गरीब को आवास उपलब्ध कराना एक पुण्य कार्य – मुख्यमंत्री

* मुख्यमंत्री आवास योजना अंतर्गत जनपद झांसी सहित 66 जिलों के 21562 लाभार्थियों के आवास निर्माण हेतु कुल लागत 260.65 करोड़ के सापेक्ष प्रथम किस की धनराशि 87.00 करोड़ का खातों में डिजिटल अंतरण ** शासन की योजनाओं के होते कोई भी लाभार्थी योजनाओं से वंचित ना रहे अभियान चलाकर योजना का लाभ पहुंचाएं **

0
569

झांसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के मुख्यमंत्री आवास योजना में 21 आवास के लिए निर्माण की कुल लागत की पहली किश्त का रू0 8,40.000 लाख लाभार्थियों के खाते में लखनऊ से बटन दबाकर आनलाइन उनके खाते में स्थानान्तरित किया। उन्होने प्रदेश में कुल 21562 लाभार्थियों को आवास निर्माण की कुल लागत रू0 260.65 करोड़ के सापेक्ष पहली किश्त का 87 करोड़ रूपया आनलाइन उनके खातों में स्थानान्तरित किया। 

इस दौरान अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अभियान चलाकर सभी लाभार्थियों को आवास के लिए भूमि का पट्टा दिया जाय। यदि उनकी अपनी भूमि हैं तो स्वामित्व योजना के तहत उसका उन्हें मालिकाना हक देने के लिए खतौनी दी जाय। यदि विवादित या अन्य किसी कारण से असुरक्षित भूमि है तो उन्हें सुरक्षित भूमि का पट्टा दिया जायेंगा, जिस पर उनका आवास बन सकें। यदि संभव हो तो यह आवास कलस्टर में बनाये जाय तथा वहाॅ पे पार्क एवं अन्य सुविधाए दी जायं। उन्होने निर्देश दिया कि ऐसे लाभार्थी परिवार को रोजगारपरक योजना डेयरी, मूर्गी पालन, बकरी पालन, मत्स्य पालन एवं शासन के अन्य योजनाओं से जोड़ा जाय ताकि उनके जीवनस्तर में सुधार हो सकें। उन्होने कहा कि सीएम आवास बनटागिया, मुसहर, जे0ई0,ए0ई0एस0, कुष्ठ रोगी को प्राथमिकता पर दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि इस योजना में एक कमरा, किचन, बरामदा बनाया जायेंगा। इसकी लागत कुल रू0 1.20 लाख है। इसके साथ मनरेगा के तहत 90 दिन की मजदूरी का रू0 18.09 हजार, स्वच्छ भारत मिशन से शौचालय के 12 हजार रूपये, निःशुल्क गैस कनेक्शन तथा विद्युत कनेक्शन दिया जायेंगा। उन्होने लाभार्थियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड के तहत 05 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा, जीवन ज्योति बीमा योजना, दुर्घटना बीमा योजना से अच्छादित करने का निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में जिलाधिकारी आंद्रा वामसी 21 लाभार्थियों के साथ उपस्थित रहे। इस अवसर पर प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी अवनीश कुमार राय, प्रभारी डीडीओ राम अवतार सिंह, बीडीओ चिरगांव अमित कुमार उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY