राष्ट्र निर्माता के रूप में महत्‍वपूर्ण होती है इंजीनियर की भूमिका : कुलपति

0
260

झांसी। इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के तत्वावधान में गांधी सभागार में राष्ट्रीय अभियंता दिवस का भव्य आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडे ने की एवं कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में इंस्टीट्यूशंस इन्नोवेशन काउंसिल की प्रेसिडेंट प्रोफेसर अपर्णा राज रहीं।

कार्यक्रम के दौरान अभियांत्रिकी संस्थान के विभिन्न विधाओं के विद्यार्थियों द्वारा निर्मित नई टेक्नोलॉजीज को उद्घाटित किया गया। साथ ही प्रत्येक ब्रांच के प्रत्येक वर्ष के टॉपर विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट एवं नगद धनराशि से पुरस्कृत किया गया। विद्यार्थियों ने BU-FI नामक ऐप लॉन्च किया तो वहीं दूसरी ओर ग्रीवेंस इनोवेशन सेल द्वारा किए जा रहे नए प्रयासों को बताया गया। गूगल डेवलपर स्टूडेंट काउंसिल के विद्यार्थी कोऑर्डिनेटर को भी पुरस्कृत किया गया। मैकेनिकल विभाग में मिले नए पेटेंट के लिए रजत कुशवाहा को सम्मानित किया गया। एक अन्य महत्वपूर्ण गतिविधि स्मार्ट इंडिया हैकथोन का पोस्टर कुलपति जी द्वारा विमोचित किया गया। कार्यक्रम के दौरान आईआईटी कानपुर में वर्चुअल लैब पर कम कर रहे विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन द्वारा लिए गए विभिन्न इनिशिएटिव की पत्रिका का विमोचन हुआ।
इस दौरान कुलपति प्रो. पाण्‍डेय ने विद्यार्थियों को भारत रत्न इंजीनियर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं से परिचित कराया। साथ ही राष्ट्र निर्माता के रूप में इंजीनियर की भूमिका पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि टेक्निकल एडवांसमेंट, इनोवेशन एवं क्रिएटिविटी और वैश्विक प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखकर आगे बढ़ना होगा। उन्होंने विद्यार्थियों को इंट्रडिसीप्लिनरी रिसर्च के लिए प्रेरित किया एवं विद्यार्थियों के अंदर एंटरप्रेन्योरशिप भावना के विकास पर बल दिया। भारत में चल रहे सैकड़ो सफल स्टार्टअप्स का उदाहरण देते हुए उन्होंने विद्यार्थियों को जॉब ढूंढने वाले की अपेक्षा जॉब प्रदान करने वाला बनने की सलाह दी। तकनीकी क्षेत्र एवं स्टार्टअप की दुनिया में महिलाओं के बढ़ते हुए प्रभुत्व एवं प्रतिभागिता को सराहा एवं विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के इनक्यूबेशन इकोसिस्टम से परिचित कराया। संकाय अध्यक्ष इंजीनियरिंग प्रो. एमएम सिंह ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में वित्त अधिकारी वसी मोहम्मद, परीक्षा नियंत्रक राज बहादुर एवं एकेडमिक कोऑर्डिनेटर अभियांत्रिकी विभाग विजेंद्र शुक्ला ने अपने अपने वक्तव्यों से विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के अगले चरण में विद्यार्थियों ने कई रंगारंग प्रस्तुतियां कर के समा बांध दिया।
कार्यक्रम में इंजीनियरिंग विभाग के सभी विभाग अध्यक्षों समेत शिक्षकों एवं शिक्षक सहायकों ने प्रतिभागिता की। कार्यक्रम का संचालन इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अनुपम व्यास ने किया।

LEAVE A REPLY