बैंक स्तर पर प्रीमियम काटे जाने के बाद पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है तो बैंक क्षतिपूर्ति देना सुनिश्चित करें : डीएम

** **जनपद में 327271 किसानों का डाटा पोर्टल पर त्रुटि होने के कारण अपलोड नहीं किया गया **23219 किसानों को बीमा भुगतान करना था परंतु कंपनी द्वारा उन्हें अपात्र घोषित करने पर नाराजगी **किसान के हताहत होने पर बीमा कंपनी जिम्मेदार होगी

0
666

झांसी। विकास भवन सभागार में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने सख्त निर्देश दिए कि बैंकर्स अपने कार्य प्रणाली में सुधार लाएं अन्यथा कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बीमा कंपनी नेशनल इंश्योरेंस कंपनी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि किसान हताहत होता है तो सीधे आप जिम्मेदार होंगे। बीमा कंपनी संवेदनशील होकर किसानों के अवशेष क्लेम का जल्द भुगतान करना सुनिश्चित करें।
खरीफ फसल वर्ष-2019 में 237887 कृषको ने फसल बीमा कराया, जिसमें सभी बीमित किसानों का प्रीमियम काटा गया। बीमा कंपनी द्वारा 138493 कृषकों का ही भुगतान किया गया, शेष 43448 कृषको को बीमा दिया जाना लंबित है। जिलाधिकारी ने इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कृषको क्षतिपूर्ति दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कंपनी द्वारा 23219 कृषको को अपात्र घोषित करने पर भी सख्त एतराज जताते हुए निर्देश दिए कि ऐसे प्रकरणो को संवेदनशील होकर निस्तारित करें, यदि किसान द्वारा कोई गलत कदम उठाया जाता है तो बीमा कंपनी सीधे जिम्मेदार होगी।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा के दौरान यह संज्ञान में आया कि विभिन्न बैंकों द्वारा किसानों की फसल का बीमा किया गया और प्रीमियम भी काटा गया परंतु बैंक द्वारा पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया। इस स्थिति में उक्त बैंक किसानों को क्षतिपूर्ति देना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि बैंकर्स किसानों की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएं कि किसानों का डाटा सही है या नहीं या डाटा अपूर्ण है, इस डाटा को अंतिम रूप देते हुए तत्काल उपलब्ध कराएं।
उन्होंने जनपद में 327271 किसानों के डाटा को आधार ना होना या आधार में त्रुटि होने के कारण पोर्टल पर अपलोड नहीं करने पर भी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने उपस्थित बैंक प्रतिनिधियों से कहा कि यदि किसानों का प्रीमियम काटने के बाद पोर्टल पर डाटा अपलोड नहीं किया गया है तो ऐसे किसानों को फसल क्षतिपूर्ति की राशि उनके खाते में तत्काल जमा कराएं अन्यथा कार्यवाही की जाएगी। इस मौके पर निदेशक सांख्यिकीय विनोद कुमार, एलडीएम अरुण कुमार, जिला कृषि अधिकारी केके सिंह सहित विभिन्न बैंकों के समन्वयक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY