सीएम हैल्पलाइन, आईजीआरएस में प्राप्त जन शिकायतों का गुणवत्तापरक हो निस्तारण- मण्‍डलायुक्‍त

******************* गौशालाओं में ठण्ड से बचाव हेतु पर्याप्त व्यवस्था कराये:***** ठण्ड में अलाव जलवाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश************** किसानों को खाद बीज की उपलब्धता रहनी चाहिए ***************** नहरों में टेल तक पानी जरुर पहुंचे ******************** स्वामित्व योजना में शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण करायें ******************** स्वास्थ्य विभाग अधूरे निर्माण कार्यो के सम्बन्ध में एक सप्ताह में अवगत कराये ****************

0
943

झांसी। आयुक्त सभागार में मण्डलीय समीक्षा बैठक करते हुये मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने निर्देश दिये कि वर्तमान में ठण्ड का प्रकोप शुरु हो गया है। मण्डल के तीनों जनपदों में संचालित गौशालाओं में रह रहे गायों, अन्ना पशुओं को ठण्ड से बचाने के लिये पर्याप्त व्यवस्था होना चाहिए। उन्होने एडी पशुपालन को निर्देश दिये कि तीनों जनपदों के सीडीओ एवं मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों से सम्पर्क कर भूसा एवं चारे की उपलब्धता बनाये रखने के लिये मांग के अनुसार बजट की धनराशि उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। इस सम्बन्ध में तीनों मुख्य विकास अधिकारियों से भी कहा कि वह अपने स्तर से जनपद में संचालित गौशालाओं में पर्याप्त भूसा हेतु मांग पत्र भिजवाते रहे। उन्होने एडी पशुपालन को यह भी निर्देश दिये कि सभी पशुओं की ईयर टैगिंग तथा टीकाकरण शत-प्रतिशत होना चाहिये।
मण्डलायुक्त ने ठण्ड में अलाव जलवाने की पर्याप्त व्यवस्था तथा कम्बल वितरण शुरु कराने के निर्देश दिये। रैनबसेरों का संचालन व्यवस्थित ढंग से होने चाहिए ताकि फुटपाथ पर कोई व्यक्ति सोते हुये नही मिलना चाहिये। मण्डलायुक्त ने किसानों को खाद, बीज, पानी की उपलब्धता के सम्बन्ध में संयुक्त कृषि निदेशक को निर्देश भी निर्देश दिये है। किसान सम्मान निधि/किसानों के देयक लम्बित न रखें जाये। सौलर पम्प स्थापना से सम्बन्धित कार्यो को शुरु कराये। उन्होने नहरों की सफाई टेल तक कराये जाने के निर्देश देते हुये कहा कि नहर के छोर तक पानी जरुर पहुंचना चाहिये। मोंठ क्षेत्र में सरकारी क्रय केन्द्रों पर धान की खरीद न होने की शिकायतों पर सहकारिता विभाग से कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुये निर्देश दिये कि इस सम्बन्ध में किसानों को पहले से ही अवगत कराया जाना चाहिए। इसी प्रकार मूंगफली खरीद का किसानों को भुगतान अभी तक नही होने पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुये तत्काल कार्यवाही करने के सुनिश्चित निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने स्वामित्व योजना की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि खतौनी के सम्बन्ध में अभियान शुरु हो चुका है जो कि 15 फरवरी 2021 तक चलना है। इस योजना के तहत तीनों जनपदों में शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण कराये ।
मण्डलायुक्त ने आईजीआरएस, मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायतों के निस्तारण सम्बन्धी समीक्षा करते हुये सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी कार्यालयों में जनसुनवाई रजिस्टर होना अनिवार्य है, जिसमें प्रतिदिन आगुंतक/फरियादी द्वारा दिये जाने वाले आवेदन पत्रों को अंकन करते हुये जनसुनवाई पोर्टल पर अपलोड किया जाये। