बुन्‍देलखण्‍ड के आर्थिक विकास को फिर तलाशी जा रही पर्यटन में सम्‍भावनाएं

0
581

झांसी। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी झांसी रेलवे स्टेशन पर तैयार हो रहे उत्तर प्रदेश पर्यटक सूचना केंद्र के निरीक्षण पर पहुंचे। वहां उन्होंने किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि 15 अगस्त 2020 को इसका लोकार्पण होगा। सारी तैयारियां समय से पूर्ण कर लें।
जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश पर्यटक सूचना केंद्र का निरीक्षण करते हुए कहा कि केंद्र का संचालन एक पेशेवर की तरह संचालित हो। लोगों को आकर्षित करने के लिए वह सभी प्रयास किए जाएं जिससे पर्यटक सूचना केंद्र की सार्थकता सिद्ध हो सके। उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड का गौरवशाली इतिहास है परंतु उसे सही ढंग से लोगों के समक्ष परोसा नहीं जा रहा है। यदि हम अपने इतिहास को सही तरह से लोगों को बता सके तो निसंदेह पर्यटक आकर्षित होंगे और बुंदेलखंड का भ्रमण करेंगे। उप निदेशक पर्यटन आरके रावत ने बताया कि रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर एक पर उत्तर प्रदेश पर्यटक सूचना केंद्र का निर्माण कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण विभाग झांसी द्वारा 5 लाख रुपए की लागत से तैयार किया गया । केंद्र प्रातः 7:00 बजे से सांय 10:00 बजे तक दो पालियों में संचालित किया जाएगा । पर्यटक सूचना केंद्र में जनपद झांसी के साथ उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड में स्थित पर्यटक स्थलों की जानकारी उपलब्ध होगी। सूचना केंद्र में ब्रोशर भी उपलब्ध हों ताकि पर्यटकों को स्थल की झलक दिखायी जा सके। इस मौके पर उप निदेशक पर्यटन आरके रावत झांसी/ चित्रकूटधाम मंडल, अधिशासी अभियंता आरईएस रजित राम आदि उपस्थित रहे।

तैयार होने के बाद अधर में लटक जाती हैं योजनाएं

प्रथम स्‍वतंत्रता संग्राम दीपशिखा झांसी की महारानी लक्ष्‍मी बाई साब का नाम पूरे देश ही नहीं वरन विदेशों में भी एक सशक्‍त महिला के रुप में लिया जाता रहा है। इतना होने पर भी आजादी के इतने वर्ष बाद झांसी का नाम पर्यटन के मानचित्र पर नहीं आ पा रहा है। यहां विदेशी या देशी पर्यटक आते हैं, लेकिन उसके बाद मध्‍य प्रदेश की ओर चले जाते हैं। इन पर्यटकों को रोकने के लिए काफी समय से प्रशासन प्रयासरत है, लेकिन उक्‍त योजनाओं में तभी तक जान रहती है, जब तक कि सम्‍बंधित अधिकारी जिले में तैनात रहते हैं। उसके बाद वह योजनाएं अधर में लटक जाती हैं। ऐसा अक्‍सर होता रहा है, पर एक सवाल हमेशा बना रहता है कि कब पर्यटन की सम्‍भावनाओं के कारण झांसी का आर्थिक विकास हो पाएगा।

LEAVE A REPLY