फरियादियों के साथ मित्र जैसा करें व्यवहार: आईजी

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार संवेदनशील: एसएसपी ********************** सभी थानों में एक साथ नवनिर्मित महिला आंगतुक हेल्प डेस्क का किया उद्घाटन

0
1117

झाँसी। पुलिस महानिरीक्षक झाँसी परिक्षेत्र सुभाष सिंह बघेल ने कहा कि फरियादियों के साथ मित्र जैसा व्यवहार करें। कोई भी फरियादी महिला हेल्प डेस्क पर मदद मांगने आता है तो उससे अपने परिवार का सदस्य मानते हुए मदद करें, ताकि पुलिस पर विश्वास हो सके। यह बात आईजी ने नवाबाद थाना पर नवनिर्मित आंगतुक हेल्प डेस्क के उद्घाटन के अवसर पर कही है। इस दौरान आईजी और एसएसपी ने सभी थानों पर नवनिर्मित महिला आगंतुक हेल्प डेस्क का एक साथ उद्धाटन किया है।
इस दौरान आईजी द्वारा महिला हेल्प डेस्क पर उपस्थित कर्मियों से वार्ता की एवं उनसे चल रही कार्य प्रणाली की जानकारी ली। पुलिस महानिरीक्षक ने ड्यूटी पर उपस्थित कर्मियों को कोरोना वायरस से उत्पन्न वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के दृष्टिगत शासन द्वारा निर्गत समस्त दिशा-निर्देशों के शत्-प्रतिशत् पालन करने एवं लोगों से पालन कराने हेतु निर्देशित किया गया।


उधर, एसएसपी दिनेश कुमार पी ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान की दिशा में सरकार काफी संवेदनशील रहकर काम कर रही है। शासन की इस अनूठी पहल का लाभ पीड़ित महिलाओं को जरुर मिलेगा। शासन महिलाओं की सुरक्षा संरक्षा को लेकर अति संवेदनशील है और उन्हें त्वरित न्याय दिलाने के लिए हेल्प लाइनों के अलावा महिला हेल्प डेस्क की शुरुआत निश्चित रुप से एक प्रभावी कदम है। एसएसपी ने कहा कि पीड़ित महिला की मदद के लिए मिशन शक्ति हेल्पलाइन चलाई गई है। कोई भी महिला पहले थाने आने से डरती थी, लेकिन अब अपनी समस्या लेकर कभी भी बेझिझक थाने आ सकती है। मिशन शक्ति हेल्पलाइन कार्यालय पर महिला दारोगा एवं सिपाही उनकी समस्या को सुनेंगे और पूरी जिम्मेदारी से उसका निस्तारण करेंगे। इस अवसर पर मिशन शक्ति (नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वावलंबन) के नोडल अधिकारी (पुलिस अधीक्षक ग्रामीण) राहुल मिठास, पुलिस अधीक्षक नगर विवेक त्रिपाठी, विभिन्न सर्किल के क्षेत्राधिकारी गण, समाज सेविका एवं शिक्षाविद् सुश्री डॉ नीति शास्त्री, संबंधित थानों के थाना प्रभारी, विभिन्न थाना क्षेत्र की विशिष्ट महिलाएँ एवं स्कूली बच्चे उपस्थित रहे।

कोई भी समस्या हो हेल्प डेस्क को बताएं

बालिकाओं को सुरक्षा के संबंध में पुलिस टीम ने नियमों की जानकारी दी। एंटी रोमियो टीम भी इस मौके पर सक्रिय रहेगी। साथ ही हेल्प डेस्क पर अपनी समस्याएं बता सकती हैं। मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत एंटी रोमिया ने छात्राओं को नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वावलंबन के प्रति जागरुक किया। उन्हें महिला हेल्पलाइन नंबर- 1090,181,112,1076 आदि समझाया गया। साइबर अपराध एवं महिला कानूनों की भी जानकारी दी गई। एंटी रोमियो टीम द्वारा बताया गया कि जनपद के प्रति थाने में महिला हेल्ड डेस्क बनाई गई है। यहां महिलाएं बेहिचक अपनी समस्याओं को बता सकती हैं। उनका तत्परता के साथ निस्तारण भी किया जाएगा।

कटेरा थाना पर भी महिला डेस्क हेल्प का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा महिलाओं को समय पर न्याय मिल सके के उद्देश्य से सभी थानों में महिला डेस्क हेल्प खोलने के आदेश दिए गए थे। इसी क्रम में आज मऊरानीपुर तहसील के थाना कटेरा में भी महिला हेल्प डेस्क का सीओ मऊरानीपुर अभिषेक राहुल द्वारा उद्घाटन किया गया। उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्पीड़न व अपराधों और अपराधियों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य शासन की योजना मिशन शक्ति के अनुपालन महिला हेल्प डेस्क स्थापित की गई। इस कार्यक्रम में नगर व ग्राम की संभ्रात महिलाएं, नागरिक थाना कटेरा का समस्त स्टाफ व महिला कांस्टेबल भी मौजूद रही।

LEAVE A REPLY