अवैध कब्जों से संबंधित शिकायतों का मौके पर जाकर दोनों पक्षों के समक्ष निस्तारण किया जाए : डीएम

**पुलिस एवं राजस्व कर्मी भ्रमण के दौरान यह भी सुनिश्चित करें कि कोई सरकारी भूमि पर कब्जा तो नहीं है **थाना चिरगांव में महिला हेल्प डेस्क का निरीक्षण,हेल्प डेस्क अप टू डेट पाए जाने पर प्रशंसा **विकासखंड चिरगांव की औचक निरीक्षण में 3 एडियो सहित 6 अधिकारी व कर्मचारियों का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोके जाने के निर्देश ** तहसील में यदि कोई सरकारी कोटे की दुकान रिक्त है तो महिला स्वयं सहायता समूह को संचालन की जिम्मेदारी दिए जाने के निर्देश

0
511

झांसी। संपूर्ण समाधान दिवस थाना चिरगांव की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने उपस्थित लेखपालों से कहा कि अपने हलके में भ्रमण के दौरान यह सुनिश्चित करें कि किसी किसान को कोई समस्या तो नहीं है। क्षेत्र भ्रमण में किसानों के साथ संवाद बनाते हुए उनकी समस्याओं का समय से निस्तारण किया जाए, किसानों के साथ किसी भी दशा में बल प्रयोग नहीं होना चाहिए। लेखपाल गांव के भूमि विवाद आदि के निस्तारण को समय सीमा में निस्तारित करें, अनावश्यक भूमि पैमाइश आदि को लंबित ना रखा जाए।
जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने विकासखंड चिरगांव का औचक निरीक्षण किया। मौके पर हरगोविंद गुप्ता एडीओ, घनश्याम सिंह एडीओ, राजकुमार एडीओ के अनुपस्थित पाए जाने पर तत्काल अग्रिम आदेशों तक वेतन रोके जाने के निर्देश दिए। उन्होंने अशोक कुमार वरिष्ठ सहायक, लक्ष्मी नारायण तिवारी बीटी तथा सुमित कुमार गुप्ता बीटी को भी अनुपस्थित पाया। तीनों का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोके जाने के निर्देश दिए। चिरगांव ब्लॉक के निरीक्षण में उन्होंने साफ सफाई ना होने पर भी नाराजगी व्यक्त की। जिलाधिकारी ने ब्लॉक में पशु चिकित्सालय के जीर्णोद्धार के कार्य का निरीक्षण किया तथा कार्य गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। ब्लॉक की रंगाई पुताई के साथ साफ-सफाई भी बेहतर ढंग से किए जाने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए। संपूर्ण समाधान दिवस चिरगांव थाने पर संचालित महिला हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया। मौके पर महिला आरक्षी श्रीमती निशा तैनात थी, जो अपने बच्चे के साथ शासकीय कार्य में लिप्त पाई गई। निरीक्षण में हेल्प डेस्क अप टू डेट पाए जाने पर प्रशंसा की।
थाना समाधान दिवस पर हरिओम गुप्ता पुत्र महेश गुप्ता निवासी मातनपुरा ने शिकायती पत्र देते हुए कहा कि मकान की चारदीवारी बनाना चाहते हैं, परंतु मोहल्ले के दबंग बाधा डाल रहे हैं तथा मारपीट व गाली गलौज करते हैं, जबकि उक्त मकान का मैं स्वयं मालिक हूं। उक्त प्रकरण की संवेदनशीलता देखते हुए जिलाधिकारी ने ईओ चिरगांव को निर्देश दिए कि मौके पर पुलिस बल के साथ प्रपत्रों का सत्यापन करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित करें। चिरगांव थाने में चतुर सिंह अहिरवार पुत्र कामता प्रसाद निवासी ग्राम बरल ने शिकायती पत्र देते हुए बताया कि मौजा रामनगर में कृषि भूमि है खेत पर पहुंचने के लिए चकमार्ग 4212 व 216 है जिसकी मौके पर जाकर राजस्व अधिकारियों ने पैमाइश कर पत्थर गड्डी करा दी थी लेकिन गांव के निवासी राजेंद्र सिंह राजपूत पुत्र भागचंद ने पत्थर गड्डी उठाते हुए झाड़ू लगाकर चकरोड बंद कर दिया जिससे आने जाने वाले लोगों को समस्या हो रही है। जिलाधिकारी ने शिकायत निस्तारण के निर्देश दिये कि एसएचओ/ तहसीलदार मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करें और यदि पत्थर गड्डी उखाड़ी गई है तो सख्त कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। समाधान दिवस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम मोंठ को निर्देश दिए कि तहसील में यदि कोटे की दुकान रिक्त है तो ऐसी दुकान का संचालन स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दे दिया जाए ताकि ग्रामीणों को समस्या ना हो। उन्होंने चिरगांव मेन बाजार में सब्जी /फल विक्रेताओं को छोटी-छोटी मंडियों में शिफ्ट कराए जाने के निर्देश दिए। इस मौके पर एसडीएम मोंठ अतुल कुमार, सीओ इमरान अहमद, लेखपाल महेश गुप्ता सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY