था। तीनों भाइयों द्वारा अपने-अपने हिस्से में प्राप्त भूमि काफी पहले ही बेचकर पैसे खर्च किए जा चुके थे और अब केवल मृतक की माता के हिस्से में पौने 5 बीघा जमीन बची थी। मृतक लॉक डाउन के पहले ग्राम बमनुआं में अपने दोस्त के घर रहता था। लॉक डाउन होने के साथ ही मृतक राजेश कस्बा टहरौली आकर अपने बड़े भाई व माता के साथ रहने लगा। यहां पर मृतक राजेश व माता की आपसी प्रेम कुछ ज्यादा ही बढ़ते देखकर मृतक के भाई कमलेश समाधिया एवं भाभी जयश्री को यह शंका हुई कि कहीं माताजी के हिस्से की भूमि राजेश उन्हें बहला-फुसलाकर बिकवा कर पूरा पैसा हड़प ना जाए। इसलिए उसे रास्ते से हटाने की योजना बनाने लगे। साथ ही मृतक की भाभी जयश्री ने यह भी आरोप लगाया कि मृतक राजेश जब से उनके घर रहने आया, तब से उसकी बुरी नियत भाभी पर हो गई थी और आए दिन वह मौका पाकर भाभी के साथ छेड़खानी करने लगा था। उससे शारीरिक संबंधों की मांग करने लगा। यह बात जब मृतक की भाभी ने अपने पति कमलेश को बतायी तो वह और भी क्रोधित हो गया। 22/4/2020 को सुबह लगभग 8:00 से 9:00 के बीच जब मृतक की भाभी जयश्री कमरे में भूसा रख रही थी, तो मौका पाकर मृतक राजेश उससे पुनः छेड़खानी करने लगा, जिस पर आग बबूला होकर उसकी भाभी ने वहीं पर पटक कर मारने लगी। इतने में मृतक का भाई कमलेश भी मौके पर आ गया। फिर पति पत्नी ने मिलकर मृतक के मुंह में गमछा ठूँस कर एक बड़े पत्थर से उसका चेहरा कई बार मार कर कुचल दिया। वह मरा है कि नहीं यह देखने के बाद उन्‍होंने एक डोरी से मृतक का गला लपेट कर जोर से कस दिया। राजेश की मृत्यु हो जाने पर उसके शव के हाथों को बांध कर पैरों को मोड़कर एक जूट के बोरे में भरकर बोरा बांधकर वहीं भूसे में ही छुपा दिया। रात होने पर 2:00 से 3:00 के बीच मृतक के भाई कमलेश एवं भाभी जयश्री ने एक दूसरे के सहयोग से बोरा उठाकर घर से कुछ दूर स्थित टहरौली किला के किनारे स्थित टहरौली तालाब के किनारे बने गहरे जल कुंड में बोरा फेंक दिया। अभियुक्त अपना जुर्म इकबाल करते हुए राजेश को मारने में प्रयुक्त पत्थर का बड़ा टुकड़ा एवं उसका गला घोटने एवं हाथ व बोरा बांधने में प्रयुक्त रस्सी के टुकड़े अपनी निशानदेही पर अपने घर के पीछे कूड़े से पुलिस को बरामद कराया। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर डॉक्टरी परीक्षण कराकर आज जेल भेज दिया। गिरफ्तारी वा बरामदगी करने वाली पुलिस टीम में थाना प्रभारी डॉ आशीष कुमार मिश्रा, उपनिरीक्षक अमर सिंह, आरक्षी शिवम कुमार अवस्थी, आरक्षी योगेश कुमार, आरक्षी प्रदीप कुमार, महिला आरक्षी ट्विंकल, सुप्रिया यदुवंश, चालक सुरेंद्र सिंह चंदेल आदि मौजूद रहे।

बरामदगी का विवरण
हत्या हेतु प्रयोग किया गया एक बड़े पत्थर का टुकड़ा गला घोटने शव का हाथ बांधने एवं बोरे में शव बांधने में प्रयुक्त राशियों के टुकड़े तीन अदद विभिन्न रंगों के मृतक के घर दूसरे वाले कमरे से फर्श से उठाई गई रक्त रंजीत मिट्टी एवं सादा मिट्टी।

——————————

पारिवारिक समस्याओं के चलते अधेड़ ने फांसी लगा कर की आत्महत्या

मामला थानाध्यक्ष उल्दन के ग्राम नौटा का, छत में लगे कुन्दे से लटक कर की आत्महत्या

टहरौली (झाँसी)। पारिवारिक समस्याओं के चलते ग्राम नौटा थाना उल्दन के निवासी 45 वर्षीय हरीराम पटेल पुत्र मलखान पटेल ने अपने मकान के छत में लगे कुन्दे से फाँसी पर लटक कर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली।
प्राप्त जानकारी अनुसार नौटा निवासी 45 वर्षीय हरीराम पटेल बीमारी और पारिवारिक कारणों के चलते पिछले कुछ दिनों से परेशान चल रहा था। आज सुबह जब मृतक की पुत्री किसी काम से कमरे में गयी तो उसने दरबाजा बन्द पाया। काफी कोशिश करने के बाद जब कमरे का दरबाजा नहीं खुला तो उसने कमरे में लगे जंगले से झाँक कर देखा तो उसके पिता का शव छत में लगे कुन्दे से लटक रहा था। पुत्री द्वारा चिल्लाने पर घर के अन्य सदस्य भी इकट्ठा हो गये। किसी तरह दरबाजा खोला गया और पुलिस को सूचना दी गयी। पुलिस द्वारा घर वालों की मदद से शव को नीचे उतारा गया। थानाध्यक्ष उल्दन राजेन्द्र विक्रम सिंह द्वारा बताया गया कि प्रथम दृष्ट्या मामला पारिवारिक समस्याओं के चलते आत्महत्या का प्रतीत होता है। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद अन्य बिंदुओं पर भी जाँच की जायेगी।

टहरौली से रीतेश मिश्रा की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY