कोरोना से जंग के लिए टीकाकरण जरूरी :डॉ गरिमा पुरोहित

*************लाभार्थियों को घर के नज़दीक टीकाकरण की हुई शुरुआत **************राजघाट नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद में हो रहा सर्वाधिक टीकाकरण

0
454

झाँसी। कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन पूर्णत: सुरक्षित है। इसके टीकाकरण से कोरोना को हराया जा सकता है। इसे लगवाने में कोई संकोच ना करें। यह बात नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रेम नगर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ गरिमा पुरोहित ने टीकाकरण के दौरान कही।
डॉ गरिमा ने बताया कि भारत सरकार के निर्देश के तहत सप्ताह में 3 दिन टीकाकरण का कार्य प्रातः 9 से 4 बजे तक किया जा रहा है। सभी आशाओं को निर्देश दिए गए हैं कि वह इसका अधिक से अधिक प्रचार – प्रसार कर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें ।आपने अपील करते हुए कहा कि निर्धारित दिनों में अधिक से अधिक लोग टीकाकरण कराएं ।आज भी कई वृद्धजनों का टीकाकरण किया गया।जिनको टीकाकरण के बाद 30 मिनिट तक बैठाया गया।कंट्रोल रूम लखनऊ ने कुछ लोगों से बात कर केंद्र की व्यवस्था की जानकारी ली। टीकाकरण किए हुए लोगों ने व्यवस्था की जमकर तारीफ की। टीकाकरण के दौरान किरन दिवाकर, सुषमा, सोनू यादव एवं अजय आदि उपस्थित रहे।

57 प्रमुख स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोविड टीकाकरण की हुई शुरुआत

झाँसी। कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर ठोस कदम उठा रहा है इसी को देखते हुए आज से जनपद के सभी 57 प्रमुख स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोरोना से बचाव हेतु टीकाकरण की शुरुआत हो गयी है इस दौरान 32 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों , 13 अर्बन पीएचसी, 08 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं कैण्ट जनरल हॉस्पिटल पर आज निशुल्क टीकाकरण हुआ।
इस दौरान जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जी के निगम ने बताया कि जिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय एवं म0ल0बा0 मेडीकल कॉलेज में सप्ताह में 6 दिन 60 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों एवं 45 से 59 वर्ष तक के गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों का कोविड टीकाकरण पहले ही प्रतिदिन किया जा रहा है। जबकि बाकी सभी प्रमुख स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक सोमवार, गुरूवार एवं शुक्रवार टीकाकरण कराने का उद्देश्य यह है कि लोगों को घर के नज़दीक ही टीकाकरण की सुविधा मिल सके और साथ ही बुज़ुर्ग लोगों को अपने टीकाकरण के लिए ज्यादा दूर चल कर नहीं जाना पड़े इस दौरान वरिष्ठ नागरिकों, फ्रंटलाइन वर्कर एवं छूटे हुए स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा रहा है उन्होंने कहा कि लाभार्थी अपने नजदीक के कोविड टीकाकरण केन्द्र पर समय पर अपना आधारकार्ड ले जाकर टीकाकरण करा सकता है। 45-59 वर्ष के लाभार्थी जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित है, वह रजिस्टर्ड चिकित्सक जिससे वह इलाज करा रहे हैं उसका चिकित्सीय प्रमाणपत्र ले जाकर कोविन पोर्टल पर अपलोड कराकर टीकाकरण करा सकते हैं।
तालपुरा यूपीएचसी की चिकित्सा अधिकारी डॉ रेनू तरैय्या ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत ज़रूरी है इससे आप खुद भी सुरक्षित रहते है और साथ ही दूसरे को भी सुरक्षित रखते हैं उन्होंने बताया स्वास्थ्य केन्द्रों पर सोमवार, गुरूवार, और शुक्रवार को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टीकाकरण होता है इस दौरान 60 वर्ष से ऊपर आयु के लोग एवं 45 से 60 वर्ष के आयु के लोग को टीकाकरण किया जा रहा है।
राजघाट स्वास्थ केंद्र की चिकित्सा अधिकारी डॉ पारुल गुप्ता ने बताया नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद में सबसे ज्यादा टीकाकरण राजघाट केंद्र पर किया जा रहा है इसकी वजह जागरूकता है, महिला दिवस पर 250 लोगों का टीकाकरण किया गया था और आज 168 लोगों का टीकाकरण किया गया। 5 मार्च से शुरू हुए टीकाकरण में अभी तक 700 से ज्यादा लोगों को टीका लग चुका है।
सीपरी यूपीएचसी की चिकित्सा अधिकारी डॉ आरती रानी ने बताया कि सीपरी यूपीएचसी में रोज़ 150 से अधिक वैक्सीन रोजाना लग जाती है आज स्वास्थ्य केंद्र पर 158 लोगों का टीकाकरण हुआ है, उन्होंने बताया कि जब से टीकाकरण शुरू हुआ है यहाँ अच्छी संख्या में लोग टीका लगवाने आ रहे हैज्यादा टीकाकरण होने का श्रेय आशाओं और फील्ड स्टाफ को जाता है, उन्होंने घर घर जा कर लोगों को जागरूक किया है। टीकाकरण करवाने आये दीपचंद शिवाजी नगर निवासी आयु 58 वर्ष ने बताया कि वह बैंक में कार्य करते है और आज उनका टीकाकरण हुआ और किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है।
80 वर्षीय तरस राम सेवानिवृत्त रेलवे अधिकारी हैं, उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बारे में उन्होंने पहले अख़बार में पढ़ा था, टीका लगने के बाद वह अच्छा महसूस कर रहे हैं। साथ ही वह अपने परिवार के सभी सदस्यों का भी टीकाकरण करवाएंगे।

LEAVE A REPLY