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जन शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण को एसडीएम/तहसीलदार द्वारा भी चैक किया जाना चाहिए। मण्डलायुक्त ने मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि सम्बन्धित परिवार को 05 लाख रुपये का तत्काल लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाये। इसी प्रकार राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ, मातृत्व लाभ, पेंशन योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को तत्काल सुविधा मिलनी चाहिये। उन्‍होंने जल जीवन मिशन तथा पेयजल कार्यो के तहत हर घर जल, नल योजना पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुये जल निगम तथा जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देशित किया नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित परियोजनाओं से आम जनता को स्वच्छ पेयजल मिलने में कठिनाई नही होनी चाहिए। मण्डलायुक्त ने उपायुक्त खाद्य को राशन कोटे का आवंटन, राशन वितरण, आधार सीडिंग, पेट्रोल पम्प तथा गैस एजेन्सी का सत्यापन समय समय पर कराने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुये आयुष्मान भारत योजना में गोल्डन कार्ड पात्रों को उपचार उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में निर्देश दिये। उन्होने एडी हेल्थ को निर्देश दिये कि स्वास्थ्य विभाग के अधूरे निर्माण कार्यो के सम्बन्ध में तीनो जनपदों की समीक्षा कर उन्हें एक सप्ताह में अवगत कराये। टेलीमेडिसन योजना में पर्याप्त लाभ/जानकारी कराने के सम्बन्ध में निर्देश दिये। कहीं पर भी बायोमेडिकल वेस्ट जलाया जाता है तो यह गम्भीर प्रकरण है। उन्होने 102 एम्बुलेंस, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, मातृत्व लाभ योजना, जननी सुरक्षा योजना का लाभ सुनिश्चित कराने के सम्बन्ध में एडी हैल्थ को निर्देश दिये। उन्होने नवजात शिशुओं स्वास्थ्य परीक्षण तथा टीकाकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होने आंगनबाडी केन्द्रों पर मिलने वाले लाभों को समय से नियमानुसार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने एडी हैल्थ को स्वास्थ्य विभाग अधूरे निर्माण कार्यो के सम्बन्ध में एक सप्ताह में अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होने एडी बेसिक को प्रेरणा मिशन, मिड-डे मील, जूते मौजे वितरण के सम्बन्ध सहित छात्रवृत्ति, कन्या सुमंगला योजना, आंगनबाडी केन्द्र, कौशल विकास मिशन, श्रम विभाग की श्रम योगी मानधन योजना, पशुओं के टीके लगवाने, उद्यान विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माणाधीन सडकों के निर्माण की समीक्षा करते हुये समय के अन्तर्गत कार्य कराने, सेवायोजन, स्किल डवलपमेंट, स्वनिधि रोजगार योजना के सम्बन्ध में कार्यवाही करने के अलावा समाज कल्याण कल्याण विभाग द्वारा छात्रवृत्ति, वृद्वावस्था पेंशन तथा विधवा पेंशन समय से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होने कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली के सम्बन्ध में कहा कि अवैध खनन पर छापेमारी जारी रहनी चाहिये और अभियान चलाकर लक्ष्य प्राप्ति सुनिश्चित करे। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी झांसी द्वारा सुझाव दिया गया कि रक्सा बबीना टोल के पास तथा पुंछ के पास वाणिज्यकर तथा परिवहन विभाग की संयुक्त टीम चैक करें तो निश्चित रुप से अधिक प्रगति मिलेगी। इसी प्रकार आबकारी, वन विभाग, स्टाम्प रजिस्ट्रेशन, कृषि विपणन, नगर विकास में गृहकर कर की वसूली, सिंचाई विभाग को भी लक्ष्य के अनुरुप प्रगति लाने के निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी झांसी आन्द्रा वामसी, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, मुख्य विकास अधिकारी झांसी शैलेष कुमार, जेडीए उपाध्याय सर्वेश दीक्षित, अपर आयुक्त प्रशासन आरपी मिश्रा, संयुक्त कृषि निदेशक एसएस चैहान, मुख्य वन संरक्षक, एडीएम वित्त एवं राजस्व, स्वास्थ्य, मण्डी परिषद उप निदेशक, एडी हैल्थ, एडी पशुपालन, जल निगम, जल संस्थान, सहकारिता, सिंचाई, सेवायोजन सहित विभिन्न विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY