सोमवार से बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के नही लगेगी वैक्सीन की पहली डोज़ : डीएम

**45 वर्ष से अधिक उम्र वालों का अब ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन नहीं **आज से शुरू होगा 18 वर्ष के अधिक उम्र का टीकाकरण **रजिस्ट्रेशन करते रहे नगरवासी, वैक्सीन उपलब्धता के साथ हो जाएगा टीकाकरण ** ** प्रत्येक वैक्सीनेशन सेंटर पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस फोर्स रहेगा उपलब्ध

0
727

झांसी। 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का अगर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं है तो 10 मई से उनको वैक्सीन की पहली डोज़ नहीं लगाई जाएगी, इसी के साथ सोमवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण भी शुरू हो रहा है, इसके लिए उन्हें पहले से रजिस्ट्रेशन के साथ जिस केंद्र पर टीका लगवाना है वहाँ का स्लॉट बुक करना पड़ेगा। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बताया कि जिले में इस साल 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का काम शुरू हो गया था। जिले में अब तक करीब डेढ़ लाख लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। अभी तक वैक्सीनेशन कराने के लिए जो लोग केंद्रों पर पहुंचते थे वहां पर उन सभी का तुरंत रजिस्ट्रेशन करके वैक्सीन लगा दी जाती थी, लेकिन अब 10 मई से बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए किसी को भी वैक्सीन की पहली डोज़ नहीं लगाई जाएगी।
उन्होने बताया कि वैक्सीन की 12000 डोज़ जनपद को मिली है, प्रत्येक सेंटर पर वैक्सीन के दौरान ऑब्जरवेशन को देखते हुए प्रतिदिन प्रत्येक सेंटर पर 65 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि जैसे-जैसे जनपद में वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ती जाएगी तो टीकाकरण भी तेजी से किया जाएगा, समस्त जनपदवासी रजिस्ट्रेशन कराते रहे,सभी का टीकाकरण कराया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को कोविड-19 टीके की पहले डोज लगवाने के लिए कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। दूसरी डोज का टीकाकरण बिना ऑनलाइन पंजीकरण के किया जाएगा। जनपद में 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से अधिक लोगों के लिए कुल 62 केन्द्रों पर टीकाकरण किया जाएगा, लोग अपनी सुविधा के अनुसार नजदीकी केंद्र को दर्ज कर टीका लगवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी आसान है। कोविन वेबसाइट पर जाकर स्वयं रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। पंजीकरण पूरा होने के बाद मोबाइल पर मैसेज आएगा। जिसमें टीकाकरण के दिन, स्थान आदि की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के बीच बराबर केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जा रही है। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने बताया कि जनपद में 62 स्थलों को चिन्हित किया गया है जहां वैक्सीनेशन होगा। इनमें 44 स्थानों पर 45 से अधिक उम्र के लोगों के लिए तथा 18 वर्ष से अधिक लोगों के लिए 18 साईट सुनिश्चित की गई है,इन स्थानों पर ऑनलाइन पंजीकरण के बाद वैक्सीनेशन किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्येक सेंटर पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल भी तैनात रहेगा जो वहां व्यवस्थाओं पर नजर बनाए रखेगा।

18 साल से ऊपर वालों के लिए यहां होगा वैक्‍सीनेशन

45 के लिए वैक्‍सीनेशन सेण्‍टर यह रहेंगे

LEAVE A REPLY