बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में मनाया गया पराक्रम दिवस

** **जन प्रतिनिधि और जिला प्रशासन हुआ शामिल

0
510

झांसी। राष्ट्रीय सेवा योजना बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी ने उत्तर प्रदेश शासन के सहयोग से नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जयंती को आज गांधी सभागार में पराक्रम दिवस के रूप में मनाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो जेवी वैशंपायन ने की व मुख्य अतिथि क्षेत्रीय सांसद अनुराग शर्मा रहे।
मुख्य अतिथि सांसद अनुराग शर्मा ने कहा कि एक व्यक्ति के कई व्यक्तित्व देखना हो तो हमें नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जीवनी पढ़नी चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को कभी हार नहीं मानना चाहिए। निरंतर संघर्ष और सभी के विचारों का सम्मान करते हुए ही देश का विकास किया जा सकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो जे वी वैशंपायन ने कहा कि पराक्रम यद्यपि युद्ध क्षेत्र से संबंधित है लेकिन इसकी जरूरत हर समय होती है। उन्होंने कहा कि विपदा के समय में एनएसएस ने जो कार्य किया, वह किसी पराक्रम से कम नहीं है। हमें जीवन के हर क्षेत्र में स्वयं को योग्य सिद्ध करना है तो समाज की जरूरतें और किताबों दोनों को पढ़ना होगा।

मेयर झांसी रामतीर्थ सिंघल ने कहा कि नारे किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व बन जाते हैं। जब नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने कहा कि तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा तो इसके साथ ही यह भी सिद्ध हो गया कि नेताजी आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने के लिए तैयार थे। सदर विधायक झांसी रवि शर्मा ने कहा कि इतिहास को याद रखना बहुत जरूरी है। इतिहास हमें नींव को बताती है। नींव जितनी मजबूत होती है, घर उतना ही टिकाऊ होता है। उन्होंने कहा कि हमें सही और सच्चे इतिहास को पढ़ना और समझना होगा। विधायक राजीव सिंह परिछा ने युवाओं को नेताजी के विचारों से अवगत कराया और उनके बताए राह पर चलने के लिए प्रेरित किया। अतिथियों का स्वागत करते हुए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के एनएसएस समन्वयक डॉ मुन्ना तिवारी ने कहा कि जीवन में कुछ ऐसा सार्थक कर जाओ की आने वाली पीढ़ी आपको याद करे। नेताजी ने अपने जीवन में हर क्षेत्र में स्वयं को सफल सिद्ध किया है। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जीवन के अनछुए पहलुओं से युवाओं को परिचित कराया। एसएसपी झांसी दिनेश कुमार पी ने कहा कि आजादी से पूर्व ही उत्तर दक्षिण भारत को एक करने में नेताजी ने अहम भूमिका निभाई है। उनकी सेना में देश के सभी क्षेत्रों के लोग शामिल थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ अनुपम व्यास ने आभार मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार ने व्यक्त किया। इस अवसर पर वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ श्वेता पांडेय, एनएसएस नोडल अधिकारी डॉ उमेश कुमार, कार्यक्रम अधिकारी प्रशांत मिश्र, शिल्पा मिश्रा, यतींद्र मिश्र, बी एस मस्तैनया, बृजेश कुमार लोधी स्वयंसेवक शाश्वत सिंह, शिल्पा, आरती, देव नामदेव उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY