अनावश्यक प्रार्थना पत्रों को लटकाए रखने पर होगी सख्त कार्रवाई : डीएम

**बैंकर्स किसानों की समस्याओं के निस्तारण में संवेदनशील हो, **तहसील गरौठा में अभियान चलाते हुए दिव्यांग, वृद्धावस्था, निराश्रित महिला आदि पेंशन के पात्र लाभार्थियों के ऑनलाइन फॉर्म भराये जाने के निर्देश **गरौठा में पेयजल समस्या के निस्तारण हेतु धनराशि उपलब्ध रहने के बाद भी कोई कार्य ना होने पर अधिशासी अभियंता जल निगम का वेतन रोके जाने के निर्देश

0
1059

झांसी। सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए तहसील गरौठा प्रांगण में उपस्थित अधिकारियों को ताकीद कर जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कहा कि प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में तेजी लाएं, साथ ही निस्तारण गुणवत्ता परक हो। उन्होंने तहसील स्तर पर विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी करने के आवेदनों को त्वरित गति से निस्तारित करने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि अनावश्यक ढंग से आवेदन पत्र लंबित किया जाता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि आज प्राप्त शिकायतों का निस्तारण स्वयं अपनी देखरेख में कराएं ताकि निस्तारण समय सीमा व गुणवत्ता के साथ हो सके।
संपूर्ण समाधान दिवस गरौठा में किसानों द्वारा बैंकों की अधिकाधिक शिकायतों पर जिलाधिकारी ने तत्काल गरौठा के तीन बैंकों के मैनेजरों को तलब किया और नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यशैली में सुधार लाए जाने के निर्देश दिए। किसानों ने पीएमकेएसवाई योजना में बैंकों द्वारा लगातार परेशान करने की शिकायत करते हुए कहा कि बैंकों के चक्कर लगाने के बाद भी कोई भी सुनवाई नहीं हो रही है। जिलाधिकारी ने उपस्थित मैनेजरों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि किसानों की शिकायतें व उनकी समस्याओं का निदान संवेदनशील होकर करें। किसानों के प्रार्थना पत्रों को अनावश्यक लटकाए ना रखें। गरौठा नगर में पेयजल की समस्या के निस्तारण हेतु जिलाधिकारी ने जल निगम /जल संस्थान को पूर्व में निर्देशित किया था परंतु धनराशि उपलब्ध होने के बाद भी कोई कार्य प्रारंभ ना करने पर अधिशासी अभियंता जल निगम वीपी सिंह का वेतन रोके जाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिशासी अभियंता जल निगम को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि तत्काल कार्य प्रारंभ कराते हुए पेयजल समस्या का निस्तारण प्रत्येक वार्ड में सुनिश्चित किया जाए।
संपूर्ण समाधान दिवस पर काशीराम पुत्र घूरे निवासी बिजौरा थाना टहरौली में शिकायत पत्र देते हुए कहा कि भूमि नंबर 680 स्थित मौजा बिजौरा तहसील गरौठा का संक्रमणीय, भूमिधर, मालिक काबिज व दर्ज कागजात हैं।प्रार्थी की भूमि नंबर 680 पर गांव की ही किशोरी तनय मुरलीधर धोबी, कमलेश तनय किशोरी आदि जबरन मकान निर्माण कर रहे हैं, मना करने पर गाली गलौज व जान से मारने की धमकी देते हैं। इस प्रकरण में जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देश दिए कि प्रार्थना पत्र का मौके पर जाकर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। पुलिस टीम भी साथ में रहे ताकि शिकायत सही होने पर मौके पर ही कब्जा कर रहे व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके।
इसी प्रकार रामसहाय पुत्र घेसोले निवासी कृष्णा नगर, एरच ने बताया कि एसडीएम गरौठा के आदेश के अनुपालन में 18 अक्टूबर 2020 को की गई पत्थर गड्डी (हदबंदी) विपक्षी द्वारा उखाड़ कर हटा दिया गया और पुनः भूमि नंबर 314 पर अवैध अतिक्रमण किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए तहसीलदार को निर्देश दिए कि यदि आदेश के बाद भी पत्थर गड्डी को उखाड़कर भूमि पर पुनः कब्जा किया जाता है तो ऐसे व्यक्ति के विरुद्ध एन्टी भू-माफिया के तहत सख्त कार्रवाई करने हुये एफआईआर दर्ज और एन्टी भू माफिया पोर्टल पर अपलोड किया जाए।
संपूर्ण समाधान दिवस गरौठा में विद्युत विभाग, आपूर्ति विभाग, समाज कल्याण विभाग, कृषि विभाग व राजस्व की अधिक शिकायतें प्राप्त हुई। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि तहसील गरौठा में अभियान चलाते हुए पेंशन के फार्म भरवाए जाएं ताकि लोगों को भटकना न पड़े। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गजेंद्र कुमार निगम, एसडीएम धीरेंद्र कुमार, तहसीलदार मनोज कुमार, डीपीआरओ जेआर गौतम, डीएसओ तीर्थराज यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY