प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से कोई भी पात्र किसान छूटने ना पाए : जिलाधिकारी

** अभियान प्रातः 09:00 से सांय 06:0 0 तक आयोजित होगा, संबंधित अधिकारी कर्मचारी समय से पहुंचना सुनिश्चित करें ** जिन किसान बंधुओं ने ई- केवाईसी नहीं की है वे अपने मोबाइल एप के माध्यम से या नजदीकी जनसेवा केंद्र पहुंचकर ई- केवाईसी कराना सुनिश्चित करें ** ई-केवाईसी न कराने वाले कृषको की पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त रुक सकती है

0
200

झांसी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत ग्राम पंचायत स्तरीय संतृप्तिकरण अभियान की सफलता हेतु की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि आज से 10 जून 2023 तक आयोजित होने वाले अभियान में समस्त अधिकारी व कर्मचारी जिन्हें जो दायित्व निर्धारित किए गए हैं। उनका अक्षरस: अनुपालन करते हुए अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा अभियान के दौरान यदि कोई लापरवाही अथवा शिथिलता पाई जाती है तो सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

जिलाधिकारी ने अभियान को सफल बनाए जाने के दृष्टिगत बताया कि ग्राम पंचायत व राजस्व विभाग, जन सेवा केन्द्र, भारतीय डाक भुगतान बैंक द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर जनपद में दिनांक 22 मई 2023 से दिनांक 10 जून 2023 तक अभियान संचालित किया जाएगा, इस अभियान के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जो किसान पात्र हैं तथा इस योजना से छूटे हैं उनको चिन्हित कर इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा, इसके लिए कार्य योजना तैयार की गई है, उसे क्षेत्र में अमलीजामा पहनाया जाए।
जनपद में संचालित हो रहे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के संतृप्तिकरण अभियान की सफलता के लिए जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त एडीओ पंचायत आदि को निर्देशित करते हुए कहा कि यह योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है, इस योजना के माध्यम से गरीब जनता/कृषकों को लाभ मिलता है, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिनको जो दायित्व दिए गए हैं उसका ठीक प्रकार से पालन सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में सभी तहसीलों में आगामी होने वाले संपूर्ण समाधान दिवस के आयोजन पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का कैंप लगाकर किसानों की समस्याओं का निस्तारण कराएं ताकि किसानों को योजना का लाभ दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि जिन किसान बंधुओं ने ई-केवाईसी नहीं कराया है वे अपने मोबाइल एप के माध्यम से या नजदीकी जनसेवा केंद्र पहुंचकर ई- केवाईसी अवश्य करा ले अन्यथा पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त रुक सकती है। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना के अवशेष पात्र कृषकों को ढूढ़कर लाभ दिलाए जाना सुनिश्चित किया जाए, जिन किसानों को किसान सम्मान निधि योजना में समस्याऐं आ रही हो वे कैम्प/अभियान के माध्यम से निदान करा सकते है। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निर्देशित करते हुए कहा कि अभियान की शत-प्रतिशत सफलता के लिए प्रतिदिन किए गए कार्य की समीक्षा की जाएगी और ऐसे अधिकारी व कर्मचारी जिनकी अपेक्षाकृत प्रगति कम पाई जाती है। उन्हें चिन्हित करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

LEAVE A REPLY