खुद साफ रहें और दूसरों को प्रेरित करें : अनुनय झा

0
1733

झांसी : खुद साफ-सुधरे रहे और लोगों को भी प्रेरित करे। व्यवहार में साफ-सफाई को हम शामिल कर ले तो अपने नौनिहालों को कुपोषण से बचा सकते है। गांव में जो शौचालय बने है उनका शत-प्रतिशत उपयोग स्वयं करें व बच्चों को भी प्रेरित करें ताकि गांव भी स्वच्छ और सुन्दर बन सके। ग्राम प्रधान पोषण अभियान में आयेजित होने वाले कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराये।
उक्त उदगार उप जिलाधिकारी सदर अनुनय झा ने विकास खण्ड बबीना के सभागार में पोषण अभियान के अन्तर्गत कन्वर्जेन्स विभागों के ग्राम स्तरीय कार्यकर्ताओ की ओरिएटेंशन कार्यशाला का शुभारम्भ करते हुए व्यक्त किये। कार्यशाला में आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा, ए.एन.एम. के साथ ही ग्राम प्रधान शामिल हुए।
उप जिलाधिकारी सदर अनुनय झा ने कहा कि पोषण अभियान में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजित होने है। ग्राम प्रधान अपनी ग्राम पंचायत में समस्त कार्यक्रमों का आयोजन करायें। साथ ही कार्यशाला में जो सुझाव दिये जा रहे है, उनकी जानकारी ग्रामीणों को दें। प्रत्येक कार्यक्रम की मुनादी कराते हुए क्षेत्र में प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि अधिक से अधिक ग्रामीण शामिल हो सके। उन्होने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों को प्रशस्ति-पत्र दिया जाएगा। कार्यशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी रामेश्वर पाल ने पोषण अभियान अन्तर्गत कन्वर्जेन्स विभागों के ग्रामस्तरीय कर्मचारियों व अधिकरियों को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की जानकारी दी। उन्होने बताया कि ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस, सुपोषण स्वास्थ्य मेला, गोद भराई, अन्नप्राशन, बचपन दिवस, ममता, लाडली दिवस का आयोजन किया जाना है। इसके साथ ही अभियान अन्तर्गत कुपोषण कुपोषण की पहचान, रोकथाम टीकाकरण व परामर्श दिया जाना है। उन्होने कार्यशाला में बताया कि समस्त कार्यक्रमों की जानकारी लक्षित वर्ग तक अवश्य पहुंचायी जाये ताकि उन्हें लाभान्वित किया जा सके। उन्होने पुनः दोहराते हुए कहा कि यदि व्यवहार परिवर्तन पर जोर दिया जाए तो कुपोषण से बचा जा सकता है। उन्होने स्वच्छता पर जोर देते हुए कहा कि गांव के सभी ग्रामीण शौचालय का उपयोग करें, साथ ही बच्चों को भी शौचालय में शौच जाने हेतु प्रेरित करे।
इस मौके पर सुपरवाईजर अर्चना नागर, श्रीमती अरुणा देवी, वीनू पाल, मिथलेश राजा आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